जानिए यह क्लीनिंग हैक्स, झटपट हो जाएगी सफाई

बेहतर स्वास्थ्य के लिए क्लीनिंग और हाईजीन पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि जब घर की सफाई का नंबर आता है तो यह किसी सिरदर्द से कम नहीं होता है। अमूमन घर की साफ−सफाई में ना सिर्फ काफी सारा समय बीत जाता है, बल्कि इसमें आपको काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ हैक्स का सहारा लें ताकि आपका समय और मेहनत दोनों ही बच जाए। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ हैक्स के बारे में बता रहे हैं−

पंखे को तकिए की मदद से करें साफ

अगर आपके घर में पुराने तकिए हैं तो यकीन मानिए यह क्लीनिंग में आपके बेहद काम आने वाले हैं। आमतौर पर घर की छत पर लगे पंखों को साफ करने के लिए हम कपड़े या फिर साबुन के घोल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप यह काम जल्दी खत्म करना चाहती हैं तो ऐसे में पुराना तकिया आपके काम आएगा। बस इसे ब्लेड पर स्लाइड करें, वापस खींचें और सभी धूल नीचे में गिर जाएंगे। जब आप समाप्त कर लें तो तकिए को हिलाकर साफ करें। यह घर में हार्ड−टू−क्लीन क्षेत्रों के लिए एक बेहतरीन क्लीनिंग हैक है।

 

नींबू के रस का इस्तेमाल 

अगर आप  माइक्रोवेव की सफाई बिना किसी परेशानी के करना चाहते हैं तो ऐसे में नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप माइक्रोवेव−सुरक्षित कटोरे में नींबू के ऊपर उबलता पानी डालें और पांच मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखकर चलाएं। भाप किसी भी गंदगी के कण को ढीला कर देगी ताकि आप इसे आसानी से मिटा सकें। साथ ही नींबू के कारण आपके माइक्रोवेव से एक भीनी−भीनी खुशबू भी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *