Home उत्तर प्रदेश अलीगढ़ राज्यसभा में होम्योपैथी केंद्रीय परिषद संशोधन बिल 2020 पास…..

राज्यसभा में होम्योपैथी केंद्रीय परिषद संशोधन बिल 2020 पास…..

नई दिल्ली,। आज संसद के मॉनसून सत्र का पांचवां दिन है। मॉनसून सत्र के चौथे दिन लोकसभा में किसानों से जुड़े दो महत्वपूर्ण विधेयक पारित हो गए। ये दोनों विधेयक कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, मूल्य आश्वासन और कृषि सेवाओं पर किसान (संरक्षण एवं सशक्तीकरण विधेयक) 2020 हैं। इससे जुड़ा तीसरा विधेयक मंगलवार को ही पारित हो चुका है। हालांकि, संसद में एनडीए के सहयोगी शिरोमणी अकाली दल के अलावा विपक्ष ने भी विधेयक का विरोध किया। वहीं, राज्यसभा में कल 12 बजे केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चीन मुद्दे पर बयान दिया। उन्होंने कहा कि मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम देश का मस्तक किसी भी कीमत पर झुकने नहीं देंगे और न ही हम किसी का मस्तक झुकाना चाहते हैं। फिलहाल, नौ बजे से एक बजे तक राज्यसभा की कार्यवाही चलेगी,उसके बाद फिर लोकसभा की कार्यवाही होगी। तो चलिए जानते हैं राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही के सभी लेटेस्ट अपडेट्स…

राज्यसभा में होम्योपैथी केंद्रीय परिषद संशोधन बिल 2020 पास…..

राज्यसभा ने होम्योपैथी केंद्रीय परिषद संशोधन बिल 2020 को पारित कर दिया।

संघवाद की जड़ों पर प्रहार कर रही है सरकार: डीएमके सांसद….

होम्योपैथी (होमियोपैथी) केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक और भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक पर डीएमके सांसद टी शिवा ने राज्यसभा में कहा, ‘यह संघवाद की जड़ों पर प्रहार करने के लिए इस सरकार का एक और प्रयास है। जिस दिन से उन्होंने पदभार संभाला उस दिन से, अधिकांश विधेयकों ने राज्य सरकार की शक्तियों को छीन लिया है।’

विपक्ष का सवाल: होम्योपैथी केंद्रीय परिषद के गठन में देरी क्यों हुई
राज्यसभा में शुक्रवार को कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने सरकार से सवाल किया कि होमियोपैथी (होम्योपैथी) केंद्रीय परिषद के गठन में तीन साल क्यों लग गए। कांग्रेस सदस्य रिपुन बोरा ने कहा कि होमियोपैथी केंद्रीय परिषद पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे और उसके स्थान पर संचालक मंडल की स्थापना की गयी थी। शुरू में कहा गया था कि एक साल के अंदर परिषद का गठन कर लिया जाएगा। बाद में वह समय बढ़ाकर दो साल कर दिया। अब इसके लिए तीन साल की बात की जा रही है। उन्होंने सवाल किया कि दो साल बीत जाने के बाद भी इस परिषद का गठन नहीं हो सका।

होमियोपैथी परिषद अपने दायित्वों को पूरा करने में विफल रहा – हर्षवर्धन…..

राज्यसभा में होमियोपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश और भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश पेश किया गया। केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने दोनों विधेयक पेश करते हुए कहा कि होमियोपैथी परिषद अपने दायित्वों को पूरा करने में विफल रहा और उस पर अनियमितताएं, पारदर्शिता का अभाव तथा भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। इसलिए परिषद के स्थान पर संचालक मंडल की स्थापना की गई थी।

होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 पेश…..

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राज्यसभा में होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2020 पेश किया।

राज्यसभा की कार्यवाही जारी….

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। बता दें कि आज संससद के मॉनसून सत्र का पांचवां दिन है।

संजय राउत ने दिया शून्यकाल नोटिस….

शिवसेना सांसद संजय राउत ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध को लेकर किसानों के आंदोलन पर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है।

कुछ देर में शुरू होगी राज्यसभा की कार्यवाही…..

अब से कुछ देर में राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होगी। राज्यसभा में भाजपा सासंद अशोक बाजपेयी ने मिसिंग बच्चों के मुद्दे पर शून्यकाल नोटिस दिया है।

संसद के मॉनसून सत्र का पांचवां दिन आज…..

आज संसद के मॉनसून सत्र का पांचवां दिन है। आज भी कुछ अहम बिल पेश किए जाने की संभावना है। इससे पहले गुरुवार को राज्यसभा में राजनाथ सिंह ने चीन मुद्दे पर बयान दिया था और लोकसभा में किसानों से जुड़े दो अहम बिल पास हुए थे।