विश्व स्वास्थ्य दिवस पर जिला चिकित्सालय में संगोष्ठी आयोजित , शिविर में 72 मरीजों का किया, निःशुल्क उपचार

अलीगढ़ ब्यूरो 

अलीगढ़ : जनपद के जिला चिकित्सालय के सभागार में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर स्वस्थ रहने का अधिकार विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया। संगोष्ठी की शुरुआत करते हुए अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, मुख्य चिकित्सा अधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधीक्षका ने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

शुभारंभ के अवसर पर सीएमएस डॉ रेनू शर्मा ने सीएमओ डॉ नीरज त्यागी को बुक देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही अन्य वक्ताओं ने भी संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त किए।

जिला चिकित्सालय में लगाए गए शिविर में 72 मरीजों का निःशुल्क उपचार किया गया। शिविर में महिला प्रसूति, हड्डी रोग विशेषज्ञ, मानसिक रोग के हेल्प डेस्क लगाए गए। शिविर में ब्लड जांच, हीमोग्लोबिन, शुगर व बीपी आदि की जांच की गई।

अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. एसके उपाध्याय ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर लोगों के स्वास्थ्य के प्रति स्वास्थ्य विभाग की ओर से निःशुल्क शिविर आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य के प्रति समय से अपना ख्याल रखें और समय – समय पर ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहें। उन्होंने कहा 25 वर्ष की उम्र से ही स्वास्थ्य के प्रति सुबह और शाम ठहले और स्वास्थ्य के लिए खुद व दूसरों को भी जागरूक करें।

संयुक्त निदेशक डॉ वीके सिंह ने विश्व दिवस के अवसर पर कहा कि सरकार की ओर से जो कई सारी योजनाएं चल रही। इसी को लेकर बच्चे के पैदा होने के बाद भी सरकार वैक्सीनेशन पर भी योजना के प्रति लाभार्थी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

मंडलीय नोडल अधिकारी जेडी हेल्थ डॉ. एसपी सिंह ने कहा हर साल की तरह इस साल भी विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम हमारा ग्रह हमारा स्वास्थ्य है।
मंडलीय नोडल अधिकारी डॉ देवेंद्र वार्ष्णेय ने बताया कि जिले के जिला चिकित्सालय में ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़, कैंसर का भी इलाज निःशुल्क सेवा के रूप में उपलब्ध है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज त्यागी ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य दिवस जो आज के दिन मनाया जाता है इस दिवस पर लोगों को इसके प्रति जागरूक करना है। इसका मुख्य उद्देश्य एक समान स्वास्थ्य सेवाओं को समुदाय में जनमानस तक आसानी से पहुंचाया जा सकें।

जिला चिकित्सालय की सीएमएस डॉ. ईश्वरी देवी बत्रा ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि जल ही एक जीवन का बचाव है। इसको ज्यादा से ज्यादा बचाएं । उन्होंने कहा विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम “हमारा ग्रह हमारा स्वास्थ्य हमारा भविष्य” है।

संगोष्ठी में वित्तीय सलाहकार रागिनी सिंह ने बताया कि नशीले पदार्थों के सेवन से मानव स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *