हैरान कर देने वाला मामला: 45 साल की महिला ने दिया 16वें बच्चे को जन्म, लेकिन खुशी की जगह छाई मायूसी

दमोह. मध्य प्रदेश से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जहां एक महिला ने 16वें बच्चे को जन्म दिया। लेकिन दुख बात यह है कि जन्म कुछ घंटों बाद ही  महिला एवं उसके नवजात बेटे की मौत हो गई।

जन्म के कुछ देर बाद ही मां-बेटे की मौत
दरअसल, दिल को झकझोर देने वाला यह मामला दमोह जिले के बटियागढ़ थाने इलाके के पाडाझिर गांव का है। जहां सुखरानी अहिरवार नाम की 45 वर्षीय महिला ने शनिवार को अपने 16वें बच्चे को जन्म दिया दिया था। प्रसव के दौरान युवती की हालत गंभीर हो गई। परिजन उसे  तत्काल हटा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे जहां कुछ ही देर मां और बेटे अपनी जिंदगी की जंग हार गए।

16 बच्चों में से 8 बच्चों की हो चुकी मौत
बता दें कि महिला सुखरानी के 16 संतानों में से सिर्फ 4 लड़के और 4 लड़कियां ही जिंदा हैं। जबकि 8 बच्चों की पहले ही मौत हो चुकी है। शासन की इतनी योजनाओं के बाद भी अभी तक इस महिला का परिवार नियोजन ना होना कई सवाल खड़े करता है।

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई
वहीं जब मामला मीडिया तक पहुंचा तो दमोह जिले की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संगीता त्रिवेदी ने कहा कि इस मामले की जांच की जाएगी। आखिर क्यों महिला तक शासन की योजना नहीं पहुंच पाईं। जो भी इस मामले में दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *