30 नवंबर को किस राज्य में रहेगी छुट्टी? जानें

गुरु नानक जयंती को गुरुपुरब के नाम से भी जाना जाता है और यह सिख धर्म के अनुयायियों के लिए एक शुभ अवसर है। इस दिन को पहले सिख गुरु, गुरु नानक देव जी की जयंती के रूप में मनाया जाता है। यह दिन कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक महीने में पंद्रहवां चंद्र दिवस है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, यह दिन नवंबर के महीने में पड़ता है। इस वर्ष यह गुरु नानक की 551 वीं जयंती होगी और 30 नवंबर, सोमवार को मनाई जाएगी। आइय जानते हैं इस दिन किस-किस राज्यों में रहती है छुट्टी।

इन राज्यों में रहती है गुरु नानक देव जी की जयंती पर आधिकारिक छुट्टी

-उत्तर प्रदेश

-पंजाब

-पश्चिम बंगाल

-मध्य प्रदेश

-उत्तराखंड

-बिहार

-अरुणाचल प्रदेश

-असम

-हरियाणा

-जम्मू-कश्मीर

-झारखंड

-महाराष्ट्र

-राजस्थान

-दिल्ली

बता दें कि इस दिन को सिख धर्म के संस्थापक, गुरु नानक देव जी के जीवन के स्मरण और सम्मान के लिए मनाया जाता है। उनका जन्म 1469 में पंजाब के ननकाना साहिब में हुआ था। कहा जाता है कि उनका जन्म देवत्व का प्रतीक था। वह सबका मालिक एक में दृढ़ विश्वास रखते थे और उन्हें यह भी विश्वास था कि एक व्यक्ति अपनी प्रार्थनाओं के माध्यम से ईश्वर से जुड़ सकता है।
गुरु नानक देव जी का सारा शिक्षण पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब में है। गुरु नानक जयंती का पर्व कुछ दिन पहले ही गुरुद्वारों में मनाया जाना शुरू हो जाता है। नगरकीर्तन के रूप में जाना जाने वाला जुलूस आयोजित किया जाता है। जुलूस का नेतृत्व पांच पुरुषों द्वारा किया जाता है, जिसे पंज प्यारे के रूप में जाना जाता है। गुरुपर्व का मुख्य दिन सुबह के भजनों के साथ शुरू होता है, इसके बाद गुरु की स्तुति में की जाने वाली प्रार्थनाएं और कथाएं होती हैं। बाद में, लंगर के बाद एक रात में अरदास होती है जो गुरुद्वारों में आयोजित होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *