हाथरस:पूरे दिन की खबरों की हलचल एक नजर में..

गौरव आर्य के साथ भाजपाइयों ने सुनी मन की बात
हाथरस।भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय व जनपद के सभी 15 मंडलों में प्रधामनंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मन की बात का संस्करण सुना गया जिसमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा समस्त देश बासियों को छट के मौके पर शुभकामनाएं दी और इस त्यौहार से जुड़े हुए समस्त लोग जैसे की बताशे बनाने वाले लोग , सूप बनाने वाले लोगों और इस त्यौहार से जुड़े समस्त पूजे जाने वाली बस्तु जो कि अपने देश मे ही विकशित होती हैं उन समस्त लोगों की सराहना की , पीएम मोदी ने कहा, ”आज देश के कई हिस्सों में सूर्य उपासना का महापर्व छठ मनाया जा रहा है. छठ पर्व का हिस्सा बनने के लिए लाखों श्रद्धालु अपने गांव, अपने घर, अपने परिवार के बीच पहुंचे हैं. मेरी प्रार्थना है कि छठ मैया सबकी समृद्धि, सबके कल्याण का आशीर्वाद दें. सूर्य उपासना की परंपरा इस बात का प्रमाण है कि हमारी संस्कृति, हमारी आस्था का, प्रकृति से कितना गहरा जुड़ाव है. इस पूजा के जरिये हमारे जीवन में सूर्य के प्रकाश का महत्व समझाया गया है, साथ ही ये संदेश भी दिया गया है कि उतार-चढ़ाव, जीवन का अभिन्न हिस्सा है.” इस मौके पर
भारतीय जनता कार्यालय पर मन की बात कार्यक्रम समस्त कार्यकर्ता एवं पाधिकारियों द्वारा सुना गया इस मौके पर जिलाध्यक्ष गौरव आर्य , जिला महामंत्री भूरा पहलवान , सुनील गौतम , संजय सक्सेना , शरद माहेष्वरी , शिवदेव दीक्षित , धर्मेंद्र उपाध्याय , अमन जैन ,मोहित बघेल , मूलचंद वार्ष्णेय, मोहन पंडित, मनोज शर्मा, रामवीर सिंह माहौर, प्रवीण कुमार आदि भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे |
गंदे नाले के निकट रहने वाले संक्रमिक बीमारियां 6 गुना अधिक ग्रसित
सासनी- 30 अक्टूबर। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के बैनर तले संविलियन विद्यालय समामई के विद्यार्थियों ने क्षेत्र के गांव बिलखौरा खुर्द में नाले के निकट रहने वाले परिवारों का तुलनात्मक अध्ययन किया। इसमें विद्यार्थियों ने घर-घर जाकर संक्रामक बीमारियों के बारे में जानकारी हासिल की।
विद्यार्थियों ने ग्रामीणों से जानकारी हासिल करते हुए देखा कि गंदे नाले के निकट स्थित रहने वालों की अन्य लोगों में अपेक्षा संक्रामक बीमारियां 6 गुना अधिक हैं। इन घरों में दस्त, बुखार, उल्टी जैसी बीमारियां अधिक पाई गईं। मार्गदर्शक विज्ञान शिक्षक डॉ पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि तीस वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में प्रतिभाग करने के लिए यह लघु शोध कार्य के दौरान इस बार राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का मुख्य विषय स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए पारितंत्र को समझना है। जिसके उप विषय स्वास्थ्य, पोषण एवं कल्याण को प्रोत्साहन देना है। मगर बाल वैज्ञानिकों तनुज कुमार एवं कन्हैया ने उनके यह शोध कार्य पूर्ण किया है। इस शोध कार्य के लिए उन्होंने 20 परिवारों का चयन किया। जिनमें करीब दस परिवार गंदे नाले के समीप वाले तथा दस परिवार गंदे नाले से दूर वाले चयनित किए गए। बाल वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि गंदगी का संक्रामक बीमारियों से सीधा संबंध है। यही कारण है कि गंदे नाले के समीप वाले परिवारों में बीमारियां छह गुना अधिक हैं। गंदे नाले में जो प्रदूषित जल महानगरों से आ रहा है। उसमें कई तरह के औद्योगिक अपशिष्ट भी मिले हुए हैं। जिसके हानिकारक प्रभाव लोगों के शरीर पर पड़ रहे हैं। डा. पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि गांव बिलखौरा खुर्द की जनसंख्या लगभग एक हजार है। जिसमें 127 परिवार निवास करते हैं। बरसात में स्थिति और ज्यादा खराब हो जाती है जब गंदे नाले का पानी गांव के अंदर प्रवेश कर जाता है। ऐसे में अगर ग्रामवासी साफ सफाई के महत्व को समझेंगे तो भविष्य में यह संक्रामक बीमारियां अवश्य ही कम होंगी। इस शोध कार्य में ग्रामवासी जागृति, दिनेश कुमार, गुड्डू सिंह, अजय कुमार, रामवीर सिंह, संजय, हरेंद्र सिंह, भूरी सिंह, राजवीर सिंह, गजराज, रवि करण, राजू, संजीव, अमित, जगवीर, राजपाल, राकेश, सोनू, किरण पाल, रोहतास, अरविंद कुमार आदि का सराहनीय सहयोग रहा।
———————————–
शिक्षिका से हुई छिनौती के बाद पुलिस ने किया टीमों का गठन
सासनी- 30 अक्टूबर। शनिवार केा गांव रघनियां के प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका के साथ हुई घटना के बाद पुलिस प्रसाशन सतर्क हो गया है। जिसे लेकर पुलिस अफसरों द्वारा तीन टीमों का गठन किया गया है। जो घटना को अंजाम देने वाले बदमाशों की तलाश में दबिशें दे रही है।
बता दें कि गांव रघनियां के स्कूल की हुई स्कूल की छुट्टी के बाद सहायक अध्यापिका श्रीमती प्रियंका पाठक अपने पति के साथ घर विनोद विहार कालोनी बाइक द्वारा जा रही थी। तभी घात लगाए बैठे बदमाशों ने तमंचा तानते हुए शि़िक्षका दंपत्ति को रोक लिया और उनसे सोने की अंगूठी तथा कानों के कुंडल छीन कर भाग गये। घटना के बाद मौके पर पहुंचे प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष संतोष शर्मा के सहयोग से पीडित द्वारा कोतवाली में अज्ञात के घटना की तहरीर दी। जिसके आधार पर पुलिस अफसरों ने घटना के खुलासा करने के लिए तीन टीमों का गठन किया। पुलिस टीमों द्वारा बदमाशों को पकडने के लिए सीसीटीवी कैमरों की पुटेज खंगाली जा रही है साथ ही संभावित जगहों पर दबिशें दी जा रही है।
———————————
जब-जब दीप जलाए हमने-सूरी
सासनी-30 अक्टूबर। नगर में बुजुर्गों व कवियों की सामाजिक साहित्यिक संस्था साहित्यानंद द्वारा कवि गोष्ठी का आयोजन बाबा जगमोहन दास गिरि की अध्यक्षता व रविराज सिंह के संचालन में किया गया। पाँच दिवसीय दीपावली के पर्व को समर्पित इस गोष्ठी का शुभारंभ अध्यक्ष द्वारा मां सरस्वती के छवि चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन करने के बाद हीरा लाल की गणेश व मां सरस्वती वंदना के सस्वर पाठ से हुआ।
इतवार को आयोजित कवि गोष्ठी में  कवि रतन लाल सूरी ने सुनाया- जब जब दीप जलाए हमने तूफान उठाए लोगों ने, आंखों ने जब ख्वाब सजाए अरमान जलाए लोगों ने। इसके बाद कवि रामनिवास उपाध्याय ने सुनाया- ओ दीपक भारत माटी के अब माटी के दीप जलाओ, चकाचैंध की इस दुनिया में कुछ तो चमत्कार दिखलाओ। इसके बाद बारी आई मयंक चैहान की उन्होंने सुनाया- रुक जा खुशी मेरे घर में भी क्या रखा है फेरे में, मेरे घर में चंदा चमका है घनघोर अंधेरे में। इसके उपरांत रविराज सिंह ने सुनाया- मन में हो गिरिराज तो भैया क्या मथुरा का वृंदावन। तत्पश्चात नरेश नूरी ने सुनाया- जो हो जाता ओवरधन, तो हम भी जाते गोवर्धन। वीरेन्द्र जैन नारद ने सुनाया- माटी कहे कुम्हार से दीया बना दे मोय जलूं रात भर शान से हर सिम्त उजाला होय। कमल कश्यप ने सुनाया-रात चांदनी वाली हो कोई रात कभी ना हो काली, इस तरह प्यार के दीप जलें हर रात मने ये दिवाली। अध्यक्षीय उद्बोधन व पंचदिवसीय पर्व की शुभकामनाओं के साथ ही कवि गोष्ठी का समापन हो गया।
अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार घायल
सासनी- । आगरा अलीगढ राजमार्ग स्थित जैन पेट्रोल पंप के सामने एक अज्ञात वाहन ने बाइक सवार को टक्कर मार दी। जिससे बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को उपचार के लिए जिला अस्पताल रेफर किया गया है।
मिली जानकारी के अनुसार इगलास के गांव अघोरना निवासी भूपेंद्र पुत्र भगवती किसी काम से सासनी आया था। जो काम समाप्त करने के बाद देर शाम अपने गांव लौट रहा था। बताते हैं कि जैसे ही वह आगरा अलीगढ रोड स्थित जैन पैट्रोल पंप के सामने पहुंचा तो अज्ञात वाहन ने उसे पीछे से टक्कर मार दी। जिससे वह सडक पर गिरकर घायल  हो गया और बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। घटना की जानकारी होने पर राहगीरों की भीड जुट गई। सूचना पाकर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने लोगों की मदद से घायल को उपचार के लिए ऐंबुलेंस 108 के जरिए सीएचसी भिजवाया। जहां हालत गंभीर होने के कारण उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।
————————————–
नगला ताल में लगा स्वास्थ्य जांच शिविर
सासनी- । मौसम के बदले मिजाज एवं बीमारियों के मद्देनजर गांव नगला ताल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर का अयोजन किया गया। शिविर में मौजूद चिकित्सक, फार्मासिस्ट, एवं लैब टैक्नीशियन आदि ने लोगों की मलेरिया, डेंगू, आदि बीमारियों की जांच के लिए रक्त सेंपल लिए। साथ ही पंचायत सहायक और आकाश कौशिक बी एच डब्लू द्वारा घर घर जाकर सोड एक्शन का कार्य किया गया। स्वास्थ्य जांच शिविर में मौजूद एमओआईसी डा. दलवीर सिंह रावत ने बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने तथा खास तौर पर वृद्ध एवं बच्चों को चढती ठंड में सावधानी से रहने हेतु ट्रिप्स दिए। वहीं उन्होंने कहा कि बदलते मौसम में वायरल, सर्दी, जुकाम, बुखार आदि होने पर तुरंत  चिकित्सक की देख-रेख में दवा का प्रयोग करे। स्वतः ही किसी कैमिस्ट या झोलाछाप से दवा लेने पर स्वास्थ्य में लाभ होने के बजाए हानि भी हो सकती है। गांव में लगाए गये  डा. पावस कुमार कुशवाहा,  एलए कैलाश चंद, आकाश कौशिक बी एच डब्लू एवं शिविर आयोजक चिकित्सा प्रभारी डा. दलवीर सिंह एवं ग्राम प्रधान द्वारा किया गया।
————————————–
दो पक्ष भिडे महिला घायल
सासनी- । गांव वासगोइ में  मामूली बात को लेकर दो पक्ष आपस में भिड गये। जिसमें जमकर मंुहवाद हुआ फिर लात घूंसे चले और इस बीच में एक महिला घायल हो गई। घायल का उपचार सीएचसी में कराया है। गांव बसगोई में आपसी कहासुनी को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हो गई। जिसमें जयप्रकाश की पत्नी पूनम घायल हो गई। घटना की जानकारी होने पर एकत्र हुई ग्रामीणों की भीड ने झगडा कर रहे दोनों पक्षों को समझा बुझाकर मामले को शांत किया और घायल को उपचार के लिए एंेबुलेंस 108 के जरिए सीएचसी भिजवाया।  जहां हालत गंभीर होने के कारण चिकित्सकों ने घायल को जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
——————————-
हाथरस रोड को अनुचित तरीके से सिकंदराराऊ से निकालने को लेकर व्यापारियों ने जताया रोष
सिकंदराराऊ
 उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल की एक आवश्यक बैठक व्यापारी नेता विपिन वार्ष्णेय के कार्यालय पर आहूत की गई। जिसकी अध्यक्षता पूर्व विधायक सुरेश प्रताप गाँधी ने की एवं संचालन ब्यापारी नेता विपिन वार्ष्णेय द्वारा किया गया। जिसमें बताया गया कि मथुरा बरेली राष्ट्रीय राजमार्ग जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनाया जायेगा जिसमें प्राधिकरण अनुचित तरीके से हाथरस रोड को कासगंज रोड तक जाने के लिए पूरे रोड को फ्लाइओवर पर ले जा रहा है। जो कि सिकंदराराऊ क्षेत्र के नागरिकों के अधिकारों का पूर्ण रूपेण हनन है जबकि अलीगढ़ से कानपुर तक जो राट्रीय राज मार्ग बनाया जा रहा है वह सिकंदराराऊ से कासगंज रोड होते हुए एटा रोड पर मिल रहा है और उसके दोनों तरफ सर्विस रोड भी बना हुआ जिसका मुआबजा केंद्र सरकार पूर्व में दे चुकी है तब उनको बिना किसी नए मुआबजे के उसी बाईपास रोड में उसको मिला देना चाहिये ।
बैठक में उपस्थित सभी लोंगो ने एक रॉय होकर प्राधिकरण के अधिकारियों से मांग की है कि या तो राष्ट्रीय राज मार्ग को हमारी मांग के अनुरूप निकाला जाये अन्यथा उद्योग ब्यापार मंडल को सिकंदराराऊ के सभी नागरिकों के साथ उग्र आंदोलन छेड़ने पर बाध्य होना पड़ेगा ।
व्यापारी नेता दाऊदयाल वार्ष्णेय ने कहा कि सिकंदराराऊ की जनता बहुत ही धैर्यवान है। यही वजह है कि दिल्ली कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग आज पांच साल पूरे होने के बाद भी अभी तक पूर्ण नहीं हुआ जबकि सिकंदराराऊ से एटा तक का मार्ग दो साल पूर्व ही पूरा हो चुका है। लेकिन सिकंदराराऊ की जनता शांत बैठी है। लेकिन प्राधिकरण ने अपनी मनमानी मथुरा बरेली राजमार्ग में नहीं रोकी तो सिकंदराराऊ की जनता मुँह तोड़ जबाब देना भी जानती है।
बैठक में तय किया गया कि एक ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा जाएगा और निराकरण नहीं होने पर परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलने दिल्ली जाएगा।
 बैठक में प्रमुख रूप से जय पाल सिंह चौहान, विष्णु वार्ष्णेय, विकाश वार्ष्णेय, बबलू सिसोदिया, चेतन शर्मा, रानू चौहान,  चंचल गुप्ता, मोनी स्वर्णकार, देवेंद्र गुप्ता, ब्रज बिहारी कौशिक, धीरज वार्ष्णेय, मनोज वार्ष्णेय, दीपक सक्सेना, बॉबी वार्ष्णेय, अशोक कुमार, अन्नू सैनी,राजीव वार्ष्णेय,किशोर शर्मा, वीरेंद्र सिंह, निखिल वार्ष्णेय, सौरभ वार्ष्णेय, भानु सक्सेना, पुलकित, विकाश वर्मा, अनुभव पंडा, रितेश माहेष्वरी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *