Home आपका शहर दिल्ली पुलिस ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी को घर में ही...

दिल्ली पुलिस ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी को घर में ही किया डिटेन….

दिल्ली पुलिस ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी को घर में ही किया डिटेन…

नई दिल्ली,। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल चौधरी को दिल्ली पुलिस द्वारा रविवार को उनके घर पर ही एहतियातन हिरासत में रखा गया है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि वह शनिवार और रविवार को काफी संख्या में प्रवासी श्रमिकों को दिल्ली और यूपी बॉर्डर पर लेकर आए थे। इस दौरान उनके द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया गया, जिससे कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

ज्ञात हो कि शनिवार शाम कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रवासी मजदूरों से मुलाकात करने के बाद दिल्ली कांग्रेस प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने उन प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए अपने पार्टी कार्यकर्ताओं की मदद ली थी।

‘प्रवासी मजदूर सड़कों या रेल की पटरियों पर पैदल न चलें’…

दिल्ली सरकार ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि प्रवासी मजदूर सड़कों या रेल की पटरियों पर पैदल न चलें। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों को पेश आ रही परेशानियों को खत्म करने के लिए अत्यावश्यक कदम उठाने को कहा है। एक आदेश में कहा गया कि अगर प्रवासी कामगार सड़क या रेल पटरी पर पैदल चलते पाए जाते हैं, तो उन्हें तत्काल नजदीक के शेल्टर होम ले जाकर तब तक उनके खाने-पीने की व्यवस्था की जानी चाहिए जब तक विशेष ट्रेन या बस से उनके घर जाने का इंतजाम न हो जाए।

मुख्य सचिव विजय देव द्वारा प्रवासी मजदूरों पर जारी आदेश में अधिकारियों से कहा गया है कि रेलवे से समन्वय कर उन्हें घर भेजने के काम में तेजी लाई जाए। देव ने नोडल अधिकारी पी के गुप्ता और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से शुक्रवार को कहा कि सुनिश्चित करें कि प्रवासी सड़कों या रेल पटरियों पर पैदल न चलें। उन्होंने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा और श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे के साथ उचित सहयोग किया जाना चाहिए जिससे फंसे हुए कामगारों को वापस भेजने के काम में तेजी लाई जा सके। आदेश में कहा गया कि सभी श्रमिक ट्रेनों को बिना किसी रुकावट स्वीकार किया जाना चाहिए। पिछले हफ्ते से ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं, जब घर लौट रहे प्रवासी मजदूर जानलेवा हादसों का शिकार हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन के दौरान प्रवासी कामगारों की मुश्किलों के हल के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि वह औरैया में हुए हादसे में मजदूरों की मौत से बेहद दुखी हैं। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि औरैया हादसे में मजदूरों की जान जाने से बेहद व्यथित हूं। प्रवासी कामगारों की त्रासदी लगातार बदतर होती जा रही है। तत्काल कुछ किए जाने की जरूरत है।