तीन माह से मजदूरी भुगतान के लिए भटक रहे मजदूर

डाला (सोनभद्र) : लाखों रुपये की लागत से कोटा खास में बन रहा सामुदायिक शौचालय का निर्माण तीन माह बाद भी पूरा नहीं हो सका। इस निर्माण में लगे मजदूरों की मजदूरी का भुगतान न होने से आक्रोश बढ़ता जा रहा है। केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में शामिल सामुदायिक शौचालय का निर्माण ग्राम पंचायत के जिम्मेदार अधिकारियों की उदासीनता से अधर में लटका हुआ है।

चोपन ब्लाक के कोटा ग्राम पंचायत के कोटा खास स्थित दुरहुल नाले के पास छह लाख 77 हजार रुपये की लागत से बन रहा सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य सितंबर में प्रारंभ हुआ था। इसके निर्माण में चार राज मिस्त्री व 16 मजदूर काम पर लगे थे। पहले चरण के कार्य के दौरान डोर लेबल तक शौचालय का काम हो गया था। बावजूद इसके मजदूरों का अभी तक एक रुपये का भुगतान नहीं किया गया। मजदूरी न मिलने से मजदूर शीला देवी, पवित्री देवी, मीना देवी, शांति देवी, राजेंद्र, रामू, शिवमूरत, हीरालाल, बालमुकूंद, राजेश, जितेंद्र ,विक्रम, परमजीत, मनोहर, छोटू, देवकुमार, विनोद ने बताया कि ग्राम पंचायत सचिव की कथनी-करनी में अंतर है। बार-बार मजदूरी की मांग की जाती है, लेकिन अभी तक एक रुपये नहीं दिए गए।

वर्जन..

कोटा ग्राम पंचायत के सचिव अवकाश पर हैं। इसके कारण मजदूरी का भुगतान नहीं हो सका है। यह मामला मेरे संज्ञान में है। सचिव जैसे ही अवकाश से आते हैं सबसे पहले मजदूरी का भुगतान कराया जाएगा। इसके अलावा सामुदायिक शौचालय निर्माण का कार्य भी शुरू कराया जाएगा।

– विशाल सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *