मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में अटल आवासीय विद्यालय की मंडलीय अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न..

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में अटल आवासीय विद्यालय की मंडलीय अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न

पंजीकृत मजदूरों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण एवं मुफ्त आवासीय शिक्षा प्रदान करना योजना का उद्देश्य

11 जून को चारों मण्डल के जनपदों में 01-01 केन्द्र पर होगी प्रवेश परीक्षा

80 सीट के लिए 334 श्रमिकों के बच्चे एवं 12 कोविड प्रभावित बच्चे देंगे परीक्षा

प्रवेश परीक्षा की पवित्रता एवं षुचिता को बनाए रखने के दिए निर्देश

अलीगढ़ अटल आवासीय विद्यालय योजना का उद््देश्य पंजीकृत मजदूरों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण एवं मुफ्त आवासीय शिक्षा प्रदान करना है। मंडलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में मंडल स्तरीय अनुश्रवण समिति बैठक आयोजित की गई। मंडलायुक्त ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी की दूरगामी एवं सकारात्मक सोच के तहत पंजीकृत श्रमिकों एवं कोविड-19 से प्रभावित बच्चों को निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं आवासीय सुविधा दिलाए जाने के लिए योजना का संचालन किया गया है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी 18 मंडलों में 01-01 अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण किया जा रहा है। अलीगढ़ में जीटी रोड पर गभाना के निकट टमकोली में अटल आवासीय विद्यालय लगभग बनकर तैयार हो गया है। वर्तमान में बड़ी तेजी के साथ कार्य प्रगति पर है, जल्द ही लोकार्पण भी कराया जाएगा। उन्होंने 11 जून को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा की पवित्रता एवं शुचिता को बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर पूर्ण पारदर्शिता के साथ प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जाए।
जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि निर्माण श्रमिकों के बच्चे जो वर्तमान में मुख्यधारा से कहीं अलग हैं, प्रदेश सरकार द्वारा उनके लिए अटल आवासीय विद्यालय के रूप में एक बेहतर अवसर प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने समिति के सदस्यों से कहा कि वह पूर्ण जिम्मेदारी के साथ पारदर्शी तरीके से पात्र बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में हरसंभव मदद करें। बैठक में निर्णय लिया गया कि 09 जून को सभी जनपदों के नोडल अधिकारी प्रश्नपत्र प्राप्त कर जनपदीय कोषागार के डबल लॉक में रखवाना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा के दौरान नोडल अधिकारियों को बुनियादी सुविधाओं समेत अभिभावकों के बैठने की समुचित व्यवस्था करने के साथ आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए एम्बुलेंस की भी तैनाती किए जाने के निर्देश दिये गये।
उप श्रम आयुक्त सियाराम ने बताया कि अटल आवासीय विद्यालय के प्रथम सत्र में वर्ष 2023-24 के लिए 80 विद्यार्थियों जिसमें 40 बालक एवं 40 बालिकाओं का परीक्षा के माध्यम से चयन किया जाना है। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 26 मई शाम 5ः00 बजे तक 673 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। जांच प्रक्रिया में 346 आवेदन पत्र सही पाए गए। आवेदन पत्रों के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इसमें बालकों द्वारा 450 एवं 223 बालिकाओं द्वारा आवेदन किया गया है। आवेदन पत्रों की जांच के उपरांत बालकों के 224 एवं बालिकाओं के 122 आवेदन पत्र ही सही पाए गए हैं। कोविड-19 से प्रभावित 12 बच्चे भी प्रवेश परीक्षा में प्रतिभाग करेंगे।
उन्होंने बताया कि सामान्य श्रेणी के 21, अन्य पिछड़ा वर्ग के 154 एवं अनुसूचित जाति के 171 छात्र-छात्राएं प्रवेश परीक्षा के लिए अर्ह पाए गए हैं। उप श्रम आयुक्त सियाराम ने बताया कि 11 जून को अपराह्न 11 बजे से 01 बजे तक प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। उन्होंने प्रश्न पत्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 2 घंटे की परीक्षा में मानसिक दक्षता परीक्षण के 40 प्रश्न, अंकगणित परीक्षण के 20 प्रश्न एवं भाषा परीक्षण के 20 प्रश्न क्रमशः 50, 25 एवं 25 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा में सभी प्रकार सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ (टिक मार्क) होंगे।

*परीक्षा केन्द्र:*

अलीगढ़ में नौरंगीलाल राजकीय इंटर कॉलेज में 116, हाथरस में पीबीएएस इंटर कॉलेज में 109, एटा में महारानी बालिका इंटर कॉलेज में 57 एवं कासगंज में राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में 64 विद्यार्थी 11 जून को आयोजित प्रवेश परीक्षा में प्रतिभाग करेंगे। परीक्षा के दौरान एक कक्ष में अधिकतम 24 परीक्षार्थी बैठेंगे। सभी परीक्षार्थियों के दिए गये पते पर प्रवेश पत्र भेज दिए गये हैं। सभी परीक्षार्थियों द्वारा दिए गये मोबाइल नम्बर पर शासन द्वारा भेजा गया नमूना पेपर व्हाट्सएप के माध्यम से परीक्षा की तैयारी के लिए भेजने के निर्देश दिये गये।
बैठक में अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान मनीषा प्रोजेक्ट के कांट्रैक्टर द्वारा बताया गया कि सत्र संचालन के लिए समस्त कार्य 15 जून से पहले पूर्ण करा लिए जाएंगे। प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी को निर्देशित किया गया कि वह अपनी देख-रेख में परिसर की आवश्यकता के अनुरूप वृक्षारोपण कराएं। इस अवसर पर सीडीओ आकांक्षा राना, संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा शीलेन्द्र कुमार, अधिशासी अभियंता विद्युत पी0के0 सागर, सहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार, एडीआईओएस सुभाष गौतम समेत एएलसी एवं श्रम प्रवर्तन अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *