राज्य सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप मनाएं छठ महापर्व : उपायुक्त

मेदिनीनगर (पलामू) : छठ पूजा को लेकर जिले के उपायुक्त शशि रंजन व पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार ने गुरुवार को नगर निगम क्षेत्र के कोयल नदी तट के नगर भवन, पंपूकल व अमानत नदी तट के सिगरा छठ घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान साफ-सफाई, रौशनी की व्यवस्था, पानी में बैरिकेटिग, यातायात व्यवस्था सहित अन्य सुविधाओं का जायजा लिया। उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने सरकार की ओर से जारी परिवर्तित दिशा निर्देश के आलोक में सभी व्रतियों, पूजा समितियों व श्रद्धालुओं से छठ पूजा मनाने की अपील की। साथ ही उप नगर आयुक्त को छठ घाट व आसपास सहित व्रतियों व श्रद्धालुओं के आगमन वाले मार्गो में व्यापक साफ-सफाई कर स्वच्छ रखने का निर्देश दिया।

कहा कि विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंडाधिकारियों सहित पुलिस की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके लिए छठ पूजा समिति के सदस्यों से पूजा में सहयोग की अपील की गई। कई घाटों को नो पार्किंग जोन घोषित करने का निर्देश छठ घाटों पर आने वाले छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं के लिए रुकने व बैठने सहित पेयजल व शौचालय व वाहन पार्किंग की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि नगर भवन व गिरिवर उच्च विद्यालय स्थित छठ घाट के पर व्रतियों की रहने सहित वाहन पार्किंग की समुचित व्यवस्था की जा रही है। पंपूकल छठ घाट में जाम कि स्थिति को देखते हुए इसे नो पार्किंग जोन घोषित कर दिया गया है। यहां वाहनों की इंट्री नहीं होगी। सिगरा के अमानत नदी छठ घाट पर अत्यधिक वाहनों की आवागमन को देखते हुए वाहन पार्किंग सुदृढ़ करने को निर्देशित किया गया है।

उपायुक्त ने सिविल सर्जन को टाउन हाल, गिरिवर स्कूल, बेलवाटिका के पंपूकल आदि अन्य छठ घाटों पर मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति करने व एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *