शांतिपूर्ण तरीके से जिले में संपन्न हुआ मुहर्रम

शांतिपूर्ण तरीके से जिले में संपन्न हुआ मुहर्रम..

गढ़वा : जिले में मुहर्रम का त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार के जारी गाइड लाइन का पालन करते हुए कहीं भी जुलूस नहीं निकला। लोग शांतिपूर्ण तरीके से कर्बला पहुंचकर मुहर्रम का पहलाम किया। इसके साथ ही शांति और सौहार्द पूर्ण वातावरण में मुहर्रम का त्योहार संपन्न हुआ। मुहर्रम कमेटी के लोगों ने प्रशासनिक आदेश के तहत शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पहलाम में शामिल हुए।

इससे पूर्व रविवार की सुबह मुस्लिम धर्मावलंबियों ने एक दूसरे से तजिया, सिफड़ व आलम का मिलनी किया। जिले के कांडी प्रखंड क्षेत्र के अधौरा, कुरकुट्टा, मड़रा, सेतो, पतीला, मरहटिया, भुड़वा, अधौरा, तेलिया निजामत, खुटहेरिया व कांडी जमुआ, भिलमा, सड़की, सनपुरा समेत अन्य क्षेत्रों में मुस्लिम धर्मावलंबियों ने एक दूसरे के साथ मिलनी किया। तेलिया निजामत, खुटहेरिया, देवडीह व सोनपुरवा के लोगों ने अधौरा कर्बला पर मिलनी किया जबकि कांडी सहित अन्य जगहों के लोगों ने स्थानीय मुहर्रम कमेटी के साथ कांडी सोनपुरा में मिलनी किया।
वहीं डंडई प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना महामारी के कारण मुहर्रम का त्योहार इस वर्ष काफी फीका रहा। डंडई प्रखंड मुख्यालय के मिलनिया ढोढा नामक स्थान पर मुहर्रम के अवसर पर लगने वाला भव्य मेला इस वर्ष नहीं लगा। उक्त स्थान पर बैरियादमार, ठगमनवा, बैलाझगड़ा, रारो, लवाही, डंडई सहित कई गांव से मुस्लिम समुदाय के लोग गाजे बाजा के साथ अपने अपने ताजिया को लेकर पहुंचते थे। जहां फतेहा कर ताजिया का मिलनी होता था। मुस्लिम समुदाय के लोग कोराना से बचाव को ध्यान में रखते हुए अपने टोले मोहल्ले में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मुहर्रम का त्योहार भाईचारा व सादगी तरीके से मनाया। वहीं अंजुमन रजा एक कमेटी के अध्यक्ष हाफिज नसरुद्दीन साहब वरिष्ठ समाजसेवी मो. हनीफ शेख ने बताया कि प्रखंड में दर्जनों ताजिया बनाया गया लेकिन सरकार के निर्देश के बाद घर के बाहर चबूतरे और चौकी पर ताजिया रखकर फतेह का कार्यक्रम किया गया। इसी प्रकार जिले के मेराल, रमना, श्रीबंशीधर नगर, रंका, भंडरिया, बड़गड़, मझिआंव समेत सभी प्रखंडों में शांतिपूर्ण तरीके से मुहर्रम मनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *