हाथरस:खबर चक्र.. खबरे एक के बाद एक…

  जिला मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिऐशन ने परिचालक के खिलाफ दिया शिकायती पत्र 
हाथरस। जिला मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिऐशन के जिलाध्यक्ष महेश चंदेल पत्रकार ने ए.आर.एम. की गैर हाजिरी में स्टेशन मास्टर महोदया से मुलाकात की और उन्हें अवगत कराते हुये कहा है कि 11 नवम्बर 2022 को पत्रकार नीरज चक्रपाणि जो कि मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिऐशन के महा सचिव हैं।  हाथरस से  आगरा  जा  रहे थे उन्होंने बस में कंडक्टर महोदय से  कहा कि पत्रकारों की मान्यता प्राप्त सीट को खाली करा दें। जिससे हम बैठ कर जा सकें। जिस पर कंडक्टर पत्रकार नीरज चक्रपाणि से  अभद्र भाषा में कहने लगा कि आप क्या मेरे लिए वी.आई.पी. हो। मेरे लिए तो यह लोग भी वी.आई.पी. हैं जो पैसा   देकर सफर कर रहे हैं। महोदया को बता दें कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों की एक मुश्त धनराशि सूचना विभाग द्वारा परिवहन विभाग को एडवांस में दे दी जाती है। उसके बदले मान्यता प्राप्त पत्रकारों को आरक्षित सीट मिलती है। जबकि परिवहन विभाग उ0प्र0 के मुख्यालय से स्पष्ट आदेश  हैं कि मान्यता प्राप्त पत्रकार द्वारा बताये जाने परउन्हें सीट खाली करवाकर दी  जाये तथा सीट के पीछे  यह भी लिखा जाये कि मान्यता प्राप्त पत्रकार आने पर सीट खाली करनी  होगी। लेकिन सीट खाली करना तो दूर किसी भी अन्य सीट पर भी चक्रपाणि को नहीं बैठाया गया, बल्कि अभद्रता से व्यवहार  किया । ऐसे अभद्रता करने वाले परिचालक  के खिलाफ कार्यवाही होना अति आवश्यक है। जिससे भविष्य में किसी अन्य मान्यता प्राप्त पत्रकार के साथ इस तरह की घटना पुनः न हो सके। महोदया को यह भी अवगत कराया है कि मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिऐशन द्वारा पहले भी कई बार अवगत कराया जा चुका है कि परिवहन विभाग के मुख्यालय के द्वारा आदेश जारी किया जा चुका है। उसके मुताबिक मान्यता प्राप्त पत्रकारों को सीट मुहैया कराना कंडक्टर की जिम्मेदारी है। लेकिन फिर भी कंडक्टर द्वारा नीरज चक्रपाणि को न ही सीट उपलब्ध कराई और  अभद्रता से व्यवहार  किया  । जिस पर दिये गये शिकायती पत्र पर स्टेशन मास्टर महोदया ने आश्वासन दिया है कि कंडक्टर के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
 
 
विधायक निधि से निर्मित सड़क का लोकार्पण

हाथरस- भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में जनपद में तमाम विकास कार्यों को किए जाने के साथ-साथ गांव देहात के संपर्क मार्गों को भी चुस्त-दुरुस्त कराया जा रहा है और इसी क्रम में आज विधायक निधि से निर्मित सड़क का लोकार्पण किया गया।
हाथरस जंक्शन मंडल में सितारी गाँव और लुटसान गाँव को जोडने वाली सड़क का लोकार्पण सदर विधायक श्रीमती अंजुला सिंह माहौर की विधायक निधि से निर्माण हुआ है। जिसका आज लोकार्पण किया गया।
लोकार्पण समारोह में भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जिला प्रभारी देवेंद्र चौधरी, सदर विधायक श्रीमती अंजुला सिंह माहौर, भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव आर्य, भाजपा मंडल अध्यक्ष राजपाल सिंह, कमलेश सेंगर ग्राम प्रधान, सुरेश सेंगर, दिनेश सेंगर, महेश सेंगर, रमेश सेंगर, योगेश सिंह आदि उपस्थित थे।

डीएम ने राजकीय आईटीआई कालेज मेंडू का किया निरीक्षण
ः निर्माण में प्रयुक्त सामिग्री की जांच को कमेटी बनाने के निर्देश
हाथरस- जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने निर्माणाधीन राजकीय आईटीआई भवन मैंडू का औचक निरीक्षण कर संबंधित कार्यदायी संस्था को अवशेष निर्माण कार्यो को समयांतर्गत एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण करने तथा मुख्य विकास अधिकारी को निर्माण कार्य में प्रयोग की जा रही सामग्री तथा कराये गए कार्यों की गुणवत्ता की जांच कमेटी गठित कर कराने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने भूतल, प्रथम तल तथा द्वितीय तल का मौका मुआयना कर कार्य की धीमी प्रगति पर संबंधित ठेकेदार को अधिक से अधिक संख्या में मजदूरों को लगाते हुए अवशेष कार्य को ससमय गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण करने तथा अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा क्षेत्र हाथरस सदर के ग्राम मैंडू की 0.899 है0 भूमि में त्वरित आर्थिक विकास योजनान्तर्गत आई0टी0आई0 भवन निर्माण का कार्य हेेतु लागत 1086.17 लाख रूपया की स्वीकृति प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण आस्थान के निर्माण हेतु प्रशासनिक भवन भूतल पर 10 कक्ष (कार्यालय कक्ष, प्रधानाचार्य कक्ष, स्टॉफ रूम, डिस्पेंसरी, आदि), प्रथम तल पर 9 कक्ष (अध्यापन कक्ष, लैब एवं लाइब्रेरी), द्वितीय तल पर 08 कक्ष (लैब एवं अध्यापन कक्ष) का निर्माण कार्य। एक वर्कशॉप जिसका 745.60 वर्गमी. क्षेत्रफल तथा दो वर्कशॉप 704.25 वर्गमी. क्षेत्रफल के हैं। टाइप-1 (2 नग आवास), टाइप-3 (1 नग आवास), स्थल विकास कार्य के तहत ओवर हैड टैंक (पानी की टंकी), आन्तरिक रोड एवं पाथ-वे का निर्माण, सीवर लाइनध्डिस्ट्रीव्यूशन लाइन डालने, स्टार्म वाटर ड्रेन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्थापना, डीप ट्यूबेल एवं बोरिंग, वाउण्ड्रीवॉल का निर्माण 520 रनिंग मीटर लम्बाई में आईटीआई परिसर की बाउण्ड्रीवल तथा मेन एन्ट्रेन्स गेट के निर्माण का कार्य किया जाना था। उन्होने बताया कि जिसके सापेक्ष वित्तीय प्रगति 78 प्रतिशत है। वाउण्ड्रीवॉल का कार्य पूर्ण है तथा प्रशासनिक भवन, द्वितीय तल की छत एवं प्लास्टर का कार्य पूर्ण है। फिनिशिंग का कार्य प्रगति पर है। वर्कशॉप – ए एवं वर्कशॉप-बी, सुपरस्ट्रक्चर कार्य, प्लास्टर का कार्य पूर्ण है एवं टिनशेड का कार्य प्रगति पर है। ओवरहेड टैंक के सुपरस्ट्रक्चर का कार्य प्रगति में है। आवासीय भवन टाइप प्रथम एवं टाइप तृतीय का छत एवं प्लास्टर का कार्य पूर्ण है एवं फिनिशिंग का कार्य प्रगति पर है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, जिला विकास अधिकारी अवधेश सिंह यादव, उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार सिंह यादव आदि उपस्थित थे।

टुकसान में निर्माणाधीन कस्तूरबा गांधी  छात्रावास का निरीक्षण कर डीएम ने दिये जांच कमेटी बनाने के निर्देश
हाथरस- विकास खंड मुरसान के ग्राम पंचायत टुकसान में उत्तर प्रदेश समाज कल्याण निर्माण निगम द्वारा बनाए जा रहे कस्तूरबा गांधी आवासीय छात्रावास का जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने औचक निरीक्षण कर अवशेष निर्माण कार्यों को समयांतर्गत एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निमार्ण कार्य में प्रयोग की जा रही सामग्री तथा कराये गए कार्यों की गुणवत्ता की जांच कमेटी गठित कर कराने के निर्देश दिए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अवशेष धनराशि के संबंध में शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने  संस्था यूपी सिडको के अधिशासी अभियन्ता आर0के0 निरंजन से परियोजना के बारे में जानकारी की। जानकारी करने पर अधिशासी अभियन्ता ने बताया कि परियोजना की लागत 176.58 लाख निर्धारित की गई है। इसका प्रारम्भ दिनांक 29.11.2021 को किया गया था। निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष निर्माण कार्य 65 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। छात्रावास का निर्माण दो तल में किया जाना है। जिसमें 26 कमरे, डायनिंग हॉल, किचिन, स्टोर रूम तथा वार्डन रूम का निर्माण किया जाना है। उन्होंने बताया कि भवन के प्रथम तल पर कमरों के अंदर साइड का प्लास्टर कार्य पूर्ण हो चुका है एवं वाह्य साइड पर प्लास्टर का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि समय से धनराशि शासन से प्राप्त न होने के कारण कार्य समय से पूर्ण नहीं हो पा रहा है। यदि निर्धारित धनराशि समय से प्राप्त हो जाएगी तो निर्माण कार्य मार्च 2023 तक पूर्ण कर लिया जायेगा।
इसके पश्चात विकास खण्ड मुरसान के कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय टुकसान का जिलाधिकारी ने अर्चना वर्मा ने औचक निरीक्षण कर शिक्षण कार्य में अपेक्षित सुधार लाने एवं गुणवत्तापूर्वक शिक्षण कार्य करने हेतु विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान श्रीमती शशिबाला सिरोमडी पूर्ण कालिका शिक्षिका, पूर्ण कालिक शिक्षिका श्रीमती सुधा, श्रीमती पूर्णिमा अंशकालिक शिक्षिका, श्रीमती रेखा देवी सहायक रसोईया, श्रीमती गायत्री देवी सहायक रसोईया उपस्थित मिली। निरीक्षण के दौरान लंच चल रहा था।
शिक्षिका श्रीमती शशिबाला ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि विद्यालय में कुल पंजीकृत छात्राओं की संख्या 100 है। जिनमें से 59 छात्राऐं उपस्थित पाई गईं। विद्यालय में शिक्षक छात्राओं को पढ़ाते हुये मिले। जिलाधिकारी ने उपस्थित छात्राओं से वार्ता की तथा वह भविष्य में क्या-क्या बनना चाहती है के बारे में जानकारी की। शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर न होने पर जिलाधिकारी ने कहा कि हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है कि छात्राओं को बेहतर शिक्षा प्रदान कर उनके भविष्य को उज्ज्वल बनायें। जिससे कि उनके विषय संबंधित ज्ञान में वृद्धि हो सके। शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के उद्देश्य से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अध्यापकों को अटैच करने के निर्देश दिए। जिससे कि अध्ययनरत छात्राओं को बेहतर शिक्षा प्रदान की जा सके।
इसके पश्चात जिलाधिकारी ने विद्यालय में स्थित रसोईघर, डायनिंग हॉल का निरीक्षण किया। जिसमें रसोईयों के द्वारा छात्राओं के लिये भोजन तैयार किया जा रहा था। प्रतिदिन छात्रों को ब्रेक फास्ट, लंच एवं डिनर में दिए जाने वाले मीनू के बारे में जानकारी की तथा जिलाधिकारी ने भोजन की गुणवत्ता की जांच हेतु खाना खा कर चौक किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, जिला विकास अधिकारी अवधेश सिंह यादव, उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार सिंह यादव आदि उपस्थित रहे।

वरिष्ठ व्यापारी नेता योगा पंडित के समधी पूर्व दरोगा दिनेशचन्द्र का निधनःशोक
हाथरस/सहपऊ- शहर के प्रमुख समाजसेवी एवं अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के वरिष्ठ नेता व प्रदेश मंत्री योगेन्द्र शर्मा ‘योगा पंडित’ के समधी एवं कस्बा सहपऊ के वरिष्ठ पत्रकार के बड़े भाई का आज निधन हो जाने से उनके परिजनों व समर्थकों तथा शुभचिंतकों  में भारी शोक की लहर दौड़ गई है।
अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश मंत्री व प्रमुख समाजसेवी योगेन्द्र शर्मा ‘योगा पंडित’ के समधी व कस्बा सहपऊ निवासी वरिष्ठ पत्रकार मुकेश कुमार शर्मा उर्फ ताऊजी के बड़े भाई एवं उत्तर प्रदेश पुलिस के पूर्व दरोगा दिनेश चंद शर्मा का आज सुबह अस्वस्थता के चलते निधन हो गया। वह करीब 62 वर्ष के थे और पिछले कुछ समय से उनका स्वास्थ्य खराब चल रहा था और उनका स्वास्थ्य खराब होने पर उनका उपचार दिल्ली में भी चल रहा था। लेकिन उपचार के दौरान आज सुबह उनके निधन हो जाने की सूचना जब उनके समर्थकों, शुभचिंतकों को मिली तो उनमें भारी शोक की लहर दौड़ गई।
रिटायर्ड दरोगा दिनेशचंद शर्मा के निधन की सूचना पाकर उनके कस्बा सहपऊ स्थित आवास पर शोक प्रकट करने वालों का तांता लग गया है। वहीं वरिष्ठ व्यापारी नेता एवं प्रमुख समाजसेवी योगेन्द्र शर्मा ‘योगा पंडित’ भी अपने समधि के निधन पर अपने परिजनों व तमाम समर्थकों तथा शुभचिंतकों के साथ कस्बा सहपऊ पहुंच गए और उनके निधन पर भारी शोक संवेदना व्यक्त की गई तथा पूर्व दरोगा स्वर्गीय दिनेश चंद्र शर्मा का भारी गमगीन माहौल में कस्बा में अंतिम संस्कार किया गया। जबकि इससे पूर्व उनकी अंतिम शवयात्रा में सभी वर्गों के लोगों की भारी संख्या में भीड़ शामिल थी। यहां यह भी उल्लेखनीय है  कि स्वर्गीय दिनेशचन्द्र शर्मा कस्बा  के प्रमुख शिक्षाविद एवं पूर्व प्रधानाचार्य केडी शर्मा के अनुज भ्राता भी हैं।
पूर्व दरोगा स्वर्गीय दिनेश चंद शर्मा के निधन पर उपजा के प्रदेश संगठन मंत्री नीरज चक्रपाणि  ने भी भारी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है और ईश्वर से दिवंगत की आत्मा को शांति एवं शोकाकुल परिवार को धैर्य प्रदान करने की प्रार्थना की है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षणःनिर्देश
हाथरस- मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेश गोयल द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हसायन का निरीक्षण किया गया तथा आयुष्मान कार्ड, नियमित टीकाकरण, डेंगू रोग से सम्बन्धित कार्य व अन्य योजनाओं की जानकारी ली गयी एवं सुधार हेतु निर्देशित किया गया।
ग्राम खिटौली में वीएचएनडी सत्र का निरीक्षण किया गया। सत्र में एएनएम पुष्पा, संघिनी मधू, एवं आशा उपस्थित मिलीं। डयू लिस्ट के अनुसार 22 बच्चों के सापेक्ष 14 बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका था। शेष बच्चों को शीघ्र बुलाकर टीकाकरण कराने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही एएनएम को एमसीएच कार्ड पूर्ण भरने व ऑगनवाडी के सहयोग से प्रत्येक बच्चे का ग्रोथ चार्ट भरने हेतु भी निर्देशित किया गया। एएनएम पुष्पा, संघिनी मधू एवं आशा को यह भी निर्देशित किया गया कि संचारी रोगों के सम्बन्ध में जनजागरूकता एवं सोर्स रिडक्शन की कार्यवाही नियमित की जाये।
संक्रामक रोगों के सापेक्ष की गयी गतिविधि के तहत आज  ग्राम मोहरिया (सासनी), ग्राम हुसैनपुर (सिकन्द्राराऊ),  ग्राम घडी खमानीपुर (सादाबाद), डेंगू रोगी पॉजीटिव ग्राम खुटीपुरी (मुरसान), ग्राम नगला मेवा तथा सुखराम (सहपऊ) में विभिन्न चिकित्सकीय टीमों द्वारा स्वास्थ्य कैम्पों का आयोजन किया गया एवं सोर्सरिडक्शन व एण्टीलार्वल दवा का छिडकाव किया गया। साथ ही नगरीय क्षेत्र हाथरस के नवीपुर में डेंगू पॉजीटिव रोगी के घर एवं आसपास के घरों में  नगर पालिका  के  एण्टीलार्वल दवा का छिडकाव किया गया ।
डेंगू को लेकर आज 6 स्वास्थ्य कैम्पों का आयोजन किया गया और कैम्पों में उपचारित रोगियों की संख्या-235 रही। बुखार के रोगियों की संख्या 62 तथा डेंगू जॉच किये गये रोगियों की संख्या 62 रही। डेंगू पॉजीटिव रोगियों की संख्या निल रही तथा एण्टी लार्वलध्फौगिंग 7  ग्रामों में की गई। आज  तक डेंगू पॉजीटिव रोगियों की संख्या 22 है।

बाइक सहित वाहन चोर गिरफ्तार
हाथरस-12 नवंबर। थाना हाथरस गेट पुलिस द्वारा एक वाहन चोर को  गिरफ्तार कर उसके कब्जे से चोरी की एक हीरो होन्डा पैशन प्रो मोटर साईकिल बरामद की है।
पुलिस अधीक्षक देवेश कुमार पाण्डेय के आदेशानुसार चलाये जा रहे संदिग्ध व्यक्ति, वाहन चैकिंग अभियान के क्रम में  थाना हाथरस गेट पुलिस द्वारा एक वाहन चोर को गिरफ्तार किया गया है। जिसके कब्जे से चोरी की एक मोटर साइकिल बरामद हुई है। पकड़े गए वाहन चोर ने पुलिस को अपना नाम चन्द्रपाल पुत्र स्व. कुँवरसैन निवासी ग्राम लहरा बताया है। पुलिस ने उसके कब्जे से चोरी की एक मोटर साइकिल हीरो होण्डा पैशन प्रो रंग काला नं.  यूपी86एम/6426 बरामद की है।
गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक गौरव सक्सेना, एसआई अरविन्द कुमार सिंह, है.का. स्वदेश कुमार, है.का. मुकेश कुमार शामिल थे ।

आप ने चलाया गंदगी हटाओ अभियान
सिकन्द्राराऊ- आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष सुरेश पाल सिंह बघेल के नेतृत्व में आज अम्बेडकर पार्क में झाड़ू चलाओ-गंदगी हटाओ अभियान के अंतर्गत सफाई कार्यक्रम चलाया गया। जिसमें पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा झाड़ू चलाओ गंदगी भगाओ  जैसे नारे लगाते हुए पार्क की सफाई की और अच्छे स्कूल, अच्छे अस्पताल, साफ सफाई के लिए इस बार आम आदमी पार्टी को वोट देने की अपील की।
कार्यक्रम में जिला कोषाध्यक्ष रोहताश त्रिवेदी, जिलाध्यक्ष सैनिक प्रकोष्ठ सूबेदार राजेश यादव, अजय, विमल कुमार, आकाश, सचिन कुमार, जितेंद्र गौतम, चुरामन सिंह, चौधरी परशुराम, शकील पहलवान, प्रांशु, कुंवर पाल, गुड्डू कुमार, समीर, पवन, रामनिवास शर्मा आदि उपस्थित थे।

बच्चों के लिए पर्याप्त नींद है जरूरी-डा. कुमार

हाथरस बच्चों से लेकर बड़ों तक भरपूर नींद हर किसी के लिए जरूरी है। अच्छी नींद से दिमाग दिमाग और शरीर दोनों को आराम मिलता है। दिन की थकान के बाद व्यक्ति नए दिन की शुरुआत एनर्जी के साथ करना चाहते हैं। जिसके लिए नींद बेहद आवश्यक है। यदि नींद ठीक ढंग से न आए तो इसके चलते सेहत से जुड़ी समस्याएं सामने आ सकती हैं।
जिला महिला अस्पताल में तैनात चिकित्सक डॉ. संजय कुमार बताते हैं कि नवजात शिशु के लिए भी नींद पूरी होना बेहद आवश्यक है। उन्होंने बताया कि नवजात बच्चे करीब 10 से 19 घंटे सोते हैं जबकि उनकी एवरेज नींद कम से कम 14 घंटे की होती है। अगर बच्चा कम या ज्यादा सोता है तो इसके पीछे पैरेंटल एक्सपेक्टेशन एक वजह हो सकती है यानी कि माता-पिता तय कर लेते हैं कि बच्चे के लिए कितनी नींद जरूरी है। उन्होंने कहा कि जो मां अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग नहीं करातीं हैं उन बच्चों में भी नींद को लेकर समस्याएं हो सकती है। डॉ. कुमार सलाह देते हैं कि मां बच्चे के सोने और उठने का एक रूटीन तय करें जो हर दिन एक ही होना चाहिए। डॉ. संजय ने कहा कि बच्चों को मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर रखना चाहिए। यह बच्चे के दिमाग पर असर डाल सकते हैं और उनकी नींद खराब हो सकती है।
डॉ. कुमार ने बताया कि न्यू बोर्न (0 से 2 माह) तक के बच्चे 12-18 घंटे की नींद लेते हैं। 2 माह से 12 महीने के बच्चे 12-13 घंटे की नींद लेते हैं। 1 साल से 2 साल के बच्चे को 11-13 घंटे की नींद की जरूरत होती है। 3-5 साल की उम्र में बच्चे को 9-12 घंटे की नींद जरूरी है. वहीं, 6 से 12 वर्ष के बच्चे को 9-11 घंटे सोना चाहिए। जबकि 13-18 साल के बच्चों को 8-10 घंटे की नींद की जरूरत होती है।
उन्होंने बताया कि अच्छी नींद लेने वाले बच्चों का इम्यून सिस्टम अधिक मजबूत होता है। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से बच्चे को रोगों, इंफेक्शन, खांसी और जुकाम से लड़ने में मदद मिलती है। सोते समय जहां बच्चा सोता है वहां का शांत माहौल होना चाहिए। जिस कमरे में सो रहे हैं, उसमें हल्की या मध्यम रोशनी रहनी चाहिए।

उर्स का रामेश्वर ने  किया शुभारंभ
हाथरस-। श्रीनगर में उर्स  कार्यक्रम का शुभारंभ ब्लाक प्रमुख रामेश्वर उपाध्याय ने फीता काटकर  किया।  कार्यक्रम के आयोजक मौहम्मद फजल व अन्नू पंडित ने रामेश्वर उपाध्याय का फूल माला पहनाकर  स्वागत और सम्मान किया।
इस अवसर पर तनु मीर, मनीषा गुरु, सलमान खान, रहमत अली, मौहम्मद बारिश, सुल्तान सिंह, नसरुद्दीन खान, सामेद, तावरेज, आरिफ अली, समीर, नईम खां, जैनुल आबदीन, मुस्ताक अली,  चंचल, ताहिर, नहने, कल्लू मास्टर, लोकेश शर्मा आदि थे।

शराब दुकानों की जांचःनिर्देश
सिकन्द्राराऊ-12 नवम्बर। अवैध शराब  निर्माण, बिक्री, परिवहन भंडारण के विरुद्ध  प्रवर्तन अभियान के अंतर्गत जिला आबकारी अधिकारी  सुबोध कुमार श्रीवास्तव के पर्यवेक्षण एवं नेतृत्व में देशी, विदेशी एवं बीयर दुकानों पुरदिलनगर, जरेरा, रातिभानपुर, पोरा की आकस्मिक जांच की गई। निरीक्षण में मदिरा स्टॉक का मिलान अभिलेखों से किया गया। मदिरा की बोतलों पर लगे सुरक्षा क्यू आर कोड की जांच की गई। अनुज्ञापिओं एवं विक्रेताओं को दुकान नियमानुसार चलाते रहने हेतु निर्देशित किया गया। क्षेत्र में कहीं भी अवैध मदिरा की सूचना मिलने पर तत्काल सूचित करने हेतु निर्देशित किया गया। टीम में क्षेत्रीय  आबकारी निरीक्षक कुलदीप चौहान मय टीम उपस्थित थे। अवैध शराब के खिलाफ ये अभियान जारी रहेगा।

दून स्कूल में  साइबर क्राइम से सुरक्षा पर कार्यशाला का आयोजन
हाथरस टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग के साथ ही समाज के सभी वर्गों को इसे संभालने का हुनर और साथ में संभावित खतरों से बचने का ज्ञान भी होना चाहिए। इसी विचार को ध्यान में रखते हुए दून पब्लिक स्कूल, में बढ़ते हुए साइबर क्राइम से बच्चों और बड़ों  का बचाव कैसे हो, विषय पर विद्यालय प्रधानाचार्य जेके अग्रवाल ने शिक्षक व शिक्षिकाओं के लिए कार्यशाला का आयोजन करवाया। कार्यशाला के प्रस्तुतकर्ता साइबर क्राइम सलाहकार भानु शर्मा थे।
सुप्रसिद्ध साइबर सुरक्षा सलाहकार भानु शर्मा ने शिक्षक ध्शिक्षिकाओं को अनेक साइबर हमलों जैसे- फिशिंग, डाटा ब्रीचिंग, मॉर्फिग, अकाउंट हैकिंग आदि के बारे में अवगत कराया।
कार्यशाला में सभी ने यह जाना कि अपने आधार कार्ड, बैंक डिटेल्स, ओटीपी आदि किसी से साझा नहीं करना चाहिए। किसी भी वेबसाइट पर जाते समय यूआरएल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। किसी भी ऐप को अपने फोन में विभिन्न फोल्डर का एक्सेस बिना जाने नहीं देना चाहिए। किसी अनजान कॉल उठाने से पहले कैमरा बंद करना चाहिए। इसके साथ यदि किसी साइबर हमले का शिकार होने पर  किसी तरह और कहां इसकी शिकायत दर्ज करानी है। कार्यशाला में साइबर क्राइम को रोकने के लिए 1930 हेल्पलाइन नंबर की भी जानकारी दी गई।
विद्यालय प्रधानाचार्य जेके अग्रवाल ने भानु को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया साथ ही उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों और शिक्षक शिक्षिकाओं को भविष्य में साइबर दुनिया के प्रति जिम्मेदारों और सचेत होकर कार्य करने की सलाह दी। भानु द्वारा शिक्षक व शिक्षिकाओं के विभिन्न संदेहों का समाधान करने के पश्चात धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यशाला का समापन हुआ।

राष्ट्रीय सवर्ण परिषद ने किया डीएम का जोरदार स्वागत
भ्रष्टाचार, लापरवाही, गलत निस्तारण के मुद्दे उठाये
हाथरस। जिलाधिकारी से मुलाकात कर राष्ट्रीय सवर्ण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज धवरैय्या ने 17 सूत्रीय जनसमस्याओं एवं अधिकारियों के भ्रष्टाचार व ढीले रवैए से जुड़ा ज्ञापन दिया और स्वागत करते हुए हाथरस की समस्त जनसमस्याओं को समाधान करने का अनुरोध किया।
समस्याओं में अईयापुर मार्ग पर विद्यालय है जिसका निर्माण नहीं हो सका, एक छात्रा एवं जानवर डूब फंसकर मर चुके हैं। विभव नगर नवीपुर मार्ग मौत का मार्ग बन चुका है कई गाँवों को जोड़ता है। चिंतापुर मार्ग अलीगढ़ रोड़ पर हादसों का मार्ग बन चुका है। चौबे वाले नगला में सड़क पर से गिट्टी उठा ली गई, आजादी के बाद से आज तक निर्माण नहीं हुआ। कलबारी मार्ग हादसों का मार्ग बना है 25-30 गाँव प्रभावित है। पोरा सिकन्द्राराऊ मनरेगा भ्रष्टाचार मामला साक्ष्य होने पर कोई सुनवाई नहीं। खोडा सहपऊ भुल्लन सिंह का मकान का पैसा कहाँ गया 10वर्षो से जाँच हो रही है। चंदपा झिँगुरा मार्ग बदहाल प्रतिदिन हादसे होते है। कुसमा देवी अर्जुनपुर होमगार्ड की विधवा 5 लाख सहयोग राशि के लिए ठोकरें खा रही हैं। अहवरनपुर गाँव में 2005 में  मुक्त कराई ग्राम पंचायत की जमीन पर भ्रष्टाचारियों का कब्जा है। लहरा गाँव में शिवचरण शर्मा के साथ तमाम लोग किसान सम्मान निधि के लिए पात्र होते हुए चक्कर काटने को मजबूर है। गोवंश पर करोडों रूपए सरकार द्वारा खर्च होने पर भी गौवंश भूख मरने को मजबूर है। पूर्व सैनिकों के लाइसेंस रिन्यूअल नही किये जा रहे। गरीब मजदूर किसानों की सम्पति खेत मकान कब्जा लिए जाते हैं। जांच के लिए लिखकर टहला रहे हैं। तत्कालीन ज्वाइंट मजिस्टेªट प्रेम प्रकाश मीणा ने 70 प्रतिशत समस्याओं का समाधान घर जाकर कराया था।
उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा निर्दोष सीधे साधे लोग जिन पर 151 तक की कार्यवाही नहीं हुई उन पर गुंडा एक्ट की कार्यवाही की है उसे खत्म कराया जाये। आलू कोल्ड व्यापारियों द्वारा किसानों का उत्पीड़न चरम पर है किसानों का कट्टा एवं उनका पैसा नहीं दिया जा रहा जिससे गरीब किसान आत्महत्या को मजबूर है। काजल बूटियाँ जो कि लोकतंत्र सेनानी की विधवा है एवं  2009 से पेंशन के लिए भटक रही है। भ्रष्टाचार को पोषित न करा पाने के कारण पेंशन प्राप्त नही कर पा रही है। वाटर वर्क्स कुशवाहा कॉलोनी के 30गरीब परिवार जिसमंे विकलांग भी हैं जिनको विद्युत कनेक्शन नहीं दिया गया रिश्वत के नाम पर अब इस्टीमेट के नाम पर जबकि पहले से 100 कनेक्शन वहां मौजूद है यह भी भ्रष्टचार है बताया जाये कि बिना इस्टीमेट के कनेक्शन कैसे दिये और दिये जा रहे थे, यदि इस्टीमेट लिया तो पोलिंग क्यों नहीं कराई।
उन्होंने कहा है कि ऐसे तमाम मामले एवं जनसमस्याओं के समाधान का अनुरोध किया है यदि जल्द सुनवाई नही हुई तो आन्दोलन की तिथि निश्चित होगी।
इस मौके पर जिलाध्यक्ष धर्मेन्द वर्मा, मीडिया प्रभारी राहुल बूटियाँ, आईटी सेल प्रभारी गौरव उपाध्याय, नगर अध्यक्ष सन्दीप तिवारी एवं अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

प्रत्येक व्यक्ति को कानून की जानकारी होना आवश्यक-सीमा
हाथरs कस्बा सादाबाद के राया रोड स्थित आरबीएस इंटर कॉलेज  में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में जनपद के न्यायिक मजिस्ट्रेट  भानु प्रताप सिंह, राधा माधव शर्मा  सचिव डिस्ट्रिक्ट बार एशोसिएशन,  सुरेंद्र पाराशर अध्यक्ष सादाबाद बार एशोसिएशन, ज्योति सेंगर जिला समन्वयक अधिकारी सहित अन्य लोगों के कुशल नेतृत्व में आयोजित विधिक जागरूकता शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष सीमारामवीर उपाध्याय ने सहभागिता की।
इस दौरान शुभम उपाध्याय एवं बी. एस. उपाध्याय ने गुलदस्ता भेंट कर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। सीमा उपाध्याय ने कहा कि आज प्रत्येक व्यक्ति को कानून की जानकारी होना आवश्यक हो गया है। यदि हम लोग कानून को समझ जाएंगे तो देश का समुचित विकास होगा। इस दौरान अजय प्रताप सिंह, अदिति सिंह, दिनेश शर्मा, रानू पण्डित, डब्बू पाराशर, संतोष शर्मा, अनिल दीक्षित, सुभाष शर्मा, भोला फौजी आदि मौजूद थे।

बरेली में आयोजित प्रांतीय अधिवेशन में सिकंदराराऊ के व्यापारियों ने लिया भाग , राष्ट्रीय अध्यक्ष का किया स्वागत

सिकंदराराऊ
अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रांतीय अधिवेशन बरेली में सिकंदराराऊ की टीम ने भी हिस्सा लिया। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये ।
राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मंत्री संदीप बंसल ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि व्यापारियों को फौजी व आईएएस की तरह सम्मान मिलना चाहिए। क्योंकि व्यापारी ही देश की अर्थ व्यवस्था का पोषक है। लेकिन सरकारी मशीनरी सबसे ज्यादा उत्पीड़न व्यापारियों का ही करती है। इसलिए सभी व्यापारी साथियों को भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़े होना है।
उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर अपने संगठन को इतना मजबूत बना लो कि उत्पीड़न करने वालों की रूह काँप जाये। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल आज देश का सबसे बड़ा व्यापारिक संगठन बन चुका है जो देश के 14 प्रांतों में काम कर रहा है । दलाली और उगाही करने वालों का संगठन मे कोई स्थान नहीं है । केवल ईमानदार लोगों का ही संगठन में स्वागत है।
इस अवसर पर सिकंदराराऊ के व्यापारियों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप बंसल का फूल माला पहनाकर एवं बुके बैठकर के स्वागत किया।
बैठक में सिकंदराराऊ से मुख्य रूप से संजीव महाजन , दुर्वेश पचोरी, कृष्ण गोपाल वार्ष्णेय , सुनील महाजन, राजीव पंकज आदि थे।

अब्बासी समाज के लोग कब्रिस्तान क्षतिग्रस्त किए जाने को लेकर एसडीएम तथा सीओ से मिले, अधिकारियों ने किया मौका मुआयना

सिकंदराराऊ
पुरदिल नगर रोड स्थित अब्बासी समाज के कब्रिस्तान में जुताई करके पुरानी कब्र नष्ट करने के मामले को लेकर अब्बासी समाज के लोग शनिवार को कोतवाली में  आयोजित थाना दिवस के दौरान उप जिलाधिकारी तथा सीओ से मिले और कार्रवाई की मांग की।  उपजिलाधिकारी वेद सिंह चौहान एवं सीओ ब्रह्म सिंह ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया।
शिकायतकर्ताओं ने कहा कि पुरदिल नगर रोड पर पेट्रोल पंप के बराबर अब्बासी समाज के पुराने कब्रिस्तान हैं । उन पर ट्रैक्टर से जुताई करते हुए रिंकू व तारिक पुत्र ताहिर , सौबी, जीशान , मतीन पुत्र यासीन निवासी  मोहल्ला नौरंगाबाद पश्चिमी ने पुरानी एवं कच्ची कब्रों को नष्ट कर दिया है। जबकि पक्की व निर्मित कब्र अभी मौके पर मौजूद हैं। शिकायत करने पर उक्त लोग मारपीट व गाली गलौज करने पर आमादा हो गए । इससे पहले भी कब्रों को क्षतिग्रस्त किया गया था। जिसकी रिपोर्ट 24 मार्च 2017 को की गई थी । कब्र नष्ट किए जाने को लेकर समाज के लोगों में रोष व्याप्त है।शिकायत करने वालों में शहजाद, नईम, रईस अहमद अब्बासी ,मोहम्मद इब्राहिम, इकबाल , गुड्डू , कदीर, जमील, आदि समाज के लोग शामिल थे।
उप जिलाधिकारी वेद सिंह चौहान  एवं सीओ ब्रह्म सिंह ने स्वयं मौका मुआयना करके स्थिति का जायजा लिया। उप जिलाधिकारी ने पुलिस को मौके पर  आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

कृषि विज्ञान केंद्र में  जल शक्ति अभियान के तहत मेले का आयोजन
सिकंदराराऊ
हाथरस रोड स्थित कृषि विज्ञान केंद्र हाथरस में  जल शक्ति अभियान के तहत मेले का आयोजन किया गया। जिसमें केंद्र के अध्यक्ष डॉ ए के सिंह  ने जल की उपयोगिता पर प्रकाश डाला।
डॉ एस आर सिंह ने जल संरक्षण के विभिन्न तरीके बताएं डॉ प्रणवीर सिंह ने फसलों में पानी की महत्ता पर किसानों को बताया । डॉ सुधीर कुमार रावत ने सिंचाई में पानी की बचत के लिए स्प्रिंकलर व ड्रिप सिंचाई विधियों के बारे विस्तार से बताया । डॉ जगदीश मिश्रा ने जल संरक्षण हेतु खेत तालाब योजना की जानकारी किसानों को दी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मोहित बघेल जिला अध्यक्ष भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा थे। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि जल का अपव्यय रोके।
मेले में चंद्र प्रकाश सिंह, रामस्वरूप, सत्य प्रकाश, श्याम सिंह, वीरेंद्र पाल सिंह, होडल सिंह , विशंमर सिंह, रामबाबू सिंह, मोहन सिंह , इंद्रपाल सिंह, दिनेश कुमार, रामकुमार , पुनीत कुमार, नितिन कुमार, अवधेश कुमार आदि किसानों ने प्रतिभाग किया।
विश्व हिंदू परिषद ने शुरू किया हिंदू हित चिंतक अभियान

सिकंदराराऊ
विश्व हिन्दू परिषद के द्वारा इस समय पूरे विश्व में हिन्दू हित चिंतक अभियान चलाया जा रहा है। उसके तहत आज सिकंदराराऊ में विश्व हिन्दू परिषद के पदाधिकारियों द्वारा व्यापारी नेता विपिन वार्ष्णेय के आवास पर जाकर अभियान का प्रारंभ  नगर के मीडिया प्रमुख पवन वार्ष्णेय और महामंत्री डॉ भानु प्रताप सक्सेना ने रसीद काटकर किया। इस अवसर पर व्यापारी नेता विपिन वार्ष्णेय ने सभी हिन्दू नागरिकों से इस हिन्दू हित अभियान में सहयोग करने की अपील की है।

मुहरिया में लगाया स्वास्थ्य जांच शिविर दी संचारी रोग की जानकारी
सासनी-। गांव मुहरिया में एमओआईसी डा. दलवीर सिंह के नेतृत्व में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गयां जिसमें ग्रामीणो के स्वास्थ्य जांचके साथ उन्हें ंसंचारी रोग के बारे में जानकारी देते हुए रोग से बचाव के उपाए बताए।
शनिवार को लगाए गये स्वास्थ्य जांच शिविर में ग्रामीणों के करीब साठघरों का सोर्स डिडक्शन  किया गया। साथ ही मलेरिया, डेंगू, जैसी बीमारियों की जांच करते हुए उन्हें विभिन्न रोगोंकी दवाओ का भी वितरण किया गया। शिविर में मौजूद चिकित्सकों एवं फार्मासिस्ट तथा लैव कर्मचारियों ने ग्रामीणों को संचारी रोग अभियान के बारे मे बता कर उन को जागरूक कियां। और अन्य बीमारियों से बचने के लिए महत्वपूर्ण बातें बताई गई टीम में आरबीएसके  डा. अलका, डॉ नीतू, असलम अख्तर खान, रेनू एएनएम, बीएचडब्लू आकाश कौशिक आदि मौजूद थे
——————————————
सासनी विद्यापीठ इंटर कॉलेज में हुई सड़क सुरक्षा प्रतियोगिता
सासनी-। यातायात के नियमों की जानकारी ना होने पर अधिकतर लोगों यातायत के नियमों का उलंघन करते है। जिसके कारण बहुतेरे लोगों को असमय काल के गाल में जाना पडता है। वहीं दुर्घनाओं में भी बढोत्तरी होती है।
यह बातें सासनी के विद्यापीठ इंटर कॉलेज में सड़क सुरक्षा से संबंधित व यातायत के नियमों को लेकर प्रतिगोगिता का आयोजन के दौरान श्रीराम ग्राम सेवा समिति की सचिव श्रीमती सुनीता वाष्र्णेय ने बच्चों को बताई। प्रतियोगिता में छात्र छात्रों ने सड़क सुरक्षा से संबंधित व यातायत के नियमों को लेकर पोस्टर व ड्राइंग बनाकर अपनी प्रतिभा का का प्रसार किया। वहीं विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ राजीव अग्रवाल ने छात्र छात्राओं को यातायात के नियमों की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर अरुण कुमार कौशिक, संजय कुमार, राजीव कुमार, भारत सिंह, प्रियंका, विनय कुमार, श्रीमती नीरज गुप्ता, अशोक कुमार, महेंद्र प्रकाश सैनी, मुकेश दिवाकर तथा छात्र छात्राएं आदि मौजूद थे।
——————————————-
श्री हनुमान चालीसा के बाद किया प्रसाद वितरण
सासनी- 12 नवंबर। सेवा भारती सासनी की इकाई ने आगरा अलीगढ राजमार्ग स्थित पुलिस चैकी श्री हनुमानजी के सामने श्री हनुमान जी मंदिर परिसर में श्री हनुमान चालीसा का पाठ कर देश और समाज के लिए शांति शौहार्द की प्रार्थना की तथा एवं प्रसादी वितरण की।
श्री हनुमान चालीसा पाठ के दौरान विभाग प्रचारक गोविंद जिला प्रचारक मुनेंद्र, तहसील प्रचारक पंकज, एवं विभाग सेवा प्रमुख मनवीर, ने संयुक्त रूप से बताया कि श्री हनुमान चालीसा पाठ करने से जो पुण्य तो मिलता ही है मगर यदि सच्चेमन से श्री हनुमान जी से प्रार्थना की जाए तो हम समाज और देश में शांति स्थापित कर फिर से श्रीरामजराज्य का विस्तार कर सकते है। प्रसादी वितरण के दौरान जिला सेवा प्रमुख आलोक पचैरी, विभाग सेवा टोली सदस्य भू प्रकाश उपाध्याय, अध्यक्ष सेवा भारती निर्देश वार्ष्णेय,  संरक्षक राकेश शर्मा  राजा, महामंत्री पंकज पाठक, संजय सेंगर, अनिल, नरोत्तम सिंह, सुनील प्रभाकर, हरिशंकर वार्ष्णेय, सत्येंद्र सिंह, हेमंत  सेंगर, एवं संजीव वार्ष्णेय, मोहित बजरंगी, समस्त टीम नगर संचालक राजेंद्र  जैन, विभाग सह कार्यवाह अजय, एवं जिला कार्यवाह रामकिशन, आचार्य राजकुमार शास्त्री, आदि मौजूद रहे।
——————————————
कोतवाली में लगा समाधान दिवस, तहसीलदार ने सुनी समस्यायें

सासनी- शनिवार को जनता की पुलिस व प्रशासन से जुड़ी समासायों को सुनने हेतु कोतवाली परिसर में तहसीलदार अनिल कुमार वाष्र्णेय की अध्यक्षता में समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें तहसीलदार ने फरियादियो की फरियाद सुनकर कई समस्याओं का तत्काल मौके पर निस्तारण कर दिया और कुछ समस्याओं के निस्तारण के लिए संबधित अफसरों को निर्देशित किया।
समाधान दिवस में करीब आधा दर्जन से अधिक शिकायतें आई। जिसमें तहसीलदार ने राजस्व तथा अन्य समस्याओं के निस्तारण के लिए संबधित अफसरों से समस्या का शीघ्र निस्तारण कर फरियादी से उसकी संतुष्टी फोन पर पूछकर उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट अग्रेसित करने के निर्देश दिए। वहीं तहसीलदार ने अफसरों से कहा कि समस्या छोटी हो या बडी सभी समस्याओं का निस्तारण समय से करें जिससे पीडित को संतोषजनक न्याय मिल सके। वहीं तहसीलदार ने कहा की पूर्व में लंबित पडी शिकायतों को शीघ्र निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि यदि फोन पर जानकारी लेते वक्त फरियादी संतुष्ट नहीं है तो दोनों पक्षों को बैठाकर उसका समाधान करे।
—————————————
जंगली सुअर का हमला, महिला सहित तीन घायल
..
सासनी। गांव रूदायन के खेतों में काम कर रही एक वृद्धा सहित जंगली सूअर ने तीन लोगों को दांता मारकर घायल कर दिया। तीनों घायलों को उपचार के लिए सीएचसी लाया गया। जहां हालत गंभीर होने के कारण दो लोगों को उपचार के लिए जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।
जानकारी के अनुसार गांव रुदायन निवासी वृद्धा श्रीमती विमलेश पत्नी स्व महिपाल शर्मा अपने खेत पर कार्य कर रही थीं। उसी समय पीछे से जंगली सुअर ने हमला कर दिया। विमलेश बचाने को बचाने का प्रयास कर रहे प्रेम सिंह पुत्र रामखिलाड़ी पर भी जंगली सूअर ने हमला बोल दिया। जिससे वह भी घायल हो गया। इसके अलावा गांव नगरिया चेन में भी जंगली सूअर ने  राजेंद्र शर्मा पुत्र श्री रोशनलाला शर्मा पर हमला कर घायल कर दिया। आनन-फानन में घायलों को उपचार के लिए सीएचसी लाया गया। जहां हालत गंभीर होने के कारण विमलेश एवं प्रेम को जिला अस्पताल रेफर कर दिया। वहीं गांव चेन नगरिया निवासी राजेन्द्र का उपचार करने के बाद छुटी दे दी गई। वहीं ग्रामीणों ने उच्चाधिकारियों से इन जंगली सूअरों से बचाव के लिए कार्रवाई करने की मांग की है।
—————————————-
जिन घरों में नहीं है फुलवारी वहाँ पांच गुना ज्यादा बीमारी

सासनी राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के बैनर तले संविलियन विद्यालय समामई के विद्यार्थियों ने क्षेत्र के गांव रूहल में तुलनात्मक अध्ययन किया। इसमें विद्यार्थियों ने घर-घर जाकर संक्रामक बीमारियों का तुलनात्मक अध्ययन किया। इसमें पाया कि फुलवारी वाले घरों की अपेक्षा सामान्य घरों में बीमारियां 5 गुना अधिक हैं। इन घरों में  तनाव, अनिद्रा, सिरदर्द, उच्च रक्तचाप, टीवी जैसी बीमारियां अधिक पाई गईं।
शनिवार को आयोजित कार्रक्रम  मे मार्गदर्शक डॉ पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि तीसवीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में प्रतिभाग करने के लिए यह लघु शोध कार्य किया गया है इस बार राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का मुख्य विषय ष्स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए पारितंत्र को समझना है। जिसके उप विषय ष्स्वास्थ्य, पोषण एवं कल्याण को प्रोत्साहन देनाष् पर बाल वैज्ञानिकों नाजरीन एवं बबली ने सीनियर वर्ग में अपने मार्गदर्शक विज्ञान शिक्षक डॉ पुष्पेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में यह शोध कार्य पूर्ण किया है। इस शोध कार्य के लिए उन्होंने 20 परिवारों का चयन किया है। जिनमें 10 परिवार औषधीय गुण की फुलवारी वाले तथा 10 परिवार बिना फुलवारी वाले वाले चयनित किए गए। बाल वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि फुलवारी का बीमारियों से सीधा संबंध है। यही कारण है कि फुलवारी वाले घरों में बीमारियां सामान घरों की अपेक्षा 5 गुना कम हैं। इस शोध कार्य में नाजरीन, बबली, रोहतास, अजीज खान, नरेंद्र, मुन्नालाल, विशाल, सुरेंद्र, बनी सिंह, धर्मवीर सिंह, रूपकिशोर, उदयवीर, जय किशोर, नूर मोहम्मद, सलीम खान, इसराज, राकेश, तेजपाल, मुकेश, भगवान सिंह, राजेश, मनवीर सिंह आदि का सराहनीय सहयोग रहा। श्री सिंह ने बताया कि जिन घरों में तुलसी, मीठा नीम, पीपल आदि के पौधे लगे हैं उन परिवारों के सदस्य प्रतिदिन स्नान करके पौधों में जल देते हैं यहीं से स्वच्छता और देखभाल की भावना जागृत होती है। फुलवारी के रंग बिरंगे फूल लोगों कि जीवन में रंगीन खुशियां भर देते हैं और यह लोग खुश रहते हैं इसी कारण बीमारियां इनसे दूर रहती हैं। गत वर्ष भी बाल वैज्ञानिकों ने इसी गांव में शोध कार्य किया था और बीमारियां 8 गुना पाई थी फिर जागरूकता अभियान के माध्यम से बाल वैज्ञानिकों ने ग्रामवासियों को फुलवारी के फायदे समझाए थे इसी का असर है कि इस वर्ष बीमारियां घटकर 5 गुना ही रह गई हैं। बाल वैज्ञानिकों द्वारा विद्यालय में पौध तैयार की जा रही है और अगले माह से हर घर फुलवारी अभियान चलाया जाएगा। जिससे भविष्य में ऐसी बीमारियां अवश्य ही कम होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *