दूसरे दिन भी जारी रहा किसानों का आंदोलन, सरकार से कि यह मांगे

 

दूसरे दिन भी जारी रहा किसानों का आंदोलन, सरकार से कि यह मांगे

यदि सरकार ने नहीं की सुनवाई तो बैठेंगे भूख हड़ताल पर : कुंवर सिंह निषाद

वृंदावन । वृंदावन में 5 जनवरी को पुलिस द्वारा किसानों और महिलाओं पर हुए लाठीचार्ज और खड़ी हुई फसल को बुलडोजर और ट्रैक्टरों से नष्ट किए जाने के विरोध में किसान नेता कुंवर सिंह निषाद के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में वृंदावन के कालीदह पार्क में दूसरे दिन सत्याग्रह और धरना प्रदर्शन जारी रहा। जिसके तत्पश्चात समस्त किसानों ने उजाड़ी गई फसल का मुआयना किया।
सत्याग्रह को संबोधित करते हुए किसान नेता कुंवर सिंह निषाद ने कहा कि वृंदावन के किसानों पर लाठीचार्ज करके भूमि कब्जाने वाले प्रशासन को तत्काल मुकदमे वापस लेने होंगे और जमीन वापस करनी होगी। अन्यथा यह सत्याग्रह अनवरत जारी रहेगा और यदि सरकार ने हमारी फिर भी नहीं सुनी तो हम सभी भूख हड़ताल पर बैठेंगे और सरकार का विरोध प्रदर्शन करेंगे। उन्होंगे कहा कि कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने इस पूरे प्रकरण का संज्ञान लिया है और इस मामले के साक्ष्य उन्होंने मांगे है, जो उन्हें उपलब्ध करा दिए गए है। साथ ही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने भी इस मामले को बहुत गंभीरता से लिया है।
भारतीय किसान यूनियन के मण्डल अध्यक्ष गजेंद्र सिंह गावर ने कहा कि जमीन हमारी मां है और हम धरती मां को नहीं छोड़ेंगे। प्रदेश सरकार को किसानों के साथ न्याय करना होगा। अन्यथा यह आंदोलन इतना बड़ा हो जायेगा। जिसकी कल्पना सरकार ने नहीं की होगी।
वृंदावन किसान भूमि सत्याग्रह में प्रमुख रूप से कांग्रेस के प्रदेश महासचिव बिट्टू उपाध्याय, काग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष मोहन सिंह जाटव,भारतीय किसान यूनियन के मण्डल अध्यक्ष , महानगर अध्यक्ष पवन चतुर्वेदी, समता फाउंडेशन के अध्यक्ष लोकेश राही, कुंवर सिंह निषाद, कांग्रेस नेता ठाकुर सोहन सिंह सिसोदिया, नागेंद्र, सुरेश तोमर, किशोर, कन्हैया सैनी, धर्मपाल सैनी, राहुल सैनी, रामजीलाल, देवकी नंदन, अमर सिंह मेंबर, बिरजो भैया निषाद, ठाकुर लक्ष्मण सिंह कुशवाहा, शोभाराम, बृजमोहन, केशव ठेकेदार, अमर टेंट वाले, राकेश, दामोदर स्वामी, शिवशंकर, प्रमोद, खेमचंद, यादराम, रोहित, धर्मेंद्र, यादराम, जगपाल, अर्जुन निषाद, कन्हैया सैनी, परम सिंह, गोविंद, नवाब सिंह निषाद, राजू, संजय निषाद, शोभा निषाद, चंद्रप्रकाश, बीरी सिंह, विनोद निषाद, धर्मेंद्र निषाद, बंटू, भगवान सिंह निषाद आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *