कष्टों के निवारण हेतु लगाएं यज्ञ में आहुति : स्वामी पूर्णानंदपुरी जी महाराज.

अलीगढ़। विश्व की मंगलकामना एवं सौहार्द के लिए यज्ञ के माध्यम से शहर के औद्योगिक क्षेत्र तालानगरी स्थित बालाजी महाराज मंदिर के 16 वें वार्षिकोत्सव को धूम धाम से मनाया जाएगा कार्यक्रम से जुड़ी सभी जानकारियों को रामघाट रॉड आभा होटल में पत्रकार वार्ता के माध्यम से मंदिर कमेटी के सदस्यों द्वारा बताया गया।

शनिवार को रामघाट रोड आभा होटल में पूज्य स्वामी श्री पूर्णानंदपुरी जी महाराज के सानिध्य में  बालाजी महाराज मंदिर के दो दिवसीय वार्षिकोत्सव के विषय में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया जिसमें कार्यक्रम से जुड़ी जानकारी देते हुए मंदिर के संरक्षक स्वामी श्री पूर्णानंदपुरी जी महाराज ने बताया कि अलीगढ़ शहर के तालानगरी में भगवान बालाजी महाराज के मंदिर जीर्णोद्धार को आज 16 वर्ष हो चुके हैं भक्तों की आस्था के प्रतीक माने जाने वाले इस मंदिर का भव्य एवं दिव्य दो दिवसीय वार्षिकोत्सव बड़े धूमधाम से प्रति वर्ष मनाया जाता है इस वर्ष भी सोमवार को यज्ञ सहित अन्य अलग अलग कार्यक्रमों की त्रिवेणी बहायी जाएगी, जिसमें 14 मार्च सोमवार को श्री मंगलकारी विध्नहर्ता संकटमोचन बालाजी महाराज की भक्तिमय शोभायात्रा हनुमान मंदिर महावीरगंज से प्रातः10 बजे से प्रारंभ होकर टीकाराम मंदिर तक जाएगी। जिसका शुभारम्भ माननीय विधायक ठाकुर जयवीर सिंह एवं सौरभ सिक्ससंस द्वारा किया जायेगा।

शोभा यात्रा के संयोजक ललित दिवान ने बालाजी महाराज की शोभायात्रा की जानकारी देते हुए बताया इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य विलुप्त हो रही हमारी सनातन संस्कृति को बल देना है जिससे शहर ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण देश में वैदिक परंपरा एवं सनातन संस्कृति की मशाल कायम हो सके जिसमें सभी भक्त गाजे बाजे के साथ भगवा वस्त्रों में जय श्री राम के उदघोषों से बढ़ेंगे सभी भक्तों के हाथों में पताका एवं ध्वज दिया जायेगा यह शोभा यात्रा पूर्णतः सुव्यवस्थित रहेगी  

मंदिर समिति के अध्यक्ष विमल गर्ग ने बताया कि मंगलवार 15 मार्च प्रातः 10 बजे से संकटमोचन बालाजी महाराज का 5 कुंडीय महायज्ञ का आयोजन महामंडलेश्वर स्वामी श्री पूर्णानंदपुरी जी महाराज की अध्यक्षता में आचार्य गौरव शास्त्री,रवि शास्त्री द्वारा सम्पन्न कराया जाएगा जिसके मुख्य यजमान एलेन एंड एल्वन के धनजीत बाड्रा रहेंगे वहीं अनिल पराशर,राजकुमार सहयोगी दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम को प्रारंभ करेंगे।

तत्पश्चात छप्पन भोग बंगला का शुभारम्भ मुक्ता राजा, संजीव राजा,राकेश साईं,संजू उपाध्याय द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया जाएगा।

पितृ, पूर्वजों की आत्मशांति के लिए घाटे के सरताज श्री प्रेतराज सरकार का भोग एवं बालाजी महाराज की भंडारा प्रसादी का आयोजन अपराह्न 3 बजे से किया जाएगा।उसके बाद मालवा माटी इंदौर के प्रसिद्ध गायक श्री सुधीर व्यास जी द्वारा एक शाम श्री बालाजी महाराज के नाम श्रद्धा एवं भक्तिमय विशाल भजन संध्या एवं फाग महोत्सव का आयोजन भी किया जाएगा।

मंदिर समिति के मनोज अग्रवाल (विंग्स सूज) ने बाबा के दरबार में आने वाले भक्तों से अनुरोध करते हुए कहा कि अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए सवा मीटर लाल कपड़े में 2 सूखे नारियल, चावल,4 लोंग, 4 बड़ी इलायची,थोड़ी काली मिर्च,साबुत काले उड़द,5 बताशे,2हल्दी की गांठ,21 रुपये बांधकर बालाजी महाराज के चरणों में अपनी अर्जी लगा सकते हैं साथ ही प्रेतराज सरकार का भोग भी लगाएं। हवन के लिए भक्तों को कुर्ता पजामा या धोती पहनना अनिवार्य है।

वार्ता में मंदिर समिति से जुड़े अन्य सदस्यों ने अपने अपने विचार रखे इस अवसर पर मनोज अग्रवाल,आकाश वार्ष्णेय,दिनेश मित्तल,अनिल तिवारी,राजेश अग्रवाल,ललित दिवान,सागर मित्तल,मुकुल मित्तल,आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *