नहीं रहे डॉ. जोसेफ मार थोमा, PM मोदी और केरल के मुख्यमंत्री सहित दिग्गजों ने श्रद्धांजलि

केरल के पथानामाथिट्टा में मशहूर मार थोमा चर्च के प्रमुख डॉ. जोसेफ मार थोमा मेट्रोपॉलियन का आज यानी 18 अक्टूबर को सुबह निधन हो गया है। 90 वर्ष की आयु में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। उम्र संबंधित बीमारी के चलते उन्हें एक निजी अस्पताल मे भर्ती कराया गया था। बताया जा रहा है कि उन्हें सांस लेने में दिक्कत थी। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, सहित कई दिग्गजों ने श्रद्धांजलि अर्पित की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि “डॉ. जोसेफ मार थोमा मेट्रोपॉलिटन एक धनी और उल्लेखनीय व्यक्तित्व थे, जिन्होंने ताउम्र मानवता की सेवा की और गरीबों और दलितों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। लोगों के मन में उनके प्रति साहनुभूति, विनम्रता और श्रद्धा है’। पीएम मोदी ने उन्हें विनम श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके नेक आदर्शों को हमेशा याद किया जाएगा।

डॉ. जोसेफ रहे हैं गरीबों के मसीहा

इससे साथ ही प्रधानमंत्री ने एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें में उन्होंने लिखा कि कुछ महीनों पहले उन्हें उनके 90वें जन्मदिन समारोह पर संबोधन का मौका मिला था। बता दें कि प्रधानमंत्री ने तब डॉ. जोसेफ को लंबे जीवन और सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य की बधाई देते हुए उनके स्वास्थ्य की कामना की थी। उनको बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि डॉ. जोसेफ मार थोमा ने हमारे समाज और राष्ट्र को बेहतर बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा था कि वह मुख्य तौर पर से गरीबी हटाने और महिला सशक्तीकरण के लिए कार्य करते रहे हैं।

27 जून 1931 को हुआ था जन्म

बता दें कि डॉ. जोसेफ मार थॉमस को वर्ष 1999 में मताधिकार के साथ मेट्रोपोलिटन के रूप में नामित किया गया था। लंबे समये के बाद वर्ष 2007 में मेट्रोपॉलिटन के रूप में उनका राज्याभिषेक किया गया था। लगभग 13 साल तक उन्होंने मार थोमा चर्च के प्रमुख के रूप में कार्य किया। जोसेफे का जन्म  27 जून 1931 को हुआ था। उनका असली नाम पी टी जोसेफ था। उन्होने वर्ष 1957 एक पादरी के रूप में चर्च में कार्य करना शुरू किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *