डंडई प्रखंड के दतवनिया गांव के कर्बलाह के पास दानरो नदी पर पुल नहीं बनने पर ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन

डंडई प्रखंड के दतवनिया गांव के कर्बलाह के पास दानरो नदी पर पुल नहीं बनने पर ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन

डिजिटल भारत न्यूज़24×7 LiVE– संवाददाता- (बिपिन कुमार/ डंडई/ गढ़वा/ झारखण्ड)

डंडई:-
डंडई के दत्तवानिया गांव स्थित कर्बलाह के पास दानरो नदी पर आजादी के आज तक पुल नहीं बनने पर ग्रामीणों ने स्थल पर पहुंचकर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया।काफी संख्या में लोग वहाँ पहुँच कर नदी के घाटी को श्रमदान से रास्ते को ठीक किया।इस दौरान ग्रामीण उग्र हो गए और विरोध प्रदर्शन भी किया।मौके पर
उमेश साव, असलम अंसारी, शाकिर अंसारी, मोहिउद्दीन अंसारी ,सफायर अंसारी, डॉ मंसूर आलम, जियाउल हक अंसारी, मुर्तुजा अंसारी, वाहिद अंसारी, मुस्तफा अंसारी अयूब आलम, सफी अंसारी, रामजी यादव सहित कई ग्रामीणों ने विरोध जताया।सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विरोध प्रदर्शन कर रहे उक्त ग्रामीणों ने बताया कि कई गांव के ग्रामीणों को पुल के अभाव में जिला मुख्यालय गढ़वा जाने में भारी परेशानियों से जूझना पड़ता है। ग्रामीणों ने बताया कि प्रखंड के दतवनिया, कजरमारा, झोतर, मोहलनिया, जरही, पोखरिया सहित कई गांव के लोगों को खासकर बरसात के दिनों में भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पुल के अभाव में लोग 10 से 15 किलोमीटर अधिक दूरी तय कर दूसरे रास्ते से जिला मुख्यालय जाते हैं।पुल के अभाव में सीरियस मरीजों व डिलीवरी महिलाओं को जिला के अस्पतालों में अन्य सड़कों से ले जाने में काफी देर हो जाती है। जिससे कई लोगों की मौत तक हो जाती है।बताया कि इस रास्ते से गुजरने के लिये नदी घाटी को किसी तरह से श्रमदान से प्रत्येक वर्ष बनाया जाता है,पर बरसात आते ही पुनः सारा रास्ता ख़राब हो जाता है। बरसात के दिनों में पुल के अभाव में लोगों का आवागमन पूरी तरह से बंद रहता है । ग्रामीणों ने उग्र होकर कहा कि बरसात आने तक पुल का निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ तो हम लोग बाध्य होकर जिला मुख्यालय में धरना प्रदर्शन करेंगे।


प्रखंड के सामाजिक कार्यकर्ता यमुना प्रसाद रवि ने बताया कि दतवनिया गांव के दानरो नदी पर पुल के बिना लोगों का आवागमन आजादी के बाद से ही खासकर बरसात के दिनों में बाधित रहता है। लोग अपने खेती-बारी, रिश्तेदार सहित विभिन्न कार्यों के लिए नदी के उस पार जाने के लिए तरसते रहते हैं। उन्होंने बताया कि यह पुल मेराल व डंडई प्रखंड के साथ साथ गढ़वा व भवनाथपुर विधानसभा का मामला है। यदि इस नदी पर बरसात आने तक पुल का निर्माण कार्य नहीं कराया गया तो हम लोग बाध्य होकर जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन व आमरण अनशन करेंगे।

ग्रामीण ओस्ताज अंसारी ने बताया कि भानु प्रताप शाही हर 5 वर्ष पर चुनाव को लेकर यहां आते हैं और पुल बनवा देने की बात कहकर लोगों से वोट लेते हैं। जिससे ग्रामीण काफी परेशान है। उन्होंने बताया कि पिछले डेढ़ वर्ष पहले पुल का निर्माण कार्य भी शुरू हुआ था पर कुछ काम नहीं हुआ सिर्फ जनता को धोखा दिया गया है।


पंचायत के वर्तमान मुखिया प्रिंस कुमार यादव ने कहा कि यह कई गांव के लिए भारी समस्या है। वाकई में यहाँ पुल का घोर अभाव है ,पुल का निर्माण के लिए स्थानीय विधायक भानु प्रताप शाही व जिला के वरीय पदाधिकारियों के पास सूचना पहुंचा कर पुल निर्माण का मांग करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *