मधेया पंचायत में ग्रामीण पाइपलाइन जलापूर्ति योजना को मिली स्वीकृति

गढ़वा : सदर प्रखंड के आदर्श पंचायत मधेया में जल्द लोगों की पेयजल समस्या दूर हो सकेगी। हर घर नल, हर घर जल योजना के तहत लोगों के घरों तक पाईप के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुंचाया जाएगा। इसके लिए मधेया में ग्रामीण पाइपलाइन जलापूर्ति योजना को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। यह जानकारी सांसद विष्णुदयाल राम ने दी। उन्होंने बताया कि आदर्श पंचायत मधेया में ग्रामीण जलापूर्ति योजना के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा था। जिसे स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

इसका लाभ मधेया, हुर, महुपी, भरठिया, झूरा, हरैया, खजुरी के लोगों को मिलेगा। हर घर नल, हर घर जल योजना के अंतर्गत ग्रामीण पाईप लाईन द्वारा लिफ्ट कर नल के माध्यम से पानी मिलेगा। उक्त योजना पेयजल एवं स्वच्छता विभाग से 12 करोड़ 6 लाख रुपए की लागत से स्वीकृति प्रदान की गयी है। सांसद ने बताया कि उक्त योजना के पूर्ण होने से लगभग 10 हजार लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सकेगा।

 

ग्रामीण इलाकों में शुद्ध पेयजल हेतु केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक सभी ग्रामीण घरों में हर घर को हर घर नल, हर घर जल योजना के तहत पानी पहुंचाने हेतु राज्यों के साथ मिलकर काम करने के लिए देश भर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। इस दिशा में केन्द्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *