डायन कुप्रथा के उन्मूलन को ले किया गया जागरूक

गढ़वा : डंडा प्रखंड के तीनों पंचायतों भिखही, छप्परदागा एवं डंडा में शनिवार को डायन कुप्रथा उन्मूलन संबंधी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें भिखही पंचायत में डायन कुप्रथा संबंधी उन्मूलन कार्यक्रम का आयोजन करते हुए डायन कुप्रथा संबंधी विशेष जानकारी दी गई। लोगों को बताया गया कि यह एक मानव भ्रम है।

छप्परदागा पंचायत में एवं डंडा पंचायत में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें तीनों पंचायतों के मुखिया सभी सेविका, सहायिका एवं सहिया ग्रामीण जन भी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में सांकेतिक बाल विकास परियोजना कार्यक्रम की तरफ से महिला पर्यवेक्षिका राना तबस्सुम ,महिला पर्यवेक्षिका शिमला कुमारी एवं एवं परियोजना सहायक सुमन तिवारी, अनिल कुमार आदि लोग शामिल थे। इस कार्यक्रम में राना तबस्सुम ने बताया कि डायन कुप्रथा एक सामाजिक कुरीति है जिसकी जड़ें समाज में गहराई तक फैली हुई हैं। अत: इसके लिए इस बुराई को जड़ से समाप्त करने की आवश्यकता है।

इस कार्यक्रम में शिमला कुमारी ने कहा कि पिछले दिनों जो घटना घटी नारायणपुर ग्राम में उस घटना की भविष्य में पूर्णावृत्ति ना हो। ऐसा हम सब के सामूहिक एवं सार्थक प्रयास से ही संभव है। परियोजना सहायक सुमन तिवारी ने कहा कि यह एक अंधविश्वास है ऐसे भ्रम एवं अंधविश्वास शिक्षा एवं गरीबी इसके लिए जिम्मेदार है । इस कार्यक्रम में तीनों पंचायतों के मुखिया लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किए तथा लोगों को इस भ्रम से निकलने के लिए जागरूक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *