रमकंडा में भूख हड़ताल पर बैठी महिला की तबियत बिगड़ने पर एसडीओ ने जूस पिलाकर अनशन तोड़वाया

रमकंडा|अपने जमीन की मांगो को लेकर प्रखंड कार्यालय पर पिछले एक सप्ताह से धरने पर बैठने के बाद कोई सुनवाई नही होने पर शुक्रवार से भूख हड़ताल पर बैठी रमकंडा के ऊपरटोला की पीड़ित महिला रुक्मणी कुंवर की तबियत बिगड़ गई।

जूस पिलाकर अनशन तोड़वाते गढ़वा एसडीओ

इसकी सूचना मिलने पर गढ़वा उपायुक्त के निर्देश पर रंका एसडीएम राजेश कुमार लिंडा, गढ़वा एसडीएम जियाउल अंसारी व रंका एसडीपीओ मनोज कुमार महतो ने रमकंडा प्रखंड कार्यालय पहुंचकर पीड़ित महिला से मामले की जानकारी ली। वहीं उसके मांगो पर कार्रवाई का आश्वाशन देने के बाद उसे तत्काल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। जहां गढ़वा एसडीओ श्री अंसारी ने जूस पिलाकर अनशन तोड़वाया और बेहतर इलाज के लिये गढ़वा सदर अस्पताल रेफर कराया। प्रखंड कार्यालय पहुंचे अधिकारियों ने पीड़ित महिला व जनसंग्राम मोर्चा के पदधारियों से पूरे मामले की जानकारी ली। इस दौरान जनसंग्राम मोर्चा के अशोक पाल ने बताया कि पीड़ित महिला के रमकंडा मौजा अंतर्गत खाता संख्या 297 प्लॉट संख्या 1312/4 के 65 डिसमिल जमीन के मामले में अनुमंडलीय व जिला न्यायालय द्वारा पक्ष में फैसला दिया गया है। उक्त जमीन का लगान निर्धारण व सीमांकन के आवेदन के बावजूद कोई कार्रवाई नही किया गया। बल्कि अंचल पदाधिकारी रामजी वर्मा व अंचल निरीक्षक ललित बैठा की लापरवाही से उसके मांगो पर कार्रवाई करने के बजाय दूसरे पक्ष के बिहारी राम द्वारा मिलीभगत कर टालमटोल किया जाता रहा। वहीं न्यायालय के आदेशों का उल्लंघन कर अंचल अधिकारी की मिलीभगत से उक्त जमीन पर रातों-रात अतिक्रमण कराया गया। लेकिन अतिक्रमण के मामले पर भी सीओ ने कार्रवाई के मामले में दिलचस्पी नही दिखाया.

कारवाई का आश्वाशन देते अधिकारी

इस दौरान जनसंग्राम मोर्चा ने उक्त दोनों अधिकारियों पर प्राथमिकी दर्ज कराये जाने की मांग की। पूरे मामले से अवगत होने के बाद अधिकारियों ने पीड़ित महिला के मांगों पर कार्रवाई करने सहित उक्त जमीन से अतिक्रमण हटाने के मामले पर भी कार्रवाई का आश्वाशन दिया। अधिकारियों के समक्ष लोगों ने अनशन की जानकारी के बावजूद सीओ के गायब रहने पर भी नाराजगी जताई। इस मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रवि प्रकाश, रामाशीष चौधरी, थाना प्रभारी रामकृष्ण सिंह, अभय पाल, जनसंग्राम मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष युगल पाल, झारखंड क्रांति मंच के शत्रुघ्न कुमार शत्रु, जिला प्रभारी अशोक पाल, जिलाध्यक्ष जेपी सिंह, कार्यालय प्रभारी मुन्ना राम, मुखिया श्रवण प्रसाद कमलापुरी, सुरेंद्र राम सहित अन्य लोग उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *