अलीगढ़:जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न..

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न

जनपद को अब तक 16209 करोड़ के निवेश की जानकारी दी

डीएम ने निवेशकों व उद्यमियों से 08 फरवरी तक निवेश प्रस्ताव देने का किया आव्हान

अलीगढ़ 30 जनवरी 2023 (सू0वि0) जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बन्धु बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने कहा कि उद्योगों के बिना किसी भी क्षेत्र का विकास सम्भव नहीं। जनपद और प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिए आवश्यक है कि औद्योगिक इकाइयों को गति प्रदान की जाए। इकाइयों के संचालन के लिए आवश्यक है कि उन्हें वह सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं जिससे इकाइयाँ अनवरत कार्य कर सकें। डीएम ने उद्योग विभाग एवं निवेशकों व उद्यमियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिला स्तरीय इंवेस्टर्स समिट में प्राप्त 13,422 करोड़ रूपये का निवेश बढ़कर अब तक 16 हजार करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है। जनपद ही नहीं बाहर से भी बड़े-बड़े औद्योगिक घराने अलीगढ़ में मिलने वाली अवस्थापना सुविधाओं और उद्योग फ्रेंडली माहौल के मुरीद हुए हैं। उन्होंने खुले दिल से उद्यमियों व निवेशकों का आव्हान किया कि वह आगामी 08 फरवरी तक अपने निवेश प्रस्ताव जिला प्रशासन समेत उद्योग विभाग की टीम को उपलब्ध करा सकते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि अलीगढ़ को अभी और भी निवेश प्राप्त होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। अब तक प्राप्त निवेश अलीगढ़ के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्यमियों की शिकायतों व समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण सुनिश्चित किया जाए।
बैठक का संचालन करते हुए संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि निवेश मित्र पोर्टल पर 5 पिकप के मामले लंबित मिले, जिसके लिए उन्होंने बताया कि पत्र लिखे गये हैं, कैबिनेट की बैठक में ही निस्तारण होगा। अन्य 8 मामलों के समय से निस्तारण न होने पर जिलाधिकारी ने सबंधित अधिकारियों के प्रति कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए खूब खरी खोटी सुनाई। कुछ अधिकारी बैठक में आधी अधूरी जानकारी के साथ उपस्थित हुए, जिस पर डीएम ने कहा कि आगे से पूरी तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित हों। निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित सभी मामलों को दो दिवस में निस्तारित करने के निर्देश दिए। छेरत सीडीएफ इंडस्टिरियल एरिया में सड़क निर्माण के लिए जल्द टेंडर करने के निर्देश दिए।
बीरेंद्र सिंह ने बताया कि आज तक 16,209 करोड़ के निवेश जनपद को प्राप्त हो चुके हैं। ओबीसी रिप्लेस किए जाने के सबंध में अधिशासी अभियंता ने बताया कि अगली बैठक तक कार्य पूर्ण हो जाएगा। डिफेंस कॉरिडोर में इकाईयों की स्थापना करने वाले निवेशकों से कहा कि वह पोर्टल पर इकाई स्थापना के लिए विभिन्न प्रकार की एनओसी के लिए आवेदन करें।
ओडीओपी के तहत मेलों में प्रतिभाग करने वाले सब्सिडी मैसर्स ओवलॉक्स इंडिया से नीलम सिंह को 83,356 और मैसर्स ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग एंड एक्सपोर्ट्स से संजय गर्ग को 78,750 रुपये का एमडीए की धनराशि की छूट पर स्वीकृति दी। डीएम ने स्टाम्प ड्यूटी छूट योजना में लिंक लॉक्स को 44,98,200 की धनराशि की बैंक गारंटी अवमुक्त करने के निर्देश दिए।
गभाना कस्बे में अलीगढ़ डिपो की बसें नहीं जाने की समस्या पर डीएम ने आर0एम0 रोडवेज को समस्या का निराकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्थानीय डिपो की बसें अनिवार्य रूप से कस्बों के अंदर से ही गुजरें। संयुक्त आयुक्त उद्योग वीरेंद्र सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार की योजना है कि बस अड्डों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर संचालित किया जाए। ऐसे उद्यमी जो बस अड्डों को पीपीपी मॉडल पर संचालित करना चाहते हैं आगे आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *