अद्भुत,अलौकिक,अकल्पनीय घटना सूर्यग्रहण,बादलों के आंख मिचौली के बाद भी बरवाडीह समेत पूरे पलामू प्रमण्डल में दिखा साल का अंतिम सूर्यग्रहण….

कुमार सावन की रिपार्ट:-लातेहार

बरवाडीह/लातेहार:- साल के अंतिम खगोलीय घटना का साक्षी बरवाडीह भी बना,हल्की बदल छटने पर दिखा सूर्यग्रहण।
कई दिनों से खराब मौसम के कारण बरवाडीह के आसमान में बदल छाये हुये है,पर कही-कही बदल की मोटी परत हल्की हुई तो स्पष्ट रूप से दिखा सूर्यग्रहण।
लोग इस अदुतीय खगोलीय घटना को देखकर रोमांचित होये।

बताते चले कि किसी भी ग्रहण का चाहे वह सूर्य हो या चंद्र ग्रहण वैज्ञानिक और धार्मिक दोनों ही दृष्टि से इसका खास महत्व है। यह ग्रहण विशेष खगोलीय घटना है, क्योंकि इस दिन सूर्य ‘रिंग ऑफ फायर’ की तरह दिखा। यह नजारा देखने मे बहुत बेहद खूबसूरत था, लेकिन नासा ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। नासा ने कहा है कि यह सूर्य ग्रहण जितना सुंदर होगा, उतना ही खतरनाक भी होगा, इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण की तरफ न देखें। यही नहीं इसको देखने के समय विशेष सावधानी बरतें।

खासकर सूर्य ग्रहण के दौरान आपके पास चश्मा होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप फोटोग्राफ लेना चाहते हैं, तो आपके पास सोलर फिल्टर्स होने चाहिए। दरअसल कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान इससे खास तरह की किरणें निकलती हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सूर्य ग्रहण को देखने के लिए कोई भी गॉगल नहीं बल्कि विशेष प्रकार का गॉगल लगाना चाहिए। इसके अलावा सोलर फिल्टर और सोलर व्यूअर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *