आगरा:रन फॉर जी-20 मैराथन में सड़को पर दौड़े हजारों लोग, देखने वालों का लगा तांता…

आगरा में सांसद खेल स्पर्धा शुरू: ओलम्पिक विजेता कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने दिखाई हरी झंडी

रन फॉर जी-20 मैराथन में सड़को पर दौड़े हजारों लोग, देखने वालों का लगा तांता

आगरा। आगरा महानगर की सड़कों पर गुरुवार की सुबह दौड़ लगाने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा। पूर्व राज्यमंत्री व ओलम्पिक विजेता कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर के साथ हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर निकले। दौड़ लगाने आए लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला। रन फॉर जी-20 मैराथन में वर्चुअल रूप से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्बोधित कर युवाओ में जोश भरा। वही सेंट जोन्स कॉलेज से हरी झंडी दिखा कर राज्यवर्धन सिंह राठौर ने सभी को रवाना किया। ओलम्पिक पदक विजेता राज्यवर्धन सिंह राठौर का मंच पर बैंड की धून बजा कर स्वागत किया। मैराथन स्कूली बच्चों समेत करीब दस हजार लोग शामिल हुए। सभी स्कूली बच्चो को टी-शर्ट और टोपी दी गयी।

कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने कहा कि जिन देशो के पास पूरी दुनिया के ट्रेड का 75 प्रतिशत, जीडीपी का 85 प्रतिशत और आबादी का 60 प्रतिशत जिन देशो के पास है उनकी अध्यक्षता भारत कर रहा है। जी-20 की अध्यक्षता भारत के पास है और आप भारत के राजदूत है। मैं जब भी विदेश खेलने जाता था तो कोई मेरे नाम से नहीं बल्कि मुझे भारत के नाम से जानते थे। मेरी पढाई मथुरा से हुई है तो मेरा आगरा आना लगा ही रहता था। उत्तर प्रदेश में योगी ही की सरकार में गुंडे माफियाओ की पिटाई हो रही है तो वो यूपी छोड़ कर राजस्थान भाग रहे है। वहाँ भी जल्द सुशासन आये।
केंद्रीय विधि राज्यमंत्री एवं आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल ने बताया कि मैराथन में शहर के स्कूलों, कॉलेजों के विद्यार्थियों के अलावा सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक संगठन आदि के दस हजार लोग शामिल हुए हैं। मैराथन के बाद स्टेडियम में खेलकूद प्रतियोगिताएं शुरू हुईं। सभी खेलों में लगभग आठ सौ तकनीकी अधिकारी और निर्णायक शामिल हुए। मंच संचालन रीनेश मित्तल ने किया।

ये रहे मौजूद
इस अवसर पर जिलाधिकारी नवनीत चहल, कार्यवाहक डीएम ए मनीकंडन, महापौर नवीन जैन, विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, धर्मपाल सिंह, डॉ. जीएस धर्मेश, एमएलसी विजय शिवहरे, भाजपा महानगर अध्यक्ष भानु महाजन, दिगंबर सिंह धाकरे, गौरव शर्मा, नवीन गौतम, गुटियाली लाल दुवेश बबिता सिंह चौहान, इंद्रजीत आर्य, शैलू पंडित, गौरव राजावत,सुनील करम चंदानी, नट रांजली थिएटर आर्ट की निदेशक डॉ अलका lसिंह, लालाराम तैंनगुरिया, रोहित कात्याल पिट्ठू गेम जिला जिला एसोसिएशन के अध्यक्ष बबीता पाठक,केएस शर्मा, रितु वर्मा, रेखा ठाकुर, विनीता जादौन,पूजा सिसोदिया,दुर्गेश पांडे
सहित सैकड़ो एनजीओ के पदाधिकारी उपस्थित रहे
स्कूली बच्चो ने दी मनमोहक प्रस्तुति
भाजपा सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के संयोजन में मिल्टन स्कुल के बच्चो ने गणेश वंदना, होली लाइट स्कुल ने अघोरी डांस, मैं योद्धा हूँ हॉकी का एकता सामाजिक संस्था और सरस्वती वंदना लिटिल एंगेल स्कुल और एस एस पब्लिक स्कुल के द्वारा प्रस्तुति दी गयी।
*ये बने रन फॉर जी-20 मैराथन के विजेता*
मैराथन दौड़ में पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान निक्की, दूसरा रिंक्कू, तृतीया रंजीत सिंह, चौथा गोलू, पांचवा अनुज यादव, छटवा तेजपाल, सातवा जीवन चन्द्रा, आठवा जीतेन्द्र बघेल, नौवा जगदीश और दसवा स्थान धर्मेंद्र गुर्जर ने पाया। वही महिला वर्ग में प्रथम स्थान शिवानी, दूसरा पूनम, तृतीया शिवानी कुमारी, चौथा शालू, पांचवा कु. शिवानी, छटवा अनुराधा चाहर, सातवा सीमा, आठवा सपना बघेल, नौवा श्रष्टि और दसवा स्थान सिया को मिला। सभी विजेताओं को कुल पच्चीस हज़ार के नगद पुरुष्कार और ट्रैक शूट दिया गया।
*बैडमिंटन में आये आठ सौ पंजीकरण*
कार्यक्रम संयोजक राहुल पालीवाल ने बताया कि 27 खेलों में बीस हजार खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है। इनमें सबसे ज्यादा पंजीकरण बैडमिंटन में हुए हैं। बैडमिंटन में अब तक आठ सौ खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। पुरस्कार वितरण समारोह 22 जनवरी को स्टेडियम में होगा। स्टेडियम में जगह-जगह बाहर से आये खिलाड़ियों की टोलियों प्रतियोगिता की रंगत को बढ़ा रही हैं।
पार्किंग और पुलिस व्यवस्था रही बेहतर
समिति से जुड़े दिगंबर सिंह धाकरे ने बताया कि सांसद खेल स्पर्धा को लेकर यातायात व्यवस्था में फेरबदल किया गया। धावकों को दौड़ने में दिक्कत न हो उसके लिए एक तरफ के यातायात को रोक कर व्यवस्थाओ बेहतर बनाया गया। मैराथन में शामिल होने वाले लोगों के वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था की गई थी। आगरा कॉलेज मैदान के पास, सेंट जोंस कॉलेज मैदान, घटिया आजम खां मार्ग पर दोनों तरफ, सत्कार रेस्टोरेंट के बराबर मैदान, आगरा कॉलेज के सामने केडी कैंपस में पार्किंग, एकलव्य स्टेडियम के पास, अल्लाह बख्श चौराहे से नौलक्खा चौराहे तक सड़क पर एक तरफ, स्टेडियम के पीछे गेट के पास पार्किंग कराई गयी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *