मंगलायतन विश्वविद्यालय में एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम सम्पन्न

 


मंगलायतन विश्वविद्यालय में एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम सम्पन्न

विद्यार्थी सरकारी नौकरी से अलग भी संभावनाओं को तलाशें

अलीगढ़  उत्तर प्रदेश ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 निवेश आकर्षण नीतियों पर आधारित एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन मंगलायतन विश्वविद्यालय में किया गया। पूर्व पुलिस महानिदेशक, आईपीएस अधिकारी प्रमोद कुमार तिवारी ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश नये भारत के ग्रोथ इंजन के रूप में विकसित हो रहा है। यदि आपने समय रहते उद्यमिता को अपना लिया तो आप रोजगार के पीछे भाग नहीं रहे होंगे बल्कि दूसरों को रोजगार देने वाले हीरो बन जाएंगे। आप अपने अंदर के स्किल को पहचानकर ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट को एक अवसर की भांति लें।
मा0 मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि हमारा युवा रोजगार देने वाला बने। इस दिशा में वह स्वरोजगार स्थापना के लिये नई-नई नीतियों को बनाने के साथ ही पुरानी नीतियों में संशोधन कर उनको सरल बनाया है। वह चाहते हैं कि युवाओं को नीतियों की सही जानकारी होनी चाहिये। श्री तिवारी युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि मृग-मारीचिका जैसे लक्ष्य तय न करते हुए अपना स्व आकलन कर भविष्य की दिशा तय करें। शिक्षकों को चाहिये कि छात्र के टेलेंट को पहचानकर उसके भविष्य का मार्गदर्शन करें। प्रत्येक बच्चे की प्रोफाइल तैयार कर उनकी प्रतिभा के अनुरूप उनको निखारें और तराशें। उन्होंने गुजरात मॉडल के विकास की बात करते हुए कहा कि कोई प्रदेश तभी खुशहाल हो सकता है, जब उसमें उद्यमिता हो। हमारी बालिकाएं तो पैदाइशी प्रबंधक हैं, यदि समय रहते ट्रैक बदल लें तो आप नौकरी मांगने वाली नहीं बल्कि रोजगार देने वालों के लाइन में रोल मॉडल की भांति खड़ी दिखाई देंगे।
उप कुलपति मंगलायतन विश्वविद्यालय प्रो0 प्रमेन्द्र दशोरा ने कहा कि हमारे बच्चे सुनहरे भारत के वह शिल्पी हैं, जो सीमाओं को छोड़कर नहीं बल्कि उनको लांघकर राष्ट्र उन्नति में योगदान दे रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों का आव्हान किया कि नई शिक्षा नीति के तहत अपनी अभिरूचि के अनुसार उत्तर प्रदेश एवं राष्ट्र की उन्नति में योगदान दें।
मुख्य विकास अधिकारी अंकित खण्डेलवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश भौगोलिक एवं जनसंख्या की दृष्टि से बड़ा राज्य है। यहां के नागरिक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और रोजगारपरक प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रदेश में स्टार्टअप और व्यापार वृद्धि के सहभागी बन सकते हैं।
संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेन्द्र कुमार सिंह ने प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की युवाओं को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार अपनाकर आप स्वाबलम्बी ही नहीं बल्कि कईयों को रोजगार दे सकते हैं। प्रदेश सरकार द्वारा पारदर्शिता लाने के लिये सारी रोजनाओं को ऑनलाइन किया गया है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन के माध्यम से 50 लाख रूपये तक का ऋण दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में 18-40 वर्ष तक के युवाओं को 25 प्रतिशत अनुदान के साथ ऋण देने की व्यवस्था है। उन्होंने युवाओं से उद्यम सारथी एप को डाउनलोड कर विभिन्न प्रकार की योजनाओं, विशेषज्ञों की राय के साथ ही स्टार्टअप की विभिन्न प्रकार की नीतियों को अपनाकर स्वरोजगार स्थापना का आव्हान किया।
इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ माननीय अतिथियों द्वारा मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। मंचासीन अतिथियों को पुष्प गुच्छ, शॉल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रो0 केवीएस कृष्णा ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार राष्ट्र हित में विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है, आवश्यकता उनका समय से लाभ लेने की है। युवा अपने स्किल को विकसित कर अपने कल को बेहतर कर सकते हैं। कार्यक्रम के अन्त में राजेश पंचासरा द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
इस अवसर पर नोडल ऑफिसर ब्रजेश कुमार, कार्यक्रम संयोजक प्रो सिद्धार्थ जैन, गोपाल राजपूत प्रशंसनिक अधिकारी, प्रो उल्लास गुरुदास, सुखपाल सिंह, टी एस राजपूत, डॉ कुमुदनी पवार, मंगलायतन विश्वविद्यालय छात्र परिषद से मोहित अग्रवाल, सचिन, कुमकुम, शगुन, गौरी, तनु, दयाशंकर, वैष्णवी, जाह्नवी, पल्लवी, ज्ञानेंद्र, अब्दुल कलाम समेत अन्य छात्र-छात्राओं व अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *