उम्मीद [UMID]कार्ड का शिविर का आयोजन फिर से रेलवे ने जारी की शिविर लगाने की स्टेशनों के नाम एवं तिथि

उम्मीद [UMID]कार्ड का शिविर का आयोजन फिर से रेलवे ने जारी की शिविर लगाने की स्टेशनों के नाम एवं तिथि
ओम प्रकाश रावत विंढमगंज सोनभद्र
धनबाद रेलवे में मौजूदा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों के लिए अलग-अलग स्थानों पर फिर से शिविर का आयोजन किया जा रहा है निम्नलिखित जागरूकता पैदा करने के लिए और साथ ही दस्तावेजों के पंजीकरण और अपलोड को सुनिश्चित करने के लिए
UMID कार्ड बनाने हेतु पुनः निम्न स्टेशनों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है 2 दिसंबर 2019 गोमो 3 दिसंबर 2019 कोडरमा व पतरातू 4 दिसंबर 2019 बरकाकाना , बरवाडीह, चोपन 5 दिसंबर 2019 सिंगरौली ,पाथरडीह जितने भी रेलवे कर्मचारी है वे अपने नजदीकी स्टेशन में जा कर उम्मीद पोर्टल में पंजीकरण करा लें जिससे
कर्मचारी को सेक्शन पर रजिस्ट्रेशन के लिए अपना पीएफ या एनपीएस नंबर, पैन नंबर व जन्म तिथि दर्ज कर डाटा वेलिडेट’ करना होगा।
सूचनाओं को कंप्यूटर सिस्टम ‘आइपीएएस’ डाटा से मिलान कर उसे ‘वेलिडेट’ करेगा। नाम व मोबाइल नंबर दर्शाएगा। इसी मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा।
इसके बाद छह अंकों का पासवर्ड तैयार करना होगा। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पीएफ या एनपीएस की जगह ‘पीपीओ’ नंबर अंकित करना होगा।
उन्हीं सेवानिवृत्त कर्मचारियों के कार्ड की प्रक्रिया शुरू होगी। जिनका पीपीओ सातवें वेतन आयोग के अनुसार रिवाइज हो चुका है।
इसे ‘लॉगइन’ करना होगा। जिसमें पीएफ या एनपीएस नंबर ही ‘यूजर आइडी’ होगा व पासवर्ड जो रेलकर्मी खुद तैयार करेंगे।
सामान्य आश्रितों के अलावा जो आश्रित हैं उनके लिए सिस्टम को ‘लॉगइन’ करने के साथ एक ‘चेकलिस्ट’ दिखाई देगी। उसी के अनुसार अतिरिक्त दस्तावेज ‘स्केन’ कर अपलोड करना होगा।
‘इनीशिएट’ एप्लीकेशन के जरिए सावधानी से अपना डाटा दर्ज करें। कर्मचारी पहले अपना डाटा भरेगा। फिर अपने आश्रितों का डाटा।किसी भी नामित अस्पताल में करा सकेंगे इलाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *