Home आपका शहर यूपी : एक्सप्रेस वे के आखिरी छोर पर बनेंगे औद्योगिक गलियारे

यूपी : एक्सप्रेस वे के आखिरी छोर पर बनेंगे औद्योगिक गलियारे

यूपी : एक्सप्रेस वे के आखिरी छोर पर बनेंगे औद्योगिक गलियार

लखनऊ,। उत्तर प्रदेश के विशाल एक्सप्रेस वे के आर्थिक व औद्योगिक विकास के सबब बनेंगे। यह एक्सप्रेस-वे जहां खत्म होंगे, उसके आसपास के क्षेत्र को औद्योगिक विकास के नजरिए से विकसित किया जाएगा। वहां मिनी औद्योगिक गलियारा बनाया जाएगा। एक्सप्रेस वे के नजदीक होने के चलते उद्योगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी और उनका माल भी तेजी से गंतव्य की ओर पहुंचाया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना पर सहमति जताते हुए इस पर आगे काम करने को कहा है। राज्य में छह प्रवेश नियंत्रित एक्सप्रेस वे का संजाल इस मुहिम को आगे बढ़ाएगा। हाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने औद्योगिक विकास व रोजगार के मुद्दे बैठक की तो इसमें औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने इस तरह का प्रस्ताव रखा। सीएम ने इस पर सहमति जताते हुए कि इस पर आगे काम किया जाए। इसके मुताबिक एक्सप्रेस-वे जहां पर उतर कर खत्म होते हैं, उसके आसपास दो तीन किमी के दायरे में गलियारा विकसित होगा। यहां खाद्य प्रसंस्करण व अन्य महत्वपूर्ण उद्योग, एमएसएमई सेक्टर की इकाइयां लग सकती हैं। यहां वेयरहाउस, लाजिस्टिक पार्क भी बनाए जाएं।

इस तरह उद्योगों के लिए बुनियादी सुविधाएं दे जाएं जिससे यहां आस पास स्वत: उद्योग लगें। इससे रोजगार के बड़े अवसर पैदा होंगे। वैसे एक्सप्रेस वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारा विकसित करने की योजना भी है लेकिन इसके लिए बड़े पैमाने पर जमीन अधिग्रहण की जरूरत है। ऐसे में एक्सप्रेस वे के प्रस्थान व समाप्ति बिंदु दोनों को औद्योगिक हब के रूप में विकसित करने से कम जमीन में बेहतर नतीजे मिलने की उम्मीद है। यहीं से उद्यमी अपना माल एक्सप्रेस वे के जरिए यूपी के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक जल्द पहुंचा सकेंगे।

दो एक्सप्रेस वे पर चालू है यातायात….

यमुना एक्सप्रेस वे नोएडा से शुरू होकर आगरा पर खत्म होता है।
आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे लखनऊ से शुरू होकर आगरा तक जाता है।

तीन एक्सप्रेस वे निर्माणाधीन….

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लखनऊ से गाजीपुर तक तेजी से बन रहा है।
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे चित्रकूट से इटावा तक बनना शुरू हो गया है।
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे गोरखपुर से आजमगढ़ तक बन रहा है।

जल्द शुरू होगा गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण…..

गंगा एक्सप्रेस वे मेरठ से शुरू होकर प्रयागराज तक बनेगा। इसका निर्माण इसी साल शुरू करने की योजना है।