21 :प्रारूप-1 पर वचन पत्र के माध्यम से भी मिल सकेगा उज्ज्वला योजना का लाभ : डीएम

डिजिटल भारत न्यूज़24×7 वेब पोर्टल चैनल- चंद्रशेखर प्रसाद

सोनभद्र । जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा वर्तमान में लाकडाउन के प्रभावों से जनसामान्य के जीवन को सहज बनाने के लिए अप्रैल 2020 से जून 2020 तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों (14.2 किग्रा0) को एल0पी0जी0 सिलिण्डर निःशुल्क देने का निर्णय लिया गया है। तद्नुसार भारत सरकार द्वारा अप्रैल के लिये रिफिल लागत की पूरी धनराशि अग्रिम रूप से लाभार्थी के खाते में स्थानान्तरित करने की प्रक्रिया चल रही है। उज्ज्वला योजना का प्रत्येक ग्राहक प्रति माह एक सिलिण्डर प्राप्त करने के लिए हकदार है।

अंतिम रिफिल प्राप्त होने के 15 दिन बाद ही दूसरी रिफिल के लिये बुकिंग किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि रिफिल की बुकिंग आई0वी0आर0एस0 और पंजीकृत मोबाइल से किया जाना है। रिफिल पावती कैश मेमों सिग्नेचर और ब्लू बुक एण्ट्री के अलावा ओ0टी0पी0 आधारित आक्षांश-देशान्तर एवं अंडरटेकिंग भी हो सकता है। एल0पी0जी0 ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वो गैस बुक करने, रिफिल प्राप्त करने या मोबाइल अपडेशन के लिए शोरूम पर या एल0पी0जी0 गोदाम पर न जाय। सम्बन्धित गैस एजेंसियों को निर्देशित कर दिया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत अपने हाकरों के माध्यम से मोबाइल नम्बर प्राप्त कर, इस कार्य में वे सम्बन्धित पंचायत के उचित दर विक्रेता की मदद भी ले सकते हैं। इस हेतु सभी आपूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित कर दिया गया है।
सम्मानित उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि घबराये नहीं। यदि आपका मोबाइल नम्बर अपडेट नहीं है तब भी आपको प्रारूप-01 पर वचन पत्र लेकर भी उज्ज्वला योजना का लाभ लेने की व्यवस्था तेल विपणन कम्पनियों द्वारा की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *