पंजाब से 1188 मजदूरों को लेकर पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन

पंजाब से 1188 मजदूरों को लेकर पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन

DIGITAL BHARAT NEWS 24x7LiVE सह- संपादक- संतोष सिंह

मेदिनीनगर : कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर जारी लॉकडाउन के बीच पंजाब में फंसे पलामू व अन्य जिलों के 1188 मजदूरों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन बुधवार को यहां पहुंची। इस ट्रेन में पलामू के 1064, चतरा के 50, साहेबगंज के 28, गुमला के एक व लातेहार जिले के चार सहित कुल 1188 मजदूर शामिल थे। प्लेटफार्म पर ट्रेन को रूकते ही श्रमिकों ने ताली बजाकर खुशी जाहिर करते हुए राज्य सरकार व जिला प्रशासन के प्रति आभार जताया। श्रमिकों के साथ महिलाएं व बच्चे भी थे।

स्टेशन पर बारी-बारी से श्रमिकों का स्क्रीनिग व अन्य स्वास्थ्य जांच कर चियांकी हवाई अड्डा स्थिति सहायता केंद्र पहुंचाया गया, जहां से सभी को संबंधित प्रखंडों के लिए रवाना कर दिया गया। पंजाब राज्य के जालंधर से खुली इस ट्रेन को डालटनगंज लाने के लिए राज्य सरकार ने रेलवे को सात लाख 12 हजार 800 रूपए जमा कराए थे। पलामू जिला प्रशासन की ओर से सभी श्रमिकों के लिए सम्मान रथों की व्यवस्था की गई थी। इससे पहले पलामू के उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि व पुलिस अधीक्षक अजय लिडा स्वयं स्टेशन पर पहुंच कर व्यवस्था की निगरानी कर रहे थे। निर्धारित शारीरिक दूरी को बनाए रखते हुए सभी श्रमिकों का हाथ सैनिटाइज कराते हुए उन्हें मास्क उपलब्ध कराए गए। स्टेशन परिसर में नगर आयुक्त दिनेश प्रसाद, अपर समाहर्ता प्रदीप कुमार प्रसाद, सिविल सर्जन डा. जॉन एफ केनेडी, टीआइएके सिन्हा, स्टेशन प्रबंधक अनिल कुमार तिवारी सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

बाक्स: ट्रेन की एक बोगी उतारे जाने के बाद दूसरी बोगी से उतारे गए श्रमिक संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर: बुधवार को पंजाब से चलकर स्पेशल ट्रेन के डालटनगंज प्लेटफार्म संख्या 3 पर रूकते ही पूरे क्षेत्र को पीपीई किट धारण किए स्वास्थ्यकर्मी सभी डिब्बों के सामने आकर मोर्चा संभाल लिया। एक बोगी के सभी श्रमिकों के उतर जाने के बाद क्रमानुसार दूसरे बोगी को खोलकर श्रमिकों को उतारा गया। इससे पहले स्टेशन की ओर जाने वाले सभी रास्तों को सील कर दिया गया था। सुरक्षा को लेकर इन मार्ग में आने वाले सभी दुकानें भी बंद करा दी गई थी। विभिन्न चौक चौराहों पर बैरिकेडिंग कराकर जिला पुलिस, रेलवे पुलिस व आरपीएफ के जवान तैनात किए गए थे। रेलवे स्टेशन पर पूछताछ केन्द्र स्थापित कर ट्रेन संबंधित जानकारी प्रसारित की जा रही थी।

बाक्स: मजदूरों ने 14 दिनों तक क्वारांटाइन केंद्र में रहने का दिया शपथ पत्र

मेदिनीनगर : स्थानीय चियांकी हवाई अड्डा पर स्थापित किए गए कोषांग में पंजाब से आए श्रमिकों ने 14 दिनों तक क्वारांटाइन केंद्र में रहने का शपथ पत्र जमा किए। यहां दुबारा स्वास्थ्य जांच करते हुए इनके हाथ में मुहर लगाने के बाद सभी को उनके गृह प्रखंड के लिए भेज दिया गया। श्रमिकों को खाने के लिए हवाई अड्डा परिसर में मिल्स ऑन विल्स को लगाया गया था। वहां से श्रमिकों को पका हुआ भोजन का पैकेट दिया जा रहा था। हालांकि कुछ मजदूरों ने शिकायत करते हुए खाना खाने से इनकार कर दिया। बता दे कि प्रखंडों में श्रमिकों के लिए क्वारंटाइन सेंटर स्थापित किए गए हैं। उपायुक्त ने सभी केंद्रों को प्रतिदिन सैनिटाइजर कराने, सहिया से सैंपलिग कराने, नियमित रूप से डॉक्यूमेंट तैयार कराने, क्वारंटाइन सेंटर में एएनएम की उपस्थिति में दवा उपचार की व्यवस्था ससमय उपलब्ध कराने इत्यादि अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने का निद्रेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *