Home आपका शहर CBSE 11वी के दाखिले में कोई स्ट्रीम नही छात्र चुन सकेंगे कोई...

CBSE 11वी के दाखिले में कोई स्ट्रीम नही छात्र चुन सकेंगे कोई भी विषय 10वी के नतीजे 20 जून को,

नई दिल्ली, CBSE Class 11 Admission 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोविड-19 महामारी का कारण रद्द की गयी सेकेंड्री कक्षा की परीक्षाओं के बाद स्टूडेंट्स के मूल्यांकन के लिए मार्किंग पॉलिसी की घोषणा शनिवार, 1 मई 2021 को कर दी है। बोर्ड ने इंटनर्ल एसेसमेंट (यूनिट टेस्ट, पीरियॉडिक टेस्ट और सेमी एन्नुअल, आदि) के लिए निर्धारित कुल 80 अंकों और स्कूल स्तर पर बनी समिति द्वारा फाइनल इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर 20 अंक समेत सीबीएसई बोर्ड 10वीं के नतीजों की घोषणा 20 जून को किये जाने की आधिकारिक जानकारी दी। इसके साथ ही, बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में इन स्टूडेंट्स के अगली कक्षा यानि 11वीं में दाखिले से सम्बन्धित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं।

सीबीएसई बोर्ड से 11वीं में दाखिले से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घोषणाएं

सीबीएसई ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन में स्ट्रीम सिस्टम (आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स, मेडिकल, आदि) हटाने की बात की है। सीबीएसई नोटिफिकेशन के अनुसार, बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे कक्षा 11 में विभिन्न प्रकार के स्ट्रीम से बचें। छात्रों को अपनी इच्छानुसार विषयों का समूह चुनने की छूट दी जाएगी। स्टूडेंट्स मैथ, पॉलिटिकल साइंस, ज्योग्राफी और बॉयोलॉजी, अंग्रेजी या किसी अन्य विषय समूह को चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे।

जिन स्टूडेंट्स ने 10वीं कक्षा में मैथमेटिक्स विषय लिया था, वे 11वीं कक्षा में भी मैथ ले सकेंगे।

– CBSE 10th Result 2021 Date: 20 जून को घोषित होंगे 10वीं के नतीजे, ऐसे मिलेंगे मार्क्स, बोर्ड ने जारी किया नोटिफिकेशन

जो स्टूडेंट्स कक्षा 10 के मूल्यांकन में अनुत्तीर्ण घोषित किये जाते हैं, उन्हें सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली कंपार्टमेंट परीक्षाओं के आयोजन तक कक्षा 11 में बने रहने की अनुमति दी जाएगी।

कंपार्टमेंट परीक्षाओं का आयोजन 10वीं के रिजल्ट की घोषणा के बाद ऑफलाइन/ऑनलाइन मोड में ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। इस परीक्षा के लिए प्रश्न सीबीएसई द्वारा जारी सैंपल क्वेश्चन पेपर के आधार होंगे। स्कूलों को कंपार्टमेंट परीक्षाओं के मार्क्स सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

प्राइवेट, पत्राचार, सेकेंड चांस कंपार्टमेंट, आदि के मामलों में 10वीं के रिजल्ट और 11वीं में दाखिले से सम्बन्धित निर्णय सीबीएसई द्वारा फिलहाल नहीं लिये गये हैं। अधिसूचना के अनुसार, इस सम्बन्ध में जल्द ही घोषणा की जाएगी।