विधानसभा निर्वाचन को सकुशल संपन्न कराने हेतु हुआ पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण

भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को सकुशल संपन्न कराने में जुटा जिला प्रशासन

तीन दिवसीय प्रशिक्षण में दूसरे दिन कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल एवं विवेकानन्द में पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान कार्मिकों को दिया गया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण में रहे अनुपस्थित मतदान कार्मिक के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत रिपोर्ट कराई जाएगी दर्ज

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे. द्वारा प्रशिक्षण में किया गया निरीक्षण

प्रशिक्षण में अनुपस्थित 152 मतदान कार्मिकों के विरूद्ध दर्ज कराई जाएगी एफआईआर

भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला मजिस्ट्रेट सेल्वा कुमारी जे. के निर्देश पर समस्त अधिकारियों द्वारा युद्ध स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। इस कड़ी में शुक्रवार को पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान कार्मिकों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दूसरे दिन कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में चल रहे प्रशिक्षण का डीईओ द्वारा निरीक्षण किया गया। आयोजित प्रशिक्षण में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के संबंध में चुनाव प्रक्रिया के संबंधी सभी पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान कार्मिकों को मास्टर ट्रेनर के द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गई।
प्रभारी अधिकारी कार्मिक एवं मुख्य विकास अधिकारी अंकित खण्डेलवाल ने कहा कि मास्टर ट्रेनर्स द्वारा बताई जा रही बातों को गंभीरता से लें। निर्वाचन प्रक्रिया में छोटी सी गलती पूरी निर्वाचन प्रक्रिया को बाधित कर सकती है। इसीलिए आवश्यक है कि निर्वाचन की बारीकियों को अच्छे से समझें। उन्होंनें अनुपस्थित पीठासीन, प्रथम मतदान अधिकारियों के विरूद्ध जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने निरीक्षण करते हुए सभी मतदान कार्मिकों को स्पष्ट करते हुए कहा कि मतदान को आयोग की मंशा के अनुरूप संपन्न कराने में सभी पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान कार्मिकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारी एवं मतदान कार्मिक भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के संबंध में गहन अध्ययन कर लें और मतदान के दौरान समस्त प्रक्रिया आयोग की मंशा के अनुरूप संपन्न कराने की कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि जनपद में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हो सके। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि जिन मतदान कार्मिकों के द्वारा प्रशिक्षण में भाग नहीं लिया जा रहा है उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। डीएम ने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारी एवं मतदान कार्मिक आयोजित होने वाले प्रशिक्षण में शत-प्रतिशत रूप से भाग लेकर लोकतंत्र के महापर्व को सफल बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।
जिला कृषि अधिकारी रामप्रवेश ने बताया कि विवेकानन्द कॉलेज में 21 पीठासीन अधिकारी एवं 35 मतदान अधिकारी सहित कुल 56 एवं कृष्णा इंटरनेशल स्कूल में 37 पीठासीन अधिकारी एवं 59 मतदान अधिकारी प्रथम समेत कुल 96 कार्मिक अनुपस्थित रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार कुल अनुपस्थित 152 मतदान कार्मिकों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है। प्रशिक्षण में डीआईओएस डा0 धर्मेन्द्र शर्मा व बीएसए सतेन्द्र कुमार ढ़ाका का सराहनीय सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *