अलीगढ़:लैक्चर्स ऑन प्रोसीज़र्ल्स लॉज़ पुस्तक का हुआ विमोचन..

लैक्चर्स ऑन प्रोसीज़र्ल्स लॉज़ पुस्तक का हुआ विमोचन

अलीगढ़: माननीय उच्चतम न्यायालय के न्यायमूर्ति  कृष्ण मुरारी व माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद के न्यायमूर्ति  ए०एन०मित्तल द्वारा जेएन मेडीकल कालेज में (Lectures on Procedural Laws) लैक्चर्स ऑन प्रोसीज़र्ल्स लॉज़ का विमोचन किया गया। पुस्तक ऐश्वर्य प्रताप सिंह, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, अलीगढ़ द्वारा लिखी गयी है। इस पुस्तक का प्रकाशन अन्तराष्ट्रीय ख्याति प्रकाशक (Lexis Nexis) लैक्सिस नैकसीज़ के द्वारा किया गया है।
माननीय उच्चतम न्यायालय के न्यायमूर्ति माननीय श्री कृष्ण मुरारी द्वारा अपने उद्बोधन में इस पुस्तक को न केवल न्यायिक सेवा की तैयारी कर रहे विधार्थियों के लिए उपयुक्त बताया बल्कि उक्त पुस्तक को विधि के विद्यार्थियों, अधिवक्ताओं व न्यायिक अधिकारियों के लिए भी उपयुक्त बताया है। उनके द्वारा अपने उद्बोधन में यह कहा गया है कि प्रक्रियात्मक विधि की अच्छी समझ एक सफल न्यायाधीश अथवा अधिवक्ता बनने के लिए अत्यन्त आवश्यक है। हर विद्यार्थी को कानून के उद्देश्य को जानने की जिज्ञासा होनी चाहिए। माननीय न्यायमूर्ति द्धारा लेखक ऐश्वर्य प्रताप सिंह, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, अलीगढ़ को उक्त पुस्तक लिखने हेतु बधाई व शुभकामनाएं भी देते हुए उक्त पुस्तक को अत्यन्त उपयोगी बताया।
माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद के न्यायमूर्ति श्री ए०एन०मित्तल ने अपने उद्बोधन में प्रकियात्मक विधि को अत्यन्त आवश्यक बताते हुए यह बताया है कि उक्त पुस्तक विधि के विधार्थियों व न्यायिक सेवा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए उपयोगी होगी और उनके द्वारा यह अपेक्षा की गयी ऐश्वर्य प्रताप सिंह अपने लिखने की इस कला को बनाये रखें और आगे भी विधि व सामाजिक क्षेत्र में अपना योगदान देते रहें।
पुस्तक के लेखक सीजेएम ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने बताया कि यह पुस्तक प्रक्रियात्मक विधि, दण्ड प्रक्रिया संहिता, साक्ष्य अधिनियम एवं सिविल प्रक्रिया संहिता पर लिखी गयी है। इसमें न केवल विधिक प्राविधानों का व्याख्यान है, बल्कि इसमें अधिकतर प्राविधानों के उद्देश्य का भी उल्लेख किया गया है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार की विशेषताओं को समेटे हुए यह अपनी तरह की अलग पुस्तक है।

इस अवसर पर अलीगढ़ जनपद के जनपद न्यायाधीश, डा० बब्बू सारंग, डीन फैकल्ट्री ऑफ लॉ प्रो० नौमानी, चैयरमैन फैकल्ट्री ऑफ लॉ प्रो० अशरफ ने भी उक्त पुस्तक पर अपने विचार व्यक्त करते हुए लेखक को शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर मंडलायुक्त अलीगढ़ नवदीप रिनवा डीआईजी आनन्द कुलकर्णी, नगर आयुक्त अमित आसेरी समेत वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन व माननीय न्यायमूर्ति का स्वागत डा० फैजा अब्बासी डायरेक्टर यूजीसी एचआरडीसी एएमयू द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में ऐश्वर्य प्रताप सिंह द्वारा सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। पुस्तक विमोचन कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *