सर्दियों में हो गई है सूखी खांसी तो इससे निपटने के लिए अपनाएं यह उपाय

ठंड के मौसम में सूखी खांसी होना एक आम स्वास्थ्य समस्या है। यह बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी अपनी जद में ले सकती है। सूखी खांसी आपको बहुत अधिक असहज महसूस कराती है, क्योंकि यह आपके फेफड़ों या नाक मार्ग से बलगम, कफ या जलन को दूर करने में असमर्थ हैं। सर्दी या फ्लू होने के बाद सूखी खाँसी आपको हफ्तों तक जकड़ सकती है। ऐसे में इससे निपटने के लिए आप दवाई के अलावा कुछ अन्य उपाय भी अपना सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको इन उपायों के बारे में बता रहे हैं−

शहद

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि एक साल से अधिक उम्र के बच्चे से लेकर व्यस्क सूखी खांसी का उपचार करने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह जलन को कम करने के साथ गले को कोट करने में भी मदद कर सकता है, जिससे आपको इरिटेशन नहीं होती। इसके सेवन के लिए आप रोजाना कई बार चम्मच से शहद ले सकते हैं, या फिर इसे चाय या गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

 

हल्दी

हल्दी में पाया जाने वाले कर्क्युमिन में एंटी−वायरल, एंटी−इंफलेमेटरी, व एंटी−बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। यह सिर्फ सूखी खांसी में ही लाभदायक नहीं है, बल्कि आपको अन्य भी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स में लाभ होता है। अगर आपको सूखी खांसी की समस्या है तो आप हल्दी के साथ काली मिर्च डालकर सेवन करें। इससे आपको जल्द और बेहतर परिणाम नजर आएंगे। आप इसे अपने पेय पदार्थों में एक छोटा चम्मच हल्दी व थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डालकर सेवन करें। आप चाहें तो इसकी मदद से चाय भी बनाकर पी सकते हैं। हल्दी का उपयोग सदियों से आयुर्वेदिक दवाओं में श्वसन स्थितियों, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *