उत्तर प्रदेश में होगा 7 राष्ट्रीय राजमार्गों का नवनिर्माण ,7 में एन एच 75 भी शामिल, लखनऊ 

उत्तर प्रदेश में होगा 7 राष्ट्रीय राजमार्गों का नवनिर्माण ,7 में एन एच 75 भी शामिल, लखनऊ

केंद्र सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। इसमें नक्सल प्रभावित सोनभद्र और मिर्जापुर जिले भी शामिल किए गए हैं।

डिजिटल भारत न्यूज़24x7LiVE– संवाददाता- कृपाशंकर अग्रहरि ( गुड्डू ) दुद्धी सोनभद्र 

सोनभद्र में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या एनएच 75 ई के यूपी बॉर्डर से शुरू होकर सोनभद्र तक सड़क का सुदृढ़ीकरण होगा। सोनभद्र में ही इसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर यूपी बॉर्डर से शुरू होकर सोनभद्र होते हुए झारखंड सीमा तक निर्माण होगा।

 

उत्तर प्रदेश में सात राष्ट्रीय राजमार्गों का नवनिर्माण चालू वित्त वर्ष में शुरू किया जाएगा। इस योजना के तहत इन मार्गों को और अधिक चौड़ा व सुदृढ़ किया जाएगा। इन राजमार्गों की कुल लंबाई करीब 193 किलोमीटर है। इनके नवनिर्माण पर 572 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। वहीं इन कार्यों पर ढाई लाख मानव दिवस रोजगार का सृजन होगा।

केंद्र सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। इसमें नक्सल प्रभावित सोनभद्र और मिर्जापुर जिले भी शामिल किए गए हैं। सोनभद्र में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या एनएच 75 ई के यूपी बॉर्डर से शुरू होकर सोनभद्र तक सड़क का सुदृढ़ीकरण होगा। सोनभद्र में ही इसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर यूपी बॉर्डर से शुरू होकर सोनभद्र होते हुए झारखंड सीमा तक निर्माण होगा।
इटावा शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या एनएच 91ए के भरथना चौक से कुदरकोट मार्ग तक सड़क बनाई जाएगी। मिर्जापुर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या एनएच 135 सी के डूमंडगंज से हलिया मार्ग तक, प्रयागराज में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 135-सी के रामपुर से भडेवारा मार्ग तक, गोरखपुर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 227ए के सिकरीगंज से गोला मार्ग तक और कुशीनगर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 730 के तमकुही राज से पडरौना मार्ग तक की सड़क परियोजना स्वीकृत की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *