प्रचार-प्रसार में कमी से परवान नहीं चढ़ रहीं योजनाएं

रेणुकूट (सोनभद्र) : श्रम कल्याण कोष अधिनियम 1955 के तहत श्रम विभाग से संचालित श्रमिकों के कल्याण की योजनाओं की श्रमिक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए समीक्षा की। प्रचार-प्रसार के अभाव में योजनाओं का लाभ लेने वाले पात्रों की संख्या काफी कम होने पर नाराजगी व्यक्त की।

श्रमिक कल्याण परिषद के अध्यक्ष ने उप श्रमायुक्त कार्यालय के डीएलसी सरजू राम से जानकारी ली। सबसे पहले दत्तोपंत ठेंगड़ी मृतक अंत्येष्टि सहायता योजना जिसमें श्रमिक की मृत्यु के बाद अंत्येष्टि के लिए श्रमिक की विधवा या आश्रित को पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है, के बारे में जानकारी ली। इसके बाद राजा हरिश्चंद्र मृतक आश्रित सहायता योजना, ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना, डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक शिक्षा सहायता योजना, गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार योजना की समीक्षा की गई। पाया गया कि प्रचार-प्रसार के चलते तमाम श्रमिकों या उनके आश्रितों को इन योजनाओं की जानकारी ही नहीं है। अधिकारियों को प्रचार-प्रसार में तेजी लाने की हिदायत दी गई। डीएलसी ने बताया राजा हरिश्चंद्र मृतक आश्रित सहायता योजना के तहत श्रमिक की मृत्यु पर आश्रित को आर्थिक सहायता 15 हजार रुपये दिया जाता है। ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना में श्रमिक की दो पुत्रियों की शादी के लिए 15-15 हजार रुपये की सहायता दी जाती है। डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक शिक्षा सहायता योजना में श्रमिकों के अध्ययनरत पुत्र या पुत्रियों को डिग्री पाठ्यक्रम के लिए 10 हजार, डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए आठ हजार एवं सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम के लिए पांच हजार रुपये प्रति अभ्यर्थी एकमुश्त धनराशि दी जाती है। गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार योजना में श्रमिकों के पुत्र पुत्रियों द्वारा हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक, स्नातकोत्तर की परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण होने पर तीन हजार रुपये, 75 या उससे अधिक अंक प्राप्त होने पर पांच हजार रुपये दिया जाता है। करें आवेदन, उठाएं लाभ
उप श्रमायुक्त कार्यालय के डीएलसी सरजू राम ने बताया कि दुकानों, वाणिज्यिक अधिष्ठानों व कारखानों में कार्यरत 15 हजार तक की मजदूरी पाने वाले श्रमिक इन सभी योजनाओं में पात्रता के अनुसार अपना आवेदन पत्र श्रम कल्याण परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड कर 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *