बिना अनुमति के पाकिस्तान घूमकर आए, अमुवि प्रोफेसर के मामले में बाबू निलंबित

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के अरबी विभाग के प्रोफेसर अबु सूफियान इसलाही बिना अनुमति के पाकिस्तान घूम आए। इस पर इंतजामिया ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए नोटिस थमा दिया है। प्रोफेसर ने अनुमति के लिए आवेदन किया था, लेकिन वो कुलपति तक नहीं पहुंचा।

बाबू के पास फाइल रुकी रही हुई थी। इसके लिए बाबू को निलंबित कर दिया गया है। यूनिवर्सिटी का नियम है कि विदेश जाने के लिए यूनिवर्सिटी से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होता है।

लेकिन, प्रो. अबु ने ऐसा नहीं किया।एएमयू के अरबी विभाग में तैनात प्रोफेसर अबु सूफियान ने निजी कारणों से पाकिस्तान जाने की अनुमति के लिए रजिस्ट्रार कार्यालय को प्रार्थना पत्र दिया था। कुलपति से अनुमति मिले बगैर ही वह डेढ़-दो माह पहले पाकिस्तान चले गए।

कुछ दिन पाकिस्तान में बिताने के बाद प्रोफेसर हिंदुस्तान वापस आ गए। इंतजामिया को जब इसकी जानकारी हुई तो होश उड़ गए। क्योंकि यूनिवर्सिटी का नियम है कि विदेश जाने के लिएयूनिवर्सिटी से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होता है। लेकिन, प्रो. अबु ने ऐसा नहीं किया।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इंतजामिया ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है। बाद में ये  भी पता चला कि प्रोफेसर ने तो अनुमति के लिए रजिस्ट्रार कार्यालय में प्रार्थना पत्र दिया था।

जांच की गई तो भेद ये भी खुला कि जिस बाबू को फाइल आगे बढ़ानी थी, उसने ऐसा नहीं किया। इस कारण उसे निलंबित कर दिया। एएमयू प्रवक्ता प्रो. शाफे किदवई ने बताया कि बाबू को लापरवाही में निलंबित कर दिया है। प्रोफेसर को नोटिस जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *