दाऊजी मंदिर में धूमधाम से मनाया खिचड़ी महोत्सव

वृंदावन । सर्दियों के मौसम में ठाकुर जी को सर्दी से बचाने के लिए तमाम तरह के उपाय किए जाते जिसमें ऊनी पोशाक के साथ-साथ ठाकुर जी को गर्म पदार्थों का भोग भी लगाया जाता है।
शीत ऋतु में सभी मंदिरों में मुख्य रूप से खिचडी ठाकुर जी को भोग लगाई जाती है। जिसमें विभिन्न प्रकार की मेवा, गरम मसाले आदि का प्रयोग किया जाता है। इसी के साथ पापड़, चटनी, अचार, मंगोड़े पकोड़े आदि का भी ठाकुर जी को विशेष रुप से भोग लगाया जाता है।
श्री धाम वृंदावन के अनाज मंडी स्थित बड़े दाऊजी मंदिर में आज खिचड़ी महोत्सव बड़ी धमधाम के साथ मनाया गया। मंदिर के सेवायत दीपक गोस्वामी ने बताया कि आज पौष मास की पूर्णमासी को दाऊजी महाराज का खिचड़ी महोत्सव मनाया जाता है। जिसमें मेवा एवं गरम मसाला युक्त खिचडी ठाकुर जी को भोग लगाई जाती है। इसके साथ चावल की मेवा युक्त खीर का भी ठाकुर जी को भोग लगाया जाता है। आज रोहिणी प्रिया दासी माताज के द्वारा
ऊन से निर्मित पोशाक भी ठाकुर जी को भेंट की गई। इस पोशाक को अपने हाथों से बनाने में उन्हें 1 वर्ष का समय लगा। अब तक वे ठाकुर राधा रमण लाल, ठाकुर राधा श्याम सुंदर, ठाकुर राधा दामोदर के साथ-साथ कई मंदिरों के ठाकुर जी के लिए पोशाक बना चुकी हैं। ठाकुर जी की आरती के उपरांत सभी भक्तों ने प्रेम पूर्वक प्रसाद ग्रहण किया।

वृंदावन से शुभम शर्मा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *