पतंजलि की कोरोना दवा के विज्ञापन पर रोक, ट्रायल के रिकॉर्ड की होगी जाँच

पतंजलि की कोरोना दवा के विज्ञापन पर रोक, ट्रायल के रिकॉर्ड की होगी जाँच:-

नई दिल्ली: आज बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि की ओर से दावा करते हुए कोरोनिल नामक दवाई लांच कर दी। इस दवाई को लांच करने खुद बाबा रामदेव आज सामने आये। शाम होते होते बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि की दवा कोरोनिल के प्रचार-प्रसार पर आयुष मंत्रालय ने रोक लगा दी है। सरकार ने इस दवा के लिए किए जा रहे दावों की जांच का फैसला किया है।

वहीं आयुष मंत्रालय ने पतंजलि को चेतावनी दी है कि ठोस वैज्ञानिक सबूतों के बिना कोरोना के इलाज का दावे के साथ दवा का प्रचार-प्रचार किया गया तो उसे ड्रग एंड रेमेडीज कानून के तहत संज्ञेय अपराध माना जाएगा।

बाबा रामदेव ने जैसे ही कोरोना जैसी गंभीर बीमारी को तीन दिन से सात दिन में पूरी तरह ठीक करने के दावे के साथ दवाई को लांच किया, आयुष मंत्रालय हरकत में आ गया। इसके बाद आयुष मंत्रालय ने तत्काल प्रभाव से पतंजलि को दवाई के विज्ञापनों पर रोक लगाने को कह दिया। मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया कि यदि इसके बाद दवा का विज्ञापन जारी रहा, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हैरान कर देने वाली बात ये है कि पतंजलि ने ऐसी किसी दवा के विकसित करने और उसके ट्रायल की कोई जानकारी मंत्रालय को अभी तक नहीं दी है।

आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विभाग की अनुमति से कई कम्पनी की आयुर्वेदिक दवाओं का कोरोना के इलाज में शुरुआती ट्रायल किया जा रहा है, लेकिन उनमें पतंजलि की दवाई शामिल नहीं है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब पूरी दुनिया कोरोना का इलाज खोजने के लिए जूझ रही है और कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में बिना वैज्ञानिक सबूत के किसी दवा से इलाज का दावा खतरनाक साबित हो सकता है और करोड़ों लोग इसभ् रामक प्रचार के जाल में फंस सकते हैं। इसीलिए इस दवा के प्रचार-प्रसार वाले विज्ञापनों पर तत्काल रोक लगाने के साथ ही पतंजलिको जल्द-से-जल्द कोरोनिल दवा में इस्तेमाल किए गए तत्वों का विवरण देने को कहा गया है

अभी तक कोरोना वायरस से दुनिया भर में 93 लाख से ज्यादा संक्रमित मरीज मिल चुके है वही 4.78 लाख लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार चुके है। दुनिया भर की टॉप कंपनी इस वायरस की वैक्सीन बनाने में लगी हुई है। WHO ने कुछ दिन पहले बयान देते हुए कहा था इस वायरस की दवाई में करीब ३ साल तक लग सकते है लेकिन दुनियाभर की इन कोशिश के बीच योग गुरु बाबा रामदेव ने कोरोना की दवाई लॉन्च कर दी है। इस दवाई से बाबा रामदेव ने कोरोना के 100% कोरोना मरीज के सही होने का दावा भी कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *