बैंक व रास्ता रोके लाभुक बैंककर्मी से बात करते बीडीओ एवं थाना प्रभारी

डिजिटल भारत न्यूज़24×7 LiVE– संवाददाता- (नितेश कुमार/ भंडरिया/ गढ़वा/ झारखण्ड)
भंडरिया (गढ़वा) -भंडरिया प्रखंड मुख्यालय स्थित पंजाब नैशनल बैंक अधिकारी व कर्मी के मनमानी से ग्राहक परेशान। मंगलवार को ग्राहकों का आक्रोश यूँ बढ़ा की देखते देखते सैकड़ों महिला पुरुष लाभुक प्रखंड विकास पदाधिकारी सुलेमान मुंडारी के आवास को घेरते हुए सड़क पर उतर आये। जहाँ ग्राहकों ने मुख्य सड़क को दो घंटे के लिए जाम कर दिया। ग्राहकों का आरोप है कि हम सभी लोग प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न सुदूरवर्ती गांव से अपने अपने पेंशन, मनरेगा, उज्ज्वला योजना, आवास का पैसा निकालने बैंक आते हैं। यहाँ बैंक में अधिकारियों के द्वारा बैंक के बहर लिंक नहीं रहने का बोर्ड लगा दिया जाता है। आज सरकार के द्वारा सभी योजना से संबंधित पैसा खाते के माध्यम से हीं हम सबों को दिया जा रहा है, परन्तु बैंक के मनमानी से अपने 2 हजार रूपये निकालने के लिए एक सप्ताह तक बैंक के चक्कर लगाते रहते हैं। जिससे हम सबों का गाड़ी किराया दो से पाँच सौ रूपये लग जाता है। फिर भी हम सबों को बैंक से पैसा नहीं मिल पाता है। ग्राहकों ने यह भी बताया की बैंक कर्मी के द्वारा पिछले दो वर्षों से हम सबों का बैंक पासबुक भी प्रिंट नहीं किया जाता है। हर बार पासबुक प्रिंट मशीन खराब होने का बात कहकर टाल दिया जाता है। प्रखंड के सभी योजनाओं, पेंशन, सभी विद्यालयों का प्रबंधन समिति एवं सरस्वती वाहिनी संचालन समिति का खाता भी यहीं पर पर दो वर्षों से पासबुक प्रिंट नही हो रहा है।

वहीं खाता का स्टेटमेंट निकलवाने पर खाता से पचास रूपये कट जाता है। हजारों लाभुकों का यह बैंक स्टेटमेंट के नाम पर भी आर्थिक उगाही में लगा है। दर्जनों पर आवेदन के बाद भी खाता आधार से लिंक नही किया जा रहा है। जिससे सैकड़ों विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति और अन्य लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि आज हम सभी लभुकों का बैंक खाता संख्या आधार से लिंक कर दिया गया रहता तो हम सब ग्राहक अपने अपने गांव पंचायत के ग्राहक सेवा केन्द्र से भी लाभ ले सकते थे। परन्तु हम सबों के द्वारा आधार संख्या के छायाप्रति बैंक में दिये जाने के बावजूद भी हम सभी ग्राहक का आधार संख्या खाते से नहीं जोड़ा गया है। हम सबों के द्वारा निवेदन करने पर भी लिंक का हवाला देकर कार्य नहीं किया जाता है। साथ ही लोगों ने कहा कि आज सरकार गरीब किसान के बारे में सोचते हुए अनुदानित मुल्य पर धान का बीज लैम्पस के माध्यम से उपलब्ध कराई है पर बैंक से ससमय पैसा नहीं मिलने से लाभ नहीं ले पा रहे हैं। बताते चलें की भंडरिया व बड़गड़ प्रखंड में पंजाब नैशनल बैंक एकमात्र नैशनेलाॅइज बैंक है, जिसमें दोनों प्रखंड के सभी 78 गांव के ग्राहक बैंक से जुड़े हैं।आक्रोशित ग्राहकों ने बताया कि जब से यह बैंक कर्मी गुंजन सिंह पदस्थापित हुए हैं,तब से बैंक का हाल बद से बदतर हो गया है। लोगों ने यह भी कहा की बैंक कर्मियों के द्वारा हम सबों के द्वारा थोड़ा बहुत अपने अधिकार की बात करते हैं तो बैंक कर्मियों के द्वारा दुर्व्यवहार किया जात है। वहीं जेल भेजने की धमकी दी जाती है। शिकायत करने वालों में मातो देवी,सलामत अंसारी,भंडरिया पंचायत कलावती देवी,विमली देवी,सरिता देवी,देवमनिया कुंवर,फुलमनिया देवी, दिनेश किसान,दशरथ चौधरी,सजदा बीबी,लिलावती कुंवर आदि शामिल हैं।
प्रखंड विकास पदाधिकारी सुलेमान मुंडारी व थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर कृष्णा कुमार ने ग्राहकों के साथ भंडरिया पंजाब नैशनल बैंक पहुँच मामले की जांच किया। वहीं पदस्थापित बैंक मैनेजर गुंजन सिंह से लिंक नहीं रहने का कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि हमारे बैंक का सारी सिस्टम बीएसएनएल के नेटवर्क से चलता है। आये दिन गढ़वा भंडरिया के बीच में केबल कटने की शिकायत रह रहा है, जिस कारण पैसा के लेन-देन के साथ साथ बैंक से संबंधित कार्य नहीं हो पा रहा है। ग्राहकों को परेशान करने का मेरा कोई मंशा नहीं है।
थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर कृष्णा कुमार ने लोगों से कहा कि उच्च अधिकारी को हम सबो के द्वारा दूरभाष पर जानकारी दे दी गई है। आप सब का समस्या कल के बाद खत्म कर दिया जायेगा। इसी अश्वासन पर लोगों ने जाम को खत्म किया।
प्रखंड विकास पदाधिकारी सुलेमान मुंडारी ने कहा एह जटिल समस्या को खत्म करने के लिए उच्च अधिकारी से बात करते हैं। दुबारा ग्राहकों को परेशानी नहीं हो इसके लिए मेरे द्वारा मानिटरिंग की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *