घर-घर जा बर्तन धोने वाली मां की बेटी को आज सीएम देंगे तीन लाख, जमशेदपुर के आठ स्टेट टापर होंगे पुरस्कृत

मशेदपुर : दोपहर तीन बजे रांची के प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री से जमशेदपुर वीमेंस कालेज की छात्रा नंदिता हरिपाल पुरस्कार प्राप्त करेगी। नंदिता इंटर आर्ट्स में स्टेट टापर हुई थी। उसे तीन लाख रुपए मिलेंगे। नंदिता हरिपाल की मां रश्मि हरिपाल दूसरे के घरों में जाकर बर्तन धोने का काम करती है। इस मां की बेटी को गुरुवार को मुख्यमंत्री पुरस्कृत करेंगे। उसके पिता राजेश हरिपाल पेशे से दर्जी हैंं। दोनों की कमाई से उनका घर चलता है। नंदिता के घर में छोटी बहन नंदिनी व भाई नवीन हरिपाल डीबीएमएस कदमा स्कूल में पढ़ रहे हैं। नंदिता भी स्वयं ट्यूशन पढ़ाती है। स्टेट टापरों के पुरस्कारों की बात करें तो जमशेदपुर से आठ स्टेट टापर को सीएम पुरस्कृत करेंगे।

दिल्ली विवि से पॉलिटिकल साइंस से स्नातक कर रही नंदिता
जैक बोर्ड इंटर आर्ट्स की स्टेट टापर नंदिता हरिपाल ने स्नातक में जमशेदपुर वीमेंस कालेज में नामांकन लिया था, लेकिन जब दिल्ली विश्वविद्यालय के कट आफ में इस छात्रा का नाम आ गया तो उन्होंने वीमेंस कालेज को छोड़ दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पालिटिकल साइंस ऑनर्स में दाखिला लिया। बकौल नंदिता ने बताया कि जो भी पुरस्कार राशि उसे प्राप्त होगी वह अपनी पढ़ाई में ही खर्च करेगी। माता-पिता ने उन्हें कहा कि यह राशि पूर्ण रूप से वे अपनी पढ़ाई पर ही खर्च करें। माता-पिता भी इस पुरस्कार को लेकर काफी उत्साहित है। नंदिता दिल्ली में ही रहकर यूपीएससी की भी तैयारी करेगी।

टाटा पावर ठेका कर्मी को भी बेटी पर गर्व
टाटा पावर में ठेकाकर्मी मजदूर संजीव झा की बेटी सुजाता कुमारी को जैक इंटर आर्ट्स में स्टेट में तीसरा स्थान प्राप्त किया था। इस कारण मुख्यमंत्री उसे भी पुरस्कृत। टेल्को के प्रेम नगर रोड नंबर एक में रहने वाली सुजाता बीपीएम प्लस 2 हाई स्कूल बर्मामाइंस की छात्रा है। मां शांति देवी गृहिणी हैं। सुजाता प्रोफेसर बनना चाहती है। खेलना और नोबेल पढ़ना उसकी हॉबी है। सुजाता तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी है।

मां के मिथक को अद्रिका ने तोड़ा
आइसीएसई की दसवीं की स्टेट टॉपर सेक्रेड हार्ट कान्वेंट की अद्रिका घोष ने मां के मिथक को तोड़ा। उसकी मां हमेशा उसे डांटती थी कि वह सिर्फ हारमोनियम बजाती है। मात्र दो घंटे ही पढ़ाई करती है। अद्रिका की मां कहती थी कि टापर बनने के लिए कम से कम आठ-दस घंटे की पढ़ाई की जरूरत है। अद्रिका ने यह कार्य हारमोनियम बजाते हुए मात्र दो घंटे में कर दिया।

रात में मस्ती से होकर ऐश्वर्या ने हासिल किया मुकाम
कार्मेल जूनियर कालेज सोनारी की ऐश्यर्वा सैम आइएससी की स्टेट टापर है। उसके पिता सैम मैथ्यू एलआईसी में अधिकारी हैं और मां भी उसी में सुपरवाइजर के पद पर कार्यरत हैं। दोनों सुबह 9 बजे कार्यालय के लिए निकल जाते थे और शाम को पांच बजे वापस घर आते थे। ऐश्वर्या अपने छोटे भाई आशीष सैम के साथ रहती थी। दिन में चार से पांच घंटे तक पढ़ाई करती थी। ऐश्वर्या कहती है कि रात में पढ़ाई करने का प्रयास कभी नहीं किया, क्योंकि अच्छी पढ़ाई करने के लिए नींद पूरी होनी जरूरी है।

शहर के इन छात्रों का मुख्यमंत्री करेंगे पुरस्कृत

विद्यार्थी का नाम – प्राप्तांक प्रतिशत में – स्कूल का नाम – बोर्ड का नाम

1. नंदिता हरिपाल – 83 – जमशेदपुर वीमेंस कालेज – जैक बोर्ड

2. सुजाता कुमारी – 83 – बीपीएम प्लस टू हाई स्कूल बर्मामाइंस – जैक बोर्ड

3. प्रेरणा सिंह – 98.40 – डीएवी बिष्टुपुर – सीबीएसई

4. हार्दिक अग्रवाल – 98.40 – डीएवी बिष्टुपुर – सीबीएसई

5. अद्रिका घोष – 99.40 – सेक्रेड हार्ट कान्वेंट – आइसीएसई

6. ऐश्वर्या सैम – 99.06 – कार्मेल जूनियर कालेज सोनारी – आइसीएसई

7. आयुष कुमार – 99 – राजेंद्र विद्यालय साकची – आइसीएसई

8. शीबा ग्रेस – 99 – सेक्रेड हार्ट कान्वेंट – आइसीएसई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *