अलीगढ़:जिलाधिकारी ने मालवीय पुस्तकालय पहुॅच विद्यार्थियों को दिया मार्गदर्शन..

जिलाधिकारी ने मालवीय पुस्तकालय पहुॅच विद्यार्थियों को दिया मार्गदर्शन

डीएम ने बच्चों से कहा कि विषय को रूचिकर बनाएं और एकाग्रचित्त होकर अध्ययन करें

अलीगढजिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह रविवार को मालवीय पुस्तकालय मंे संचालित सिविल सर्विसेज मार्गदर्शिका पहॅुचे। उन्होंने अभी हाल ही में यूपीपीएससी से चयनित हुए 6 प्रतियोगी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए उन्हें स्मृति चिन्ह भी प्रदान किए। चयनित विद्यार्थियों ने उन्हें आश्वस्त किया कि वह उनका मार्गदर्शन और सिविल सर्विसेज मार्गदर्शिका, उनके शिक्षकगणों को कभी नहीं भुला पायेंगे, बल्कि उन्होंने जो उनसे हासिल किया है उसे समाज को वापस भी करेंगे।

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि जिन बच्चों का चयन नहीं हुआ है या फिर जो अभी तैयारी में लगे हुये हैं, वह अच्छे से एकाग्रचित्त होकर पूर्ण मनोयोग से विषयों को रूचिकर बनाते हुये गंभीरता के साथ पढें। उन्होंने कहा कि पढाई में कितना वक्त दिया यह महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि महत्वपूर्ण यह है कि आपने सीखा क्या है। आप सभी को एक प्रकार की परिस्थिति में रहकर अपना स्थान बनाना है। अध्ययन अध्यापन एक कला है और एक विद्यार्थी के जीवन में अवश्य होनी चाहिए। हर व्यक्ति की अपनी एक यात्रा होती है। कुछ सफल होंगे, कुछ लक्ष्य पाने में असफल होंगे। इसका मतलब यह नहीं कि उनकी यात्रा समाप्त हो गई। बल्कि असफलता से सीखकर, एक नई ऊर्जा प्राप्त कर आगे का जीवन आरम्भ करना है। उन्हांेने प्रतिस्पर्धात्मक पढाई करने के साथ ही बहानेबाजी से दूर रहने की भी नसीहत दी। अच्छे अवसरों को जीने के लिए जी तोड मेहनत करने की बात करते हुए कहा कि यात्रा ही जीवन का पुरस्कार है। उन्होंने कहा कि जब आप अच्छे से तैयारी कर यात्रा आरम्भ करोगे तो मंजिल अवश्य प्राप्त होगी।
अपर जिलाधिकारी नगर अमित कुमार भटट ने अपने संबोधन की शुरूआत संविधान की प्रस्तावना से की और सारी प्रस्तावना को 3मिनट में कंठस्थ सुना दिया। उन्होंने बच्चों को तैयारी करने के विभिन्न पहलुओं एवं आयामों के बारे में अच्छे से समझाया और बताया कि पूरी परिपक्वता और गहराई के साथ अध्ययन करें। सफलता आपके कदम चूमेगी। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित विद्यार्थियों ने जिला अधिकारी और अपर जिला अधिकारी के साथ फोटो भी खिंचवाई । इस अवसर पर मालवीय पुस्तकालय के सचिव अशोक माथुर, सहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार, रिंकू सहयोगी, एडीएसटीओ राजवीर सिंह सहित यूपीपीसीएस की परीक्षा उत्तीर्ण किए विद्यार्थी मोहन कपूर, चैतेन्द्र प्रसाद, शिवा वर्मा, हृदेश कुमार सहित तैयारी कर रहे विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *