Home आपका शहर हमीरपुर- दिनभर की सभी खबरें एक नजर में

हमीरपुर- दिनभर की सभी खबरें एक नजर में

सडक हादसे में दो युवक गंभीर ,रेफर

——————————————————————-

मौदहा हमीरपुर।बिना हेल्मेट और शराब के नशे में बाइक चलाने के कारण हुई बाईकों की भिडण्त में दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए।जिन्हे हालत गंभीर होने पर सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया है।

सिसोलर थाना क्षेत्र के ग्राम भुलसी निवासी राहुल यादव (30)पुत्र श्रीराम यादव शराब के नशे में बाइक चला रहा था जिसकी पढोरी निवासी रोहित कुमार (25)पुत्र राकेश गुप्ता की बाईक से सीधी भिडंत हो गई।जिससे दोनो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए।जिन्हे कस्बे के सरकारी अस्पताल लाया गया जहां से दोनों की हालत गंभीर होने पर प्राथमिक उपचार के बाद सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

फर्जी छेडखानी की शिकायत करने पर ग्रामीणों ने क्षेत्राधिकारी से लगाई गुहार

——————————————————————-

मौदहा हमीरपुर।पंजायत चुनावों को लेकर रंजिश चुनावों के पहले से ही शुरू हो गई है।आज लगभग दो दर्जन से अधिक लोगों ने पंचायत चुनाव लडने से वंचित करने के कारण छेड़खानी के झूठे मुकदमे में फंसाने की तहरीर दी है।

बिंवार कस्बे के लगभग दो दर्जन से अधिक महिला पुरुषों नें के हस्ताक्षर युक्त शपथपत्र राजाराम ने क्षेत्राधिकारी को सौपते हुए बताया कि गांव की ही लीलावती पत्नी ललित कुमार ने आगामी पंजायत चुनाव लडऩे से वंचित करने के उद्देश्य से कृष्ण कांत पुत्र कृपाल व संजय पुत्र भगवानदीन के विरुद्ध छेड़खानी करने की झूठी तहरीर दी है।जबकि उक्त महिला इसके पहले भी पिछले पंजायत चुनाव में 2015 मे भी भगवान दीन को झूठे छेड़छाड़ के मुकदमे में फंसा दिया था जिसके बाद में 70.000₹ लेकर समझौता कर लिया था।और उक्त महिला का पति शराबी और जुआरी प्रवृत्ति का है और महिला को आगे कर आयेदिन किसी न किसी को झूठे आरोप में फंसा कर पैसा लेने का काम करते हैं।जबकि उक्त दम्पति स्वयं विद्यालय के निकट अवैध कब्जा किए हुए हैं और शराबियों का जमावड़ा लगवाते रहते हैं।वहीं उक्त मामले में थाना प्रभारी बिंवार अखिलेश कुमार ने बताया कि आई.जी.आर.एस.के माध्यम से महिला का प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ था।जिसकी जांच एस.आई.द्वारा की जा रही है।प्रथम दृष्टिकोण से मामला झूठा लग रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

छत से गिरकर मासूम दिब्यांग गंभीर

———————————————————

मौदहा हमीरपुर।अपनी बुआ के घर में रह रही दिब्यांग छत से गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई।

कोतवाली क्षेत्र के ग्राम पिपरौंदा निवासी गन्धर्व सिंह की भतीजी संगम (11) दोपहर में छत से गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई जिसे इलाज के लिए कस्बे के सरकारी अस्पताल लाया गया जहां पर मासूम का इलाज किया जा रहा है।घायल संगम बोलने और सुनने में अक्षम है जिसके चलते गिरने के बाद भी किसी को आवाज नहीं दे सकी थी।फिलहाल मासूम बच्ची की हालत स्थिर बनी हुई है।

 

 

 

 

दंगल में पहलवानों ने दिखाया दम,नेपाली पहलवान थापा रहा आकर्षण

———————————————————————

सरीला:- क्षेत्र के चंडौत गांव में लगने वाले वार्षिक मेला कार्यक्रम के तहत बुधवार को विशाल दंगल का आयोजन किया गया। पांच दिनों तक चलने वाला यह मेला प्रति वर्ष धूमधाम से मनाया जाता है। इस अवसर पर विभिन्न राज्यों व जनपदों के चर्चित महिला व पुरुष पहलवान अपना जलवा बिखेरने आते हैं। दूर दराज से आए पहलवानों ने अपने दावपेंच दिखाएं। इस मौके पर कई कुश्तियां बराबर पर छूटी। इस बार भी लगभग तीन दर्जन पुरुष व महिला पहलवानों ने दंगल में हिस्सा लिया है। सपना चौधरी ने गानों में नेपाल के बसंत थापा ने ज़बरदस्त प्रदर्शन करते हुए हिमाचल के वीरा को हरा कर जीत दर्ज की। वहीं, कानपुर के रवि पहलवान ने प्रयागराज के अजय को पटखनी देकर जीत हासिल की। इसी प्रकार चंडीगढ़ की सोनी ने अपने ही प्रांत की सोनिया को हराया। इसी प्रकार कई पहलवानों ने अपना दमखम दिखाया। इस दंगल को देखने हजारों लोगों की भीड़ इकट्ठा थी। करतब दिखाए जाने के बीच पहलवानों के हौसला अफजाई के लिए दो व्यक्ति नगाड़े पर थाप दे रहे थे, मुख्य अतिथि के रूप में संदीप दाऊ, भूपेंद्र (भुरा) जगदीश राजपूत, देवेन्द्र, रामसहोदर राजपूत , जबकि निर्णय देने के लिए रेफरी की व्यवस्था की गई थी। रेफरी के रुप में मदन उपस्थित थे। निर्णायक मंडल में शिवसिंह, राधेश्याम निगम, रामफल यादव, सहित कई अन्य लोग शामिल थे। वहीं मेला कमेटी के अध्यक्ष अरविंद दादी, लाखन सिंह, राजकुमार, धर्मेश, अजेंद्र, राघवेंद्र, ऋषि, नरेश आदि सदस्य मौजूद रहे।जबकि मुख्य अतिथि के रूप में हरप्रसाद उर्फ मुन्ना भाई मौजूद रहे।

(फोटो-01)

 

 

 

 

 

 

 

छात्र की मौत के मामले में दो शिक्षकों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने का आदेश

————————————————————————

हमीरपुर: कुरारा थाना क्षेत्र के एक विद्यालय में छात्र को आयरन की गोलियां खिलाने के बाद छात्र की हालत बिगड़ गई थी जिसको कानपुर ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई इस मामले में मृतक के पिता ने विद्यालय के प्रधानाचार्य खलील मोहम्मद व सहायक अध्यापक श्याम बाबू पर विषैला पदार्थ खिलाने का आरोप लगाते हुए कुरारा थाना में रिपोर्ट दर्ज कराने गया था किंतु उसकी रिपोर्ट लिखी नहीं गई इसके बाद उसने 17 जनवरी 2020 को पुलिस अधीक्षक व अन्य उच्चाधिकारियों को प्रार्थना पत्र दिए फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई तब मृतक के पिता ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के यहां दंड प्रक्रिया संहिता 156 (तीन ) के तहत बाद दायर किया जिसमें सुनवाई करते हुए सीजेएम ने कुरारा थाना अध्यक्ष को मुकदमा दर्ज कर विवेचना करने का आदेश दिया है कुरारा थाना क्षेत्र के ददरी गांव में स्थित सरकारी विद्यालय में 7 नवंबर 2019 को बच्चों को आयरन की गोलियां वितरित की गई थी जिसमें आयरन की गोलियां खाने के बाद अमर सिंह के पुत्र कुलदीप की हालत बिगड़ गई थी विद्यालय की छात्रा काजल खुशबू आदि ने घर आकर कुलदीप की मां को दी थी बच्चे को इलाज के लिए पहले सीएचसी कुरारा फिर जिला अस्पताल बाद में कानपुर के लिए रेफर कर दिया गया लेकिन बीच रास्ते में उसने दम तोड़ दिया था मृतक के पिता अमर सिंह ने स्कूल के अध्यापकों पर विषैला पदार्थ खिलाने का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट लिखाने थाना कुरारा गया था किंतु पुलिस ने उसकी रिपोर्ट नहीं लिखी तब उसने पुलिस अधीक्षक व उच्चाधिकारियों को प्रार्थना पत्र भेजें किंतु किंतु कोई कार्रवाई नहीं हुई इसके बाद अमर सिंह ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में प्रार्थना पत्र दिया था सीजेएम ने उसके प्रार्थना पत्र की सुनवाई करते हुए कुरारा थाना अध्यक्ष को मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है वादी अमर सिंह के अधिवक्ता नरेंद्र कुमार साहू ने बताया कि मृत छात्र का पोस्टमार्टम हुआ था जिसके बाद बिसरा सुरक्षित कर लिया गया था बिसरा में जहरीला पदार्थ खिलाने से मौत होना कारण बताया गया है

 

 

 

 

 

 

ठंड और कोहरे की मार से जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त

———————————————————————-

बर्फीली हवाओं के कारण शाम से पसर जाता है सन्नाटा

 

 

हमीरपुर! मुख्यालय में बुधवार को पारा 6 डिग्री सेल्सियस हो जाने से गलन भरी ठंड और ऊपर से कोहरे की मार से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है! दिन में भी वाहन चालकों को लाइट जलाकर चलना पड़ा! 5 फीट की दूरी में भी कुछ भी नहीं दिखाई दीया! हाईवे पर ट्रक कोहरे की धुंध के कारण रेंगते नजर आए!

पिछले कुछ दिनों से ठंड का कहर जनपद में बरप रहा है, लेकिन बुधवार को तो ठंड ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड ही तोड़ दिए है ! कोहरे की धुंध छाए रहने से स्कूली वाहनों को लाइट जलाकर सड़कों पर चलना पड़ा! नगर के सार्वजनिक स्थानों पर ठंड के कारण सन्नाटा पसरा रहा! खाकर भीड़ वाले इला के जैसे बस स्टॉप, बाजार सन्नाटा पसरा दिखाई दिया! घने कोहरे के कारण मुख्यालय में 5 फीट की दूरी में भी कुछ नहीं नजर आ रहा था! राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी वाहन कोहरे के कारण रेंगते नजर आए! ठंड और कोहरे के कारण जनपद के ग्रामीण इलाकों में पक्षियों के मरने का सिलसिला भी शुरू हो गया है! पिछले 36 घंटे के अंदर ठंड के कारण सुमेरपुर क्षेत्र के एक किसान की भी मौत हो गई है! ठंड के दौर में भी कहीं अलाव जलते नजर नहीं आये ! दो पहिया वाहन मैं सवार लोग ठिठुरते नजर आए, वही इस ठंड के प्रकोप से ई रिक्शा चालकों को सवारी है न मिल पानी से लोहरी का त्यौहार फीका रहा! लोग अपने घरों में ही रहे !

 

 

 

 

 

 

 

जिला अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में उठा अतिक्रमण का मुददा

——————————————————————-

हमीरपुर!जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में उद्योग बंधुओं व व्यापार बंधुओं की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि उद्योग बंधु व व्यापार बंधुओं की समस्याओं को प्राथमिकता के साथ निस्तारित किया जाए । सुमेरपुर इंडस्ट्रियल एरिया में जल निकासी समस्या को शीघ्र दूर किया जाए, इंडस्ट्रियल एरिया की स्ट्रीट लाइटों को दुरुस्त कर उनको क्रियाशील रखी जाए। इस मौके पर जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, ओडीओपी योजना सहित उद्योग विभाग की अन्य योजनाओं के अंतर्गत प्राप्त होने वाले आवेदनों के निस्तारण के सम्बंध में चर्चा कर विभिन्न योजनाओं के प्रकरणों को समयबद्धता से निस्तारण के निर्देश दिए।

व्यापार बंधुओं द्वारा राठ तथा मौदहा में मुख्य बाजार में अतिक्रमण एवं जाम की समस्या बताए जाने पर जिलाधिकारी ने अतिक्रमण हटाने हेतु संबंधित को निर्देशित किया । साप्ताहिक बंदी का ठीक ढंग से पालन ना होने की समस्या व्यापार बंधुओं द्वारा बताए जाने पर जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों एवं श्रम विभाग को निर्देशित कर सप्ताहिक बंदी के कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये तथा कहा कि इसका पालन न करने वालों पर कार्रवाई की जाए। मौदहा बाजार में पेयजल एवं शौचालय तथा साफ सफाई की समस्या पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए । जिलाधिकारी ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा पंजीयन हेतु राठ एवं हमीरपुर में पंजीयन कैंप लगाया जाए । उद्योग विभाग द्वारा व्यापारियों का जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किए जाने हेतु जरूरी व्यवस्था की जाए। व्यापारी दुर्घटना बीमा योजना के संबंध में कैंप लगाकर व्यापारी बंधुओं को जागरूक किया जाए ।

उद्योग एवं व्यापार बंधुओं की अन्य समस्याओं पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी केके वैश्य, अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अभिहित अधिकारी, सीओ सदर अनुराग सिंह,एलडीएम,असिस्टेंट कमिश्नर वाणिज्य कर ,जीएमडीआईसी , व्यापार मंडल राठ के जिला अध्यक्ष के जी अग्रवाल , नगर व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष धीरेंद्र गुप्ता, व्यापार मंडल राठ के नगर महामंत्री प्रमोद बजाज, नगर व्यापार मंडल हमीरपुर के जिला महामंत्री सूर्य कुमार तिवारी , व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष सुमेरपुर महेश गुप्ता , नगर अध्यक्ष कुरारा साकेत गुप्ता तथा राकेश साहू,राकेश निगम, काशी प्रसाद, प्रदीप कुमार गुप्ता,अंजनी कुमार गुप्ता एवं व्यापार मंडल के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे ।

(फोटो-02)

 

 

 

 

 

 

 

कृषि मेले में किसानों को दी गई जानकारियां

———————————————————————

मौदहा हमीरपुर।किसानों को कृषि निवेश के साथ ही बागाती कृषि और पशुपालन की जानकारी देनें के लिए एक किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया।किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत कस्बे के गल्ला मण्डी मे बुद्धवार को किसान मेला का आयोजन किया गया।जिसकी अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख मंजू देवी ने की।कार्यक्रम में कृषिविज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक प्रशांत कुमार व महिला वैज्ञानिक डा.फूल कुमारी ने किसानों को वैज्ञानिक कृषि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।जिसका मुख्य उददेश्य कासानों की आय में वृद्धि करना था।इसके अलावा जिला कृषि अधिकारी सरस कुमार तिवारी ने किसान सम्मान निधि व के.सी.सी.के सम्बंध में किसानो को विस्तार से जानकारी दी।व किसानों द्वारा बताई गई समस्याओं के समाधान करने की बात कही।जबकि डा.देव सिंह ने कृषि बिल से होने वाले किसानों के फायदे के बारे में बताया।जिला उद्यान अधिकारी उमेश उत्तम ने किसानों को बागाती कृषि और इसके लाभ के सम्बंध में जानकारी दी।तो वहीं मौदहा पशु चिकित्सा अधिकारी ने भी किसानों को फशुओं में होने वाले रोगों के बारे में किसानों को बताया।इस दौरान खण्ड विकास अधिकारी रत्नेश कुमार एंव संचालक जी.के.द्विवेदी और आयोजक हरिनारायण विश्वकर्मा सहित कृषि विभाग के समस्त अधिकारी,कर्मचारी और क्षेत्र के किसान मौजूद रहे।

(फोटो-03)

 

 

 

 

 

भारी संख्या में लोगों ने सपा की सदस्यता ग्रहण की

——————————————————-

 

राठ (हमीरपुर): समाजवादी पार्टी की तरफ से चलाए जा रहे सदस्यता अभियान के तहत बुधवार को क्षेत्र के ग्राम औड़ेरा में सपा पार्टी सदस्यता ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व राज्य मंत्री रामाधार सिंह ने स्वामी ब्रह्मानंद जी की प्रतिमा पर फूल माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ग्राम औड़ेरा में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सदस्यता ग्रहण कार्यक्रम में गांव के अशोक कुमार गुप्ता सहित सैकड़ों लोगों को पार्टी का सदस्य बनाया। इस मौके पर पूर्व विधायक अम्ब्रेश कुमारी ने कहा कि सपा की सदस्यता लेने के लिए ग्रामीणों में काफी उत्साह देखा गया। इस कार्यक्रम में गांव के एक सैकड़ा से अधिक जिसमें सभी वर्ग के लोगों ने सदस्यता ग्रहण की। और कहा कि आज त्यौहार की वजह से यह कार्यक्रम गांव में रखना पड़ा। लेकिन यदि यही कार्यक्रम नगर में होता। तो सैकड़ों नहीं बल्कि हजारों की संख्या में लोग सदस्य लेते क्योंकि यह कार्यक्रम गांव का था। पूर्व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सत्यपाल यादव ने कहा कि अब अन्य दलों को छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल होकर सैकड़ों की संख्या में लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इसी क्रम में मझगवां निवासी धर्मेंद्र अहिरवार ने पहली बार राजनीति में पहला कदम रखा। और सपा की सदस्यता ग्रहण की। बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की नीतियों एवं कार्यशैली को देखते हुए कैथा निवासी नंदकिशोर राजपूत ने भी सभा की सदस्यता ली पूर्व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सत्यपाल यादव ने बताया कि औड़ेरा निवासी रामशरण राजपूत (भाई जी) भाजपा पार्टी के कट्टरवादी नेताओं में से एक थे, लेकिन कहीं ना कहीं भाजपा सरकार की नीतियों से आहत होकर समाजवादी पार्टी में शामिल होकर गांव के सैकड़ों लोगों के साथ मिलकर सदस्यता ली। इस कार्यक्रम में पुष्पेंद्र यादव जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि, सुल्तान मंसूरी, कृष्ण कुमार सतीश राजपूत शक्ति 3 शिवम गुप्ता वीरेंद्र सिंह दाऊ, राजेंद्र राजपूत, राम कुमार मिश्रा, ईश्वरदास, जगभान, मंगल, करोड़ी लाल जय हिंद ख्यालीराम पृथ्वीराज चौहान ओमप्रकाश भीम रमेश चंद खलक सिंह खेमचंद रामकिशन बृजेंद्र करण सिंह वर्मा आदि सैकड़ों लोगो ने सदस्यता ली।

(फोटो-04)