अलीगढ़ :- मतगणना की तैयारियों के सम्बन्ध में कलैक्ट्रेट में बैठक सम्पन्न

अधिकारी मतगणना को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु समस्त व्यवस्थायें समयगद्ध पूर्ण करायें 02 मार्च को मतगणना कार्मिकों का पहला रैण्डमाइजेशन एवं 05 मार्च को प्रशिक्षण अलीगढ़ 26 फरवरी 2022(सू0वि0) उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार पटेल की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के तहत 10 मार्च को धनीपुर मण्डी में होने वाली मतगणना की तैयारियों के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। डिप्टी डीईओ ने मतगणना सम्बधी सभी आवश्यक व्यवस्थायें एवं सुरक्षा प्रबन्धों को समयबद्ध पूर्ण कराये जाने के रिटर्निंग आफिसरों एवं प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिये। 

 उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभावार मतगणना के लिये चिन्हित किये गये स्थान पर नक्शे के अनुसार फ्लैक्स, बैरीकेडिंग, साउन्ड, जाली एवं स्टील शीट द्वारा कवर्ड करने एवं मतगणना स्थल पर माननीय प्रेक्षकगण, जिलाधिकारी कक्ष, मीडिया सेन्टर, चिकित्सा कैम्प एवं निर्वाचन कार्यालय आदि की व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने के सम्बन्धित को निर्देश दिये। सभी आरओ अपनी देख रेख में आयोग की गाइडलाइन के अनुसार विधानसभावार कम्प्यूटर इंटरनेट कनैक्शन, फोटोकॉपियर मशीन एवं ब्लैकबोर्ड की व्यवस्था सुनिश्चित करा लें। उन्होंने समस्त रिटर्निग आफिसरों को मतगणना के लिये निर्वाचन लडने वाले प्रत्याशियों के माध्यम से मतगणना अभिकर्ताओं की नियुक्ति करने एवं सभी काउटिंग एजेन्टों को फोटोयुक्त परिचय पत्र जारी करने के भी निर्देश दिये। सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति मतगणना एजेन्ट नहीं बन सकेंगे। अभिकर्ताओं का पुलिस वैरीफिकेशन भी कराया जाएगा। मतगणना की विधानसभावार फीडिंग के लिये स्टाफ की नियुक्ति के साथ ही गणना उपरान्त ईवीएम को सील करने के लिये स्टाफ की नियुक्ति, डाक मतपत्र हेतु मतगणना अभिकर्ताओं पृथक से नियुक्त किये जाने एवं नियुक्त मतगणना अभिकर्ताओं द्वारा मतगणना से पूर्व घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर प्राप्त करने की कार्यवाही के भी समस्त रिटर्निग आफिसर्स को निर्देश दिये गये। 

 सहायक निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि मतगणना कार्मिकों का 02 मार्च को पहला रैण्डमाइजेशन कराया जाएगा। 04 मार्च को कलैक्ट्रेट सभागार में पोस्टल बैलेट मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। 05 मार्च को कृष्णा इंटरनेशल स्कूल में मतगणना कार्मिकों को मतगणना के सम्बन्ध में प्रशिक्षित किया जाएगा। ईवीएम में डाले गये मतों की गिनती के लिए प्रत्येक विधानसभा में 14-14 टेबिल एवं डाक मतपत्रों की गिनती के लिए 04-04 टेबिल लगाई जाएंगी। पोस्टल बैलेट की स्कैनिंग के लिये टेबिल का निर्धारण करते हुए उन्होंने बताया कि खैर विधानसभा में डाक मतपत्रों की स्कैनिंग के लिये 04, बरौली विधानसभा में स्कैनिंग के लिये 01, अतरौली विधानसभा में स्कैनिंग के लिये 02, छर्रा विधानसभा में स्कैनिंग के लिए 01, कोल में 01, शहर 01 एवं इगलास विधानसभा में 04 टेबिल लगाई जाएंगी। इनकोर पोर्टल पर ऑनलाइन फीडिंग के लिये बीएसएनएल की लीज लाइन का प्रयोग किया जाएगा। नगर निगम को समुचित साफ-सफाई एवं लोक निर्माण विभाग को पण्डाल एवं बैरीकेटिंग का कार्य समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं। बैठक में समस्त आरओ एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक के उपरान्त उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं समस्त आरओ द्वारा धनीपुर मण्डी पहुॅचकर गणना स्थल का भी मौके पर निरीक्षण किया गया।   

संवाददाता :- पूजा

अलीगढ़ ( उत्तर प्रदेश ) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *