उत्तर प्रदेश में छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति के ऑनलाइन आवेदन के तारीख जारी, जाने कब कर सकते है आवेदन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति के ऑनलाइन आवेदन पत्र पहली अगस्त से भरे जाएंगे। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस बार आवेदन के लिए समय सीमा को बढ़ा दिया है। अब छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति के इच्छुक विद्यार्थी पांच नवंबर तक इसके लिए आवेदन कर सकते है। इसमें भी 25 अगस्त तक आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं को आगामी दो अक्टूबर को छात्रवृत्ति मिल जाएगी। लेकिन 25 अगस्त के बाद आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को अगले साल 26 जनवरी को छात्रवृत्ति दी जाएगी। राज्य के सभी जिलों में छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम दो अक्टूबर व 26 जनवरी को आयोजित किए जाएंगे।
समाज कल्याण विभाग ने शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति योजना की विस्तृत समय सारणी जारी कर दी है। यूं तो शिक्षण संस्थानों को मास्टर डेटा में शामिल करने की कार्यवाही एक जुलाई से 31 अगस्त के बीच करनी होगी। छात्र-छात्राएं एक अगस्त से ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पांच नवंबर तक भरे जा सकते हैं।
ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्डकॉपी छात्र-छात्राओं द्वारा शिक्षण संस्थान में जमा करने की अंतिम तिथि एक सितंबर है। संस्थान अपने यहां के छात्र-छात्राओं के आवेदन पत्रों का मिलान कर दो अगस्त से सात सितंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन अग्रसारित करेंगे। इसके बाद जिला विद्यालय निरीक्षक कक्षा 11 व 12 की एवं संस्था की मान्यता, वास्तविक छात्र संख्या आदि का सत्यापन 15 सितंबर तक करेंगे। इन सभी छात्र-छात्राओं को दो अक्टूबर को छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *