“देश के सभी पत्रकारों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुभकामनाएँ”

“देश के सभी पत्रकारों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुभकामनाएँ”
सभी को भारतीय प्रेस परिषद कार्य दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आइए जानते हैं कब गठित हुआ प्रेस परिषद एवं कव शुरू किया किया काम करना।

प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एंव पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद की कल्पना की थी। परिणाम स्वरूप चार जुलाई 1966 को भारत में प्रेस परिषद की स्थापना की गई जिसने 16 नंवबर 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया। तब से लेकर आज तक प्रतिवर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व में आज लगभग 50 देशों में प्रेस परिषद या मीडिया परिषद है। भारत में प्रेस को वाचडॉग एंव प्रेस परिषद इंडिया को मोरल वाचडॉग गया है। राष्ट्रीय प्रेस दिवस, प्रेस की स्वतंत्रता एंव जिम्मेदारियों की ओर हमारा ध्यान आकर्षित करता  है।

आज पत्रकारिता का क्षेत्र व्यापक हो गया है। पत्रकारिता जन-जन तक सूचनात्मक, शिक्षाप्रद एवं मनोरंजनात्मक संदेश पहुँचाने की कला एंव विधा है। समाचार पत्र एक ऐसी उत्तर पुस्तिका के समान है जिसके लाखों परीक्षक एवं अनगिनत समीक्षक होते हैं।

पत्रकारों के लिए आज खुशी का दिन है। साल में एक बार जिस तरह से त्यौहार आते है उसी तरह पत्रकारों के लिए भी राष्टीय प्रेस दिवस त्योहार जैसा है। इस दिन हम सभी को शपथ लेना चाहिए कि पत्रकारों को उनका हक मिले,हम सभी एक दूसरे का सम्मान करें,अपनी लेखनी को मजबूत बनाने कार्य करें।

प्रेस में शोषण बंद हो,हमलों पर रोक लगे,ईमानदारी की पत्रकारिता करने वाले पत्रकारों पर दबाब खत्म हो,विज्ञापन की झंझट खत्म हो,फर्जी पत्रकार और प्रेस के नाम पर धोखाघड़ी करने वालो के खिलाफ कड़ी कारवाई हो। संगठित रहकर समाज में अपना सम्मानजनक स्थान कायम रखें आज् *प्रेस दिवस* के अवसर पर देश के सभी पत्रकार प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के साथियों सहित श्रमजीवी पत्रकार परिषद् के सभी पदाधिकारियों सदस्यों को बहुत बहुत शुभकामनाएं बधाइयां।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *