Home आपका शहर ALIGARH : विकास खण्ड स्तरीय खरीफ गोष्ठी एवं जल शक्ति अभियान

ALIGARH : विकास खण्ड स्तरीय खरीफ गोष्ठी एवं जल शक्ति अभियान

SHARE

विकास खण्ड खैऱ में सब मिशन आॅन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन के अन्र्तगत विकास खण्ड स्तरीय खरीफ गोष्ठी एवं जल शक्ति अभियान  प्रगतिषील कृषक की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।
सर्वप्रथम श्री एन0डी0 षर्मा मृदा सर्वेक्षण अधिकारी ने मृदा स्वास्थ्य के सम्बन्ध में कृषकों से चर्चा की। मिट्टी का स्वास्थ्य निरन्तर गिरता जा रहा है। इस बारे में कृषकों को मृदा परीक्षण के आधार पर संतुलित मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग किया जाये। विभिन्न पोषक तत्वों की कमी के लक्षण फसलों में आते हैं उनके निदान करने के सम्बन्ध में चर्चा की। सिंचाई एवं जल प्रबन्ध पर कृषकों से चर्चा की। 
एच.डी.एफ.सी इंष्योरेन्स कम्पनी के प्रतिनिधि ने फसल बीमा योजना के सम्बन्ध में कृषकों को बताया। अलीगढ़ जनपद में गेहूँ, आलू, सरसौं, मसूर की फसल रा0 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत आती है। फसलों पर बीमा किष्त की धनराषि के बारे में बताया। फसल में नुकसान का आंकलन कर मुआवजे के बारे में कृषकों से चर्चा की। 
ओमपाल सिंह वैज्ञानिक ने सिंचाई जल व्यवस्था एवं उपलब्धता के सम्बन्ध में चर्चा की। गर्मी की गहरी जुताई, हरीखाद, फसलचक्र, बीज षोधन, भूमि षोधन, बुवाई आदि के सम्बन्ध में फायदे कृषकों को बताये।
उप निदेशक कृषि अनिल कुमार ने लोगो को कृषि पंजीकरण कराने को प्रेरित करते हुए बताया कि यदि आप अपना कृषि पंजीकरण नही करायेगे तो आप कृषि विभाग कि सभी योजनाओ से बनचीत रह जायेगे साथ ही जल संरक्षण के लिए भी प्रेरित किया और कृषि विभाग द्वारा चालाई जा रही योजनाओ के बारे मेें बताया जैसे सोलर पम्प, किसान सम्मान योजना, आदि के बारे में जानकारी दी
उधान विभाग से आये पी॰सी॰ वाष्णैय ने अपने विभाग की योजनाओ के बारे में जानकारी दी जैस आम व अमरूद के पौधे लागाने पर 100 प्रतिशत अनुदान है प्याज व लहशन का बीज उधान विभाग द्वारा नि॰शुल्क दिया जाता है। आदि योजनाओ के बारे में बताया।  

अंत में प्रषिक्षण के अध्यक्ष ने सभी कृषकों का आभार व्यक्त कर प्रषिक्षण का समापन किया। 

LEAVE A REPLY